ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश: हत्या के मामले में अखिलेश सरकार में मंत्री रहे को रामकरण आर्य उम्रकैद, हत्या का था आरोप

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल के चचेरे भाई भरवलिया गांव के शंभूपाल की 24 नवंबर 1994 को शहर के सुभाष तिराहा स्थित गांधी कला भवन के सामने गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।

Author बस्ती | April 11, 2017 2:18 AM
जेल की प्रतिकात्मक तस्वीर।

अखिलेश सरकार में आबकारी व खेल राज्यमंत्री रहे रामकरण आर्य को जिला न्यायाधीश अनिल कुमार पुंडीर ने हत्या के एक मामले में सोमवार को उम्रकैद की सजा सुनाई। अदालत ने आर्य पर 20 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया है। अदालत के फैसले के बाद पुलिस ने पूर्व मंत्री को हिरासत में ले लिया। अदालत ने इस मामले में आठ अन्य अभियुक्तों को संदेह का लाभ देकर बरी कर दिया।  भाजपा सांसद जगदंबिका पाल के चचेरे भाई भरवलिया गांव के शंभूपाल की 24 नवंबर 1994 को शहर के सुभाष तिराहा स्थित गांधी कला भवन के सामने गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। उस समय बाकी पेज 8 पर नगर पूरब से विधायक रहे रामकरन आर्य ने अपने गनर की बंदूक छीन कर शंभूपाल को गोली मारी थी। घटना के समय शंभू पाल वाल्टरगंज में आयोजित किसान गोष्ठी में शामिल होने के लिए जीप से जा रहे थे।

सुभाष तिराहा पर रामकरन आर्य के वाहन में शंभूपाल की जीप ने पीछे से टक्कर मार दी थी। इसी बात पर दोनों पक्ष में कहासुनी हुई और बात बढ़ गई। तब से इस मामले की सुनवाई चल रही थी। इस हत्याकांड में रामकरण आर्य समेत 10 लोगों के खिलाफ पुलिस ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था जिसमें से एक की सुनवाई के दौरान मौत हो गई थी।
आर्य 1998,1993, 2002 और 2012 में सपा के टिकट पर चार पर विधायक बन चुके हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में रामकरण आर्य को हार का मुंह देखना पड़ा है। उन्हें मुलायम यादव का बेहद करीबी माना जाता है। विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने इशारों ही इशारों में भाजपा को बड़ा राक्षस और कांग्रेस को छोटा शैतान बताया था। आर्य 2012 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इन्होंने महादेवा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था। राम करण का विवादों से पुराना नाता रहा है। उन्होंने एक बार कहा था कि आने वाले चुनाव में जो हमें वोट नहीं देगा वो हमारा सगा नहीं है। उन्होंने कहा था, मतदान के दिन जो भी कार्यकर्ता बूथ पर खड़े होकर मुलायम और अखिलेश को वोट दिलवाएगा, वहीं उनका सगा है। ….
.

 

GST से जुड़े 4 बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों की दी बधाई; कांग्रेस ने पूछा- "12 लाख करोड़ रुपए के नुकसान की भरपाई कौ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App