ताज़ा खबर
 

UP Elections: सोशल मीडिया पर प्रचार में कांग्रेस ने बनाई बढ़त, बीजेपी ने भी खोला मोर्चा

कांग्रेस की सरकार यूपी में आखिरी बार 1989 में बनी थी। उस वक्‍त एनडी तिवारी सीएम बने थे।

Author लखनऊ | Updated: June 30, 2016 10:41 AM
कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर इस कैंपेन पर अपना दावा नहीं किया है।

यूपी विधानसभा चुनाव होने में बस छह महीने का वक्‍त बचा है। संगठित तरीके से सोशल मीडिया कैंपेन शुरू करने के मामले में कांग्रेस ने बढ़त लेते हुए #27SaalUPBehal हैशटैग से अभियान शुरू किया है। हालांकि, पार्टी ने आधिकारिक तौर पर इस कैंपेन पर अपना दावा नहीं किया है, लेकिन यूपी के कांग्रेसी नेता इस हैशटैग के जरिए ट्वीट्स और रिट्वीट्स करने में व्‍यस्‍त हैं। वे बीजेपी, अखिलेश और मायावती के खिलाफ खास तौर पर डिजाइन किए गए ट्वीट्स, इमोजी और नारे ट्वीट कर रहे हैं।

कुछ कार्टून्‍स में दिखाया गया है कि अखिलेश ‘उम्‍मीदों के प्रदेश’ के बारे में बता रहे हैं बैकग्राउंड में किसान खुदकुशी करते दिख रहे हैं। इसके अलावा, एक प्रोजेक्‍टर के जरिए मेट्रो और एक्‍सप्रेस वे भी नजर आता है। गैंगस्‍टर से राजनेता बने मुख्‍तार अंसारी की पार्टी कौमी एकता दल के साथ विलय और और बाद में फैसला वापस लेने को लेकर भी अखिलेश सरकार पर निशाना साधा गया है। इसके लिए ‘झूठे थे इनके वादे, खूनी हैं इनके इरादे’ नारे के जरिए निशाना साधा गया है। वहीं, मायावती पर भी कार्टून के जरिए निशाना साधा गया है। कार्टून में अंबेडकर की मूर्ति को किताब के साथ, जबकि मायावती की मूर्ति को पर्स के साथ दिखाया गया है।

READ ALSO: सोशल मीडिया पर ऐसे होती है मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी की तुलना, देखें मजेदार PHOTOS

कैंपेन के बारे में पूछे जाने पर यूपी कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया इन्‍चार्ज शिव पांडे ने द इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में बताया, ‘हालांकि, ’27 साल यूपी बेहाल’ हमारी लाइन है, लेकिन इन सोशल मीडिया पेज हमारे नहीं हैं। हमें नहीं पता कि ये कहां से आए। हमारे नेताओं को ये पेज और वे मुद्दे पसंद आए, जो उन्‍होंने उठाए हैं। इसलिए वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से इन्‍हें फॉरवर्ड या शेयर कर रहे हैं।’

READ ALSO: अरनब गोस्‍वामी को मोदी का चमचा बताने वाले ट्वीट पर भड़का गुस्‍सा, चैनल ने मांगी माफी

जहां कांग्रेस ’27 साल यूपी बेहाल’ नारे को चुनाव में प्रमुखता से इस्‍तेमाल करने के बारे में सोच रही है, वहीं बीजेपी ने मौजूद सूत्रों ने बताया कि वे भी इसका जवाब तैयार कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जानकारी न होने की वजह से “27 Saal UP Behaal के पोस्‍टर इस्‍तेमाल करने शुरू कर दिए और इसके जरिए अखिलेश और मायावती पर निशाना साधा। इसकी वजह से बीजेपी ने अब #10 Saal UP Behaal, #Lakshya265+, @UPBJP_265 जैसे हैशटैग से ट्वीट करना शुरू किया है।

READ ALSO: गोवा में फूलों की टोपी पहनकर सामने आए केजरीवाल, सोशल मीडिया ने बताया ‘फूलमंत्री’

बता दें कि कांग्रेस की सरकार यूपी में आखिरी बार 1989 में बनी थी। उस वक्‍त एनडी तिवारी सीएम बने थे। इसके बाद, 1991 तक जनता दल की सरकार रही। इसके बाद एक साल के लिए बीजेपी की सरकार बनी और कल्‍याण सिंह सीएम बने। बीजेपी की आखिरी बार सरकार और सीएम 1997 से 2002 के बीच रहे। इसके बाद से, सपा और बसपा बारी-बारी से सरकार बना रहे हैं।

बसपा और सपा भी कूदी
सोशल मीडिया की जंग में बसपा और सपा भी कूद पड़ी है। सपा जहां #UPRisingWithAkhilesh वहीं, बसपा @BspUp2017 के हैशटैग से ट्वीट कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, सपा ने अपने अभियान में विकास के कार्यों और पूरी किए गए चुनावी वादों को शामिल करने का मन बनाया है। हालांकि, पार्टी अभी सोशल मीडिया पर दूसरे दलों के समर्थकों के निशाने पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories