ताज़ा खबर
 

मोदी की टिप्पणी पर राहुल ने कहा, मुझे फख्र है हिंदुस्तानी होने पर

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया और विदेशी धरती पर ‘दुर्भाग्यशाली’ संबंधी उनकी टिप्पणी की तीखी आलोचना की। राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व...

Author May 21, 2015 9:34 AM
राहुल गांधी का केरल दौरा आज से, मछुआरों से मिलेंगे (फ़ोटो-पीटीआई)

स्वामीनाथ शुक्ल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया और विदेशी धरती पर ‘दुर्भाग्यशाली’ संबंधी उनकी टिप्पणी की तीखी आलोचना की। राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वह भारतीय हैं।

राहुल से सवाल किया गया था कि क्या प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशी धरती पर यह दावा कर एक बार फिर देश का अपमान किया है कि भारतीय पहले दुर्भाग्यशाली महसूस करते थे लेकिन पिछले साल राजग सरकार के सत्ता में आने के बाद से वे गौरवान्वित महसूस करते हैं। जवाब में राहुल ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे गर्व है कि मैं भारतीय हूं और हम सभी को गर्व है कि हम भारतीय हैं।’

उन्होंने तीन दिवसीय अमेठी दौरे के अंतिम दिन नई दिल्ली रवाना होने से पहले लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर कहा, ‘लोगों ने जो महसूस किया, सबको पता है। इस बारे में काफी चर्चा हो चुकी है। मैं और नहीं बोलना चाहता।’

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24990 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹3750 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹2000 Cashback

इससे पहले अमेठी में राहुल ने कहा कि मोदी सरकार अमेठी के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इससे उनका संसदीय क्षेत्र विकास के मामले में उपेक्षित पड़ा है। इस सरकार की केंद्रीय योजनाओं में अमेठी के लिए सरकारी खजाने का दरवाजा बंद हो गया है। इससे इंदिरा आवास योजना और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के बैंक खाते शून्य पर आ गए हैं।

इस बार राहुल का तीन दिवसीय दौरा किसानों के नाम था। उन्होंने किसानों से जुड़ी समस्याओं और विकास कामों की जमीनी पड़ताल की। किसानों के लिए खाद, बीज, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेंशन,मनरेगा और गेहूं खरीद पर अफसरों से बात की। राहुल गांधी दौरे के आखिरी दिन बुधवार को जिला सतर्कता व निगरानी कमेटी के मेहमान थे। इस बैठक के बाद राहुल ने पत्रकारों से कहा कि केंद्र की मोदी सरकार अमेठी के विकास में बाधक बन चुकी है। जिससे केंद्रीय योजनाओं से जुड़े सभी विकास काम बंद हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास योजना गरीबों और बेघरों के लिए बनाई गई है लेकिन मोदी सरकार में इस योजना के लिए बजट आना बंद हो गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का और बुरा हाल है। बजट के अभाव में यह योजना दम तोड़ रही है। जबकि इस योजना से गांवों का विकास किया जाता है। लेकिन मोदी सरकार में अमेठी के हिस्से का बजट बनारस में खर्च किया जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि मेगा फ्रूड पार्क को वापस लाने के लिए उनकी लड़ाई जारी रहेगी। इसके लिए राहुल गांधी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। ताकि वे अमेठी में किसानों को मेगा फ्रूड पार्क वापस कराए। इसके पहले राहुल गाधी निगरानी समिति की बैठक में थे।

सदन की बैठक में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अभिलेखि एवं भौतिक सत्यापन के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी का प्रस्ताव किया। इसके बाद मनरेगा योजना में एक लाख रुपए से कम खर्च करने वाली ग्राम पचांयतों के खिलाफ जांच के निर्देश दिए। इसी के साथ तेरहवें और राज्य वित्त योजना की पड़ताल का फरमान जारी किया।

इस बीच सांसद ने सदन में गलत सूचना देने वाले एक अधिशासी अभियंता के खिलाफ सरकार को पत्र लिखने की सिफारिश की। राहुल इससे पहले 14 सितंबर 2012 को इस सदन की बैठक में शामिल थे। जिसमें नलकूप विभाग के अधिशासी अभियंता ने सदन की बैठक में राहुल गांधी को गलत सूचना दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App