ताज़ा खबर
 

UP नगर निकाय चुनाव 2017 : महिला का बुर्का उतरवाने की घटना पर एसपी बोले-मुझे जानकारी नहीं

UP Nagar Nigam Election/Chunav 2017 (UP नगर निकाय चुनाव 2017): पहले चरण में राज्य के 24 जिलों में मतदान हुआ।
चुनाव के दौरान वोटिंग की फाइल तस्‍वीर। (Source: PTI)

बुधवार (22 नवंबर) को उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के मतदान के दौरान मेरठ के समर गार्डन बूथ पर हंगामा कर रही भीड़ पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया। दैनिक हिंदुस्तान की खबर के अनुसार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के मेयर पद प्रत्याशी के पति की मौजूदगी में हंगामा कर रहे लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले 15 दिनों में वोटर लिस्ट में तीन बार बदलाव किया गया। उत्तर प्रदेश नगर पालिकाओं, नगर निकायों और नगर परिषदों के चुनाव के पहले चरण में 24 जिलों में मतदान हो रहा है जिनमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का पूर्व संसदीय क्षेत्र गोरखपुर शामिल है।  मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ। पहले चरण मेंकानपुर, बिजनौर, हाथरस, आगरा, हमीरपुर, प्रतापगढ़, अमेठी, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती, सोनभद्र और हापुड़ इत्यादि जिले शामिल हैं।

राज्य में कुल 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिकाओं और 438 नगर पंचायतों के चुनाव होने हैं। चुनाव के नतीजे एक दिसंबर को आएंगे। ये चुनाव कुल तीन चरणों में होंगे। दूसरे चरण में राज्य के 25 जिलों के मतदाता 26 नवंबर को मतदान करेंगे। तीसरे चरण में 29 नवंबर को बाकी 26 जिलों के मतदाता स्थानीय चुनाव के लिए मतदान करेंगे। इन चुनाव में 3.32 करोड़ मतदाता 36,269 मतदान बूथ पर वोट डालेंगे जिसके लिए कुल 11,389 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।

पहले चरण में 24 जिलों के 230 स्थानीय निकायों के 4095 वार्डों के लिए मतदान होगा और 3731 मतदान केंद्रों के 11,683 मतदान बूथ पर 1.09 करोड़ मतदाता वोट देंगे। दूसरे चरण में 28 जिलों के 189 स्थानीय निकायों के 3601 वार्डों के लिए मतदान होगा और 13,776 मतदान बूथ पर 1.29 करोड़ मतदाता वोट देंगे। तीसरे चरण में 26 जिलों के 233 स्थानीय निकायों के 4299 वार्डों के 94 लाख मतदाता 10810 मतदान बूथ पर वोट डालेंगे।

यहां पढ़ें UP Nagar Nigam Election/Chunav 2017 Polling (UP नगर निकाय चुनाव 2017) Highlights Here-

बलिया के एसपी ने अनिल कुमार ने कहा कि मुझे एेसी किसी घटना की जानकारी नहीं है, जिसमें एक महिला से बुर्का उतारने को कहा गया हो। हालांकि सभी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे कि कोई योगी आदित्यनाथ को काले झंडे न दिखाए। इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

– उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनावों के लिए बुधवार (22 नवंबर) को हो रहे मतदान के दौरान मेरठ के समर गार्डन बूथ पर हंगामार कर रही भीड़ पर पुलिस का लाठीचार्ज करना पड़ गया। दैनिक हिंदुस्तान की खबर के अनुसार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के मेयर पद प्रत्याशी के पति की मौजूदगी में हंगामा कर रहे लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले 15 दिनों में वोटर लिस्ट में तीन बार बदलाव किया गया।

पहले चरण में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर में भी नगर निकाय और नगर पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। पहले चरण में अयोध्या में भी मतदान हो रहा है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में अयोध्या का बहुत ज्यादा तवज्जो दी है। खुद सीएम कई बार अयोध्या के दौरे पर जा चुके हैं। ऐसे में बीजेपी के लिए अयोध्या में जीत हासिल करना नाक का सवाल बन चुका है। हिंदुस्तान अखबार के अनुसार कानपुर में करीब 50 पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब होने की वजह से देर से मतदान शुरू हुआ।

– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में नगर पालिका चुनाव में मतदान किया। मतदान के बाद सीएम योगी ने मीडिया से कहा कि बीजेपी के प्रत्याशी पूरे प्रदेश में जीत हासिल करेंगे और केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को लागू कराएंगे। आज गोरखपुर, कानपुर, उन्नाव, जालौन इत्यादि जिलों में मतदान हो रहा है।

मतदान 7.30 बजे सुबह से शुरू होगा। शाम पाँच बजे तक चलेगा। जिन जिलों में आज मतदान उनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जनपद गोरखपुर भी शामिल है। पहले चरण में बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की संसदीय सीट कानपुर भी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.