ताज़ा खबर
 

वंदे मातरम विवाद पर बोले योगी आदित्‍य नाथ, कहा- नागरिकों को कर्त्‍तव्‍य समझाने के लिए भी लानी पड़ेगी किताब

योगी ने कहा, ''देश के प्रत्‍येक नागरिक को भी उसके कार्यकर्ताओं के प्रति हम गाइड करने के लिए कोई पुस्‍तक समय पर ला सकें, इसकी अत्‍यंत आवश्‍यकता है।''

केंद्रीय मंत्री एम. नकवी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्‍य नाथ। (Source: PTI)

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने शनिवार (8 मार्च) को ‘गवर्नर्स गाइड’ किताब को लॉन्‍च किया। इस मौके पर उन्‍होंने वंदे मातरम विवाद पर कहा कि ”आज प्रदेश में एक बात को लेकर विवाद हो रहा है। कुछ लोग कह रहे हैं कि हम वंदे मारतम नहीं गाएंगे। देश को 21वीं सदी में आगे बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन विवाद इस विषय का है कि हम राष्‍ट्रगान या राष्‍ट्रगीत गाएंगे या नहीं? चिंता का विषय है।” योगी ने नागरिकों के कर्त्‍तव्‍य समझाने के लिए किताब लाने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा, ”इन संकीर्णताओं से उभरने के लिए भी हम सबको एक मार्ग तलाशना होगा। देश के प्रत्‍येक नागरिक को भी उसके कार्यकर्ताओं के प्रति हम गाइड करने के लिए कोई पुस्‍तक समय पर ला सकें, इसकी अत्‍यंत आवश्‍यकता है।” योगी सरकार शपथ ग्रहण के तुरंत बाद से रोजाना बड़े-बड़े फैसले ले रही है।

योगी सरकार ने स्कूलों में नर्सरी कक्षा से ही अंग्रेजी को अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के एजेंडे को बड़ा झटका लगा है। इसके अलावा यूपी सरकार ने किसानों के साथ अन्याय एवं उनके हितों की अनदेखी न करते हुए चीनी मिलों को इस साल के गन्ने का भुगतान 23 अप्रैल तक करने का आदेश दिया है।  योगी सरकार ने मायावती राज में 21 सरकारी चीनी मिलों को बेचने में हुए घोटाले की जांच के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने सूबे के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारम्भ कराकर मौजूदा वित्तीय वर्ष में 25 हजार से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। योगी ने कहा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में रोजगार के कम से कम एक लाख 19 हजार अवसर पैदा करने के लिये प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, युवा स्वरोजगार योजना, निर्यात संवर्धन योजना, क्लस्टर विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं तकनीकी उन्नयन/ब्याज उपादान योजना के तहत रोजगार सृजन की कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाए।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में एसएमई वेन्चर कैपिटल फंड के लिये 200 करोड़ रुपये के कॉरपस फंड की स्थापना के सिलसिले में भी आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आधुनिक जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्रों को कार्पोरेट शक्ल और अंदाज दिया जाए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App