ताज़ा खबर
 

10 अरब की संपत्ति, 1 अरब कर्ज: जया ने दुबई में रखे हैं 6.59 करोड़, अमिताभ के 15 खातों में 47 करोड़

अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खातों में 47.47 करोड़ रुपये से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट और पैसा जमा है। बिग बी का पैसा और एफडी दिल्ली-मुंबई के अलावे बैंक ऑफ इंडिया की पेरिस शाखा, बैंक ऑफ इंडिया की लंदन शाखा और बीएनपी फ्रांस में जमा है।

अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी राज्यसभा सांसद जया बच्चन।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन 10 अरब रुपये की जायदाद के मालिक हैं। राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने चुनाव आयोग में दिये गये शपथपत्र में यह खुलासा किया है। जया बच्चन ने शुक्रवार (9 मार्च) को लखनऊ में बतौर समाजवादी पार्टी प्रत्याशी राज्यसभा चुनाव के लिए पर्चा भरा। शपथ पत्र के दस्तावेजों के मुताबिक जया और अमिताभ के पास कुल 10.01 अरब रुपये की चल अचल संपत्ति है। जया के पास 1.98 अरब रुपये की संपत्ति है, जबकि अमिताभ बच्चन के पास 8.03 अरब रुपये की जायदाद है। अमिताभ और जया के दुनिया के कई देशों में बैंक अकाउंट हैं। शपथ पत्र के मुताबिक जया और अमिताभ के लंदन, दुबई और पेरिस में बैंक खाते हैं। देश-विदेश मिलाकर बच्चन फैमिली के कुल 19 बैंक खाते हैं। इनमें से चार खाते जया बच्चन के नाम पर है। इन खातों में 6.84 करोड़ रुपये जमा हैं। देश से बाहर जया बच्चन का केवल एक खाता है जिसमें 6 करोड़ 59 लाख रुपये जमा हैं। अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खातों में 47.47 करोड़ रुपये से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट और पैसा जमा है। बिग बी का पैसा और एफडी दिल्ली-मुंबई के अलावे बैंक ऑफ इंडिया की पेरिस शाखा, बैंक ऑफ इंडिया की लंदन शाखा और बीएनपी फ्रांस में जमा है।

जया बच्चन के शपथ पत्र में बच्चन परिवार द्वारा लिये गये कर्ज का भी जिक्र है। जया बच्चन के ऊपर लगभग 87 करोड़ 34 लाख की देनदारी है। वहीं अमिताभ भी लगभग 18 करोड़ 28 लाख के कर्ज में डूबे हुए हैं। शपथ पत्र से यह भी पता चलता है कि पिछले 6 सालों में बच्चन परिवार की संपत्ति दोगुनी हो गई है। जया बच्चन ने 2012 में राज्यसभा सांसद के लिए नामांकन दाखिल करते वक्त अपनी और अमिताभ की संपत्ति लगभग 5 अरब रुपये बताई थी। इस बार बच्चन फैमिली की जायदाद बढ़कर 10 अरब हो गई है। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि बच्चन परिवार के पास 2012 में 152 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति थी जो अब बढ़कर 460 करोड़ हो गई है। 2012 में अमिताभ-जया के पास 343 करोड़ की चल संपत्ति थी, 2018 में ये संपत्ति अब बढ़कर 540 करोड़ हो गई है।

जया बच्चन 2012 में भी समाजवादी पार्टी के टिकट पर राज्यसभा का चुनाव जीती थीं। पार्टी ने इस बार भी उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App