ताज़ा खबर
 

यूपी में अनोखी पहल, दो दर्जन बरातियों संग साइकिल चलाकर शादी करने पहुंचा दूल्हा

खास बात यह है कि दुल्हे के साथ इस दौरान करीब दो दर्जन बाराती भी पुरे खारग राय से भूझी ग्राम पंचायत के इब्राहिम गांव पैदल चलकर दुल्हन के द्वार पहुंचे।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए उत्तर प्रदेश में एक युवा अपने ही विवाह में वाहन का इस्तेमान ना साइकिल से दुल्हन लेने गया। खास बात यह है कि दुल्हे के साथ इस दौरान करीब दो दर्जन बाराती भी पुरे खारग राय से भूझी ग्राम पंचायत के इब्राहिम गांव पैदल चलकर दुल्हन के द्वार पहुंचे। इस दौरान ये अनोखी बारात जिस इलाकों से गुजरी वहां के निवासियों ने इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया। पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह अनोखी पहल इलाहाबाद के जावेंद्र कुमार ने शुरू की है, जिन्होंने पुरे खारग राय की चंदा देवी से विवाह किया। सूत्रों के मुताबिक विवाह को लेकर शुरू की गई इस नई पहल की शुरुआत पर्यावरण कार्यकर्ता अजय क्रांतिकारी की वजह से शुरू हुई। जिन्होंने दूल्हे और उनके परिवार को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए समझाया। कहा गया कि वह वाहन की बजाय साइकिल से दुल्हन के द्वार जाएं।

मामले में जावेंद्र कुमार का कहना है कि पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए लोगों को आगे आना चाहिए। खबर के मुताबिक अजय क्रांतिकारी जावेंद्र और उनके परिवार को इस नई पहल के लिए मनाने के लिए करीब 15 दिन तक कोशिश करते रहे, आखिर में दूल्हा पक्ष ने उनकी बात मान ली।

क्रांतिकारी का कहना है जिन लोगों ने विवाह में भाग लिया उन्होंने पर्यावरण के अनुरूप विवाह करने के लिए संकल्प लिया। अगर हमें पर्यावरण की सुरक्षा के लिए तेल बचाना है तो इसके लिए हमें छोटी सी शुरुआत तो करनी ही होगी।

उन्होंने आगे कहा कि देशभर में हर साल हजारों शादियां होती हैं जिनमें बड़ी संख्या में वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर छोटी दूरी के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं तो ये प्रदूषण नियंत्रण में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App