ताज़ा खबर
 

UP को रेलवे का तोहफा: 9 नई ट्रेनें चलाने की योजना, नवंबर में शुरू हो सकती है पहली हमसफर ट्रेन

सबसे ज्यादा चर्चा पूरी तरह से वातानुकूलित एसी 3 हमसफर एक्सप्रेस की हो रही है।

Author नई दिल्ली | October 24, 2016 12:30 AM
भारतीय रेल। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

उत्तर प्रदेश में आने वाले चुनाव को ध्यान में रखते हुए केंद्र की बीजेपी सरकार ने राज्य में 9 नई ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। इनमें नवंबर महीने से शुरू होने जा रही हमसफर सर्विस भी शामिल है। पिछले ढाई साल में मोदी सरकार करीब 57 नई ट्रेने राज्य के लिए शुरू कर चुकी है। इसके अलावा त्योहारों के सीजन को देखते 142 स्पेशल ट्रेन भी शुरू की गई है। वहीं 550 स्पेशल ट्रेन उत्तर प्रदेश से होकर गुजरेंगी। दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ को देखते हुए रेलवे ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा है कि, ” रेलवे राज्यों में भेद भाव नहीं करता है। नई ट्रेनों में लोगों की मांग को देखते हुए कैटरिंग की सर्विस दी गई है।” सबसे ज्यादा चर्चा पूरी तरह से वातानुकूलित एसी 3 हमसफर एक्सप्रेस की हो रही है। रेलवे द्वारा प्रस्तावित 10 हमसफर ट्रेनों में से ये पहली ट्रेन होगी जो गोरखपुर के लिए शुरू की जाएगी। इस ट्रेन के नवंबर महीने से शुरू होने की उम्मीद है।

रेलवे बजट से जुड़े पांच रोचक तथ्य

जो सर्विस ट्रेन आने वाले दिनों में शुरू हो सकती हैं उनमें बलिया-आनंद विहार, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, गोरखपुर-पनवेल, गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनल, गोरखपुर-बादशाह गोरखपुर इंटरसिटी, गाजीपुर-कोलकाता, जौनपुर-बांद्रा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App