ताज़ा खबर
 

लखनऊ के 17 साल के लड़के ने किया कमाल, मिली 2 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप

अपने गुरु संजीव पांडे से सलाह लेकर लक्ष्य ने अमेरिका में शीर्ष स्थान प्राप्त कर चुके विश्वविद्यालयों के लिए अपना आवेदन तैयार किया।

एसएटी परीक्षाओं में लक्ष्य ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय में 800 अंक प्राप्त किए थे। (Source: Website/City Montessori School, Gomti Nagar)

उत्तर प्रदेश में लखनऊ के रहने वाले 17 साल के एक छात्र को पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा 100 प्रतीशत छात्रवृत्ति दी गई है। इस छात्र का नाम लक्ष्य शर्मा है। लक्ष्य को छात्रवृत्ति के लिए 2 करोड़ रुपए विश्वविद्यालय द्वारा दिया गया है। इस छात्रवृत्ति के मिलने के बाद लक्ष्य जल्द ही कमप्यूटर साइंस और फिज़िक्स में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय जाएगा। यह विश्वविद्यालय दुनिया के विश्वविद्यालयों में 8वें स्थान पर आता है। छात्रवृत्ति मिलने के बाद लक्ष्य काफी खुश और उत्साहित है।

लक्ष्य ने बताया कि लाखों छात्रों की तरह ही उसने भी राज्सथान के कोटा में स्थित आईआईटी में दाखिला लेने के लिए तैयारी करना शुरु किया था। तैयारी करते समय लक्ष्य ने अपना उद्देश्य बदल लिया। लक्ष्य ने सोचा कि केवल भारत में ही क्यों दाखिले के लिए स्पर्धा में भाग लें। क्यों न दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में भी दाखिला लेने के लिए प्रतिस्पर्धा में भाग लिया जाए। इसके बाद अपने गुरु संजीव पांडे से सलाह लेकर लक्ष्य ने अमेरिका में शीर्ष स्थान प्राप्त कर चुके विश्वविद्यालयों के लिए अपना आवेदन तैयार किया। संजीव पांडे ने बताया कि दसवीं कक्षा से ही लक्ष्य दाखिला लेने के लिए जी-जान लगाकर मेहनत कर रहा था। लक्ष्य ने गोमती नगर के सिटी मोंटेसरी स्कूल से पढ़ाई की है।

लक्ष्य ने कहा कि जब मैं दसवीं कक्षा में था तब मेरा सौभाग्य था कि मेरी मुलाकात संजीव सर से हुई। उन्होंने ही मुझे अमेरिका के विश्वविद्यालयों में दाखिले की तैयारी करने की सलाह दी। सर ने मुझे दाखिले के लिए होने वाली प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार किया था। लक्ष्य ने कहा मैंने अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड्स में भी भाग लिया हुआ है। 2015 में अंतरराष्ट्रीय जूनियर साइंस ओलंपियाड में मैंने स्पर्ण पदक जीता था और 2016 में एस्ट्रोनॉमी एवं एस्ट्रोफिज़िक्स में मैंने कांस्य पदक प्राप्त किया था। एसएटी परीक्षाओं में  लक्ष्य ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय में 800 अंक प्राप्त किए थे। इसके अलावा लक्ष्य को संगीत का भी काफी शौक है।

देखिए वीडियो - यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- ''भाजपा बिना पक्षपात के समाज के सभी वर्गों के भलाई के लिए काम करेगी''

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App