ताज़ा खबर
 

UP नगर निकाय चुनाव रिजल्ट 2017: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गढ़ में BJP की करारी हार

UP Nagar Nigam Election/Chunav Result 2017, UP Municipal Election Result 2017 (UP नगर निकाय चुनाव रिजल्ट 2017): सिराथू नगर पंचायत क्षेत्र केशव प्रसाद मौर्य का गृह नगर है। यहां के नगर पंचायत चेयरमैन पद पर निर्दलीय उम्मीदवार राजेन्द्र यादव उर्फ भोला यादव ने जीत दर्ज की है।

उत्‍तर प्रदेश के उप-मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य।

उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनावों में जहां बीजेपी की बल्ले-बल्ले है और ताजा रुझानों के मुताबिक 16 नगर निगमों में से 14 पर बीजेपी के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृह जिले कौशाम्बी में बीजेपी चारो खाने चित्त हो गई है। कौशाम्बी के सभी छह नगर पंचायतों में बीजेपी की हार हुई है। वहां बीजेपी का एक भी चेयरमैन नहीं जीत सका है। सिराथू नगर पंचायत क्षेत्र केशव प्रसाद मौर्य का गृह नगर है। यहां के नगर पंचायत चेयरमैन पद पर निर्दलीय उम्मीदवार राजेन्द्र यादव उर्फ भोला यादव ने जीत दर्ज की है। यादव ने बीजेपी प्रत्याशी प्रशांत केसरी को 1680 मतों से शिकस्त दिया है।

कौशाम्बी जिले के नगर पंचायत चायल से निर्दलीय शिवमणि केसरवानी की जीत हुई है, जबकि नगर पंचायत अझुवा से निर्दलीय अनिल कुमार जीत दर्कोज करने में कामयाब रहे हैं। नगर पंचायत मंझनपुर में बहुजन समाज पार्सटी के महताब आलम चेयरमैन चुने गए हैं। केशव प्रसाद मौर्य का राजनीतिक सफर कौशाम्बी से शुरू हुआ है। माना जाता है कि बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद में रहने के दौरान मौर्य की जिले में अच्छी पकड़ है। बावजूद इसके छह नगर पंचायत चेयरमैन के पद में से किसी भी एक पर उनकी पार्टी का उम्मीदवार नहीं जीत सका।

HOT DEALS

बता दें कि राज्‍य के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव तीन चरणों में कराया गया था। कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा। यह 2012 के चुनाव के 46.2 से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है। मतदान को लेकर सबसे ज्यादा उदासीनता शहरों में देखने को मिली। सबसे कम मतदान नगर निगमों में हुआ, वहीं नगर पंचायतों में अच्छा उत्साह देखने को मिला। नगर निगमों में जहां करीब 41.26 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ, वहीं पालिका परिषद में 58 प्रतिशत और नगर पंचायतों में 68.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

महापौर की 16 में से 14 सीट पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि बसपा के प्रत्याशी 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। महापौर पद के चुनाव में बीते वर्ष सत्ता में रही समाजवादी पार्टी के साथ ही कांग्रेस मुकाबले से बाहर हैं। सपा और कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी हर जगह से पीछे चल रहे हैं। गोरखपुर में महापौर के चुनाव में अब तक हुई लगभग 80,000 वोटों की गिनती में भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल अपने निकटतम प्रत्याशी सपा के राहुल गुप्ता से 21,000 मतों से आगे चल रहे हैं। छह दौर की मतगणना पूरी हो चुकी है। नतीजों की लेटेस्‍ट अपडेट आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App