Sealdah Ajmer Express derailed in kanpur - कानपुर: एक महीने में दूसरा ट्रेन हादसा, पुल पार करने के दौरान पटरी से उतरे 14 डिब्बे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कानपुर: एक महीने में दूसरा ट्रेन हादसा, 2 की मौत, पुल पार करने के दौरान पटरी से उतरे 14 डिब्बे

Sealdah Ajmer Express derail: कानपुर में बुधवार (28 दिसंबर) की सुबह 6 बजे के करीब अजमेर-सियालदाह ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए।

Sealdah Ajmer Express derail: शयनयान श्रेणी के 13 और सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे पटरी से उतरे थे।

कानपुर में फिर से एक ट्रेन हादसा हुआ। बुधवार (28 दिसंबर) की सुबह 6 बजे के करीब अजमेर-सियालदाह ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में दो लोगों ने जान गंवाने की खबर थी लेकिन बाद में रेलवे ने कहा कि किसी की मौत की जानकारी नहीं है। फिलहाल 44 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ऐलान किया कि गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपए मिलेंगे वहीं मामूली रूप से घायल लोगों को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। उत्तरी-मध्य रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि हादसा रूरा रेलवे स्टेशन के पास हुआ। 12987 अजमेर-सियालदाह ट्रेन के साथ हादसा एक सूखी हुई नहर पर बने पुल को पार करने के दौरान हुआ। शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया था कि हादसा ज्यादा भयानक नहीं है। फिलहाल राहत कार्य जारी है। कानपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक जकी अहमद ने बताया कि ट्रेन की शयनयान श्रेणी के 13 और सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे पटरी से उतरे थे। हादसे के कारण वहां फंसे यात्रियों को कानपुर रेलवे स्टेशन तक लाने के लिए बसों को मौके पर भेजा गया।

अहमद ने आगे बताया कि बचाव कार्य पूरा हो चुका है। पटरी से उतरे डिब्बों से सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है। घायल यात्रियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि कुछ को इलाज के लिए कानपुर के हैलट अस्पताल में भेजा गया है।

इस हादसे से करीब एक महीने पहले 20 नवंबर को कानपुर देहात जिले में इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘‘यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हम वैकल्पिक व्यवस्था कर रहे हैं।’’ रेलमंत्री ने कहा कि घायलों को हर संभव सहायता मुहैया करायी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘कानुपर के पास अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के बेपटरी होने के मद्देनजर व्यक्तिगत रूप से हालात की निगरानी कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा कि घायल यात्रियों को भी सहायता राशि दी जाएगी। प्रभु ने कहा, यात्रियों को बहुत कम असुविधा हो इसके लिए उन्हें हर संभव सहायता मुहैया करायी जा रही है। ‘‘हम अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं।’’

कानुपर के रास्ते होकर जाने वाले दिल्ली-हावड़ा मार्ग को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है और दिल्ली-कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस रद्द कर दी गयी है। रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं…. कानपुर के लिए… 0512-2323015, 2323016 और इलाहाबाद के लिए… 0532-2408149, 2408128 ।

इस वक्त की बाकी ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

देखिए संबंधित वीडियो

कानपुर में सियालदाह-अजमेर एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतरे; रेलवे की सफाई- कोई मौत नहीं हुई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App