ताज़ा खबर
 

भाजपा सांसद ने कहा- भारतीय क्रिकेट टीम में दलितों को मिलना चाहिए आरक्षण, इससे मजबूत होगी टीम

भाजपा सांसद उदित राज ने क्रिकेट सहित खेलों में आरक्षण की मांग दोहरायी। उनका कहना कि दक्षिण अफ्रीका की तर्ज पर भारत में भी ऐसा होना चाहिए।

Author Updated: January 7, 2017 9:10 PM
भाजपा सांसद उदित राज ने क्रिकेट सहित खेलों में आरक्षण की मांग दोहरायी।

ऑल इंडिया कॉन्फेडरेशन ऑफ एससी-एसटी आर्गेनाइजेशन्स के अध्यक्ष भाजपा सांसद उदित राज ने क्रिकेट सहित खेलों में आरक्षण की मांग दोहरायी। उनका कहना कि दक्षिण अफ्रीका की तर्ज पर भारत में भी ऐसा होना चाहिए। कॉन्फेडरेशन की उत्तर प्रदेश इकाई की बैठक में उदित राज ने खेलों में आरक्षण की मांग पर विस्तार से चर्चा की। दक्षिण अफ्रीका का उदाहरण देते हुए कहा कि टीम में कम से कम छह खिलाडी अश्वेत होते हैं।

उन्होंने जम्मू कश्मीर क्रिकेट टीम का उदाहरण देते हुए कहा कि 16 खिलाड़ियों में से सात जम्मू से और नौ कश्मीर से होते हैं या फिर नौ जम्मू से और सात कश्मीर से होते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में हालांकि ऐसा कोई नियम नहीं है। उदित राज ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ी एक शहर या राज्य से भी चुने जा सकते हैं। यदि दलितों की भागीदारी आरक्षण के जरिए सुनिश्चित की जाए तो भारतीय टीम मजबूत हो सकती है। प्रोन्नति में आरक्षण की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में दलित राजनीतिक ही नहीं बल्कि सामाजिक रूप से भी विभाजित हैं।

इससे पहले केंद्रीय राज्‍य मंत्री रामदास अठावले ने भी पिछले दिनों कहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम में दलितों का 25 प्रतिशत कोटा होना चाहिए। उन्‍होंने कहा था, ”कई बार भारतीय टीम हारती है। इसलिए आरक्षण होगा तो टीम जीत सकती है। यदि दलित खिलाड़ी को मौका मिलेगा तो अच्‍छा होगा। उन्‍होंने दावा किया कि इस तरह की मांग करने वाले वे नेता हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories