scorecardresearch

Independence Day: यूपी के इस गांव में स्वतंत्रता दिवस के लिए खास इंतजाम, 75 साल बाद आएगी यहां बिजली

बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नगला ढीपा गांव को केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना के फेस 3 में जोड़ लिया गया है।

Independence Day: यूपी के इस गांव में स्वतंत्रता दिवस के लिए खास इंतजाम, 75 साल बाद आएगी यहां बिजली
इस तस्वीर का प्रयोग केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (Photo : Freepik)

उत्तर प्रदेश के एटा जिले के एक गांव में आजादी के 75 सालों के बाद भी बिजली नहीं है। लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद अब अगले 2 महीनों में आजादी के बाद पहली बार बिजली आयेगी। बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि एटा जिले के जैथरा ब्लॉक क्षेत्र के ढीपा गांव में अगले 2 महीनों में बिजली आ जाएगी। आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर अमित किशोर ने जानकारी देते हुए बताया है कि नगला ढीपा गांव को केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना के फेस 3 में जोड़ लिया गया है। इसके साथ ही आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के लिए गांव में बिजली सप्लाई की विशेष व्यवस्था की गई है। ताकि स्वतंत्रता दिवस मनाने में कोई कठिनाई न हो।

एटा के जिलाधिकारी ने बताया अंकित अग्रवाल ने बताया, “स्थानीय प्रशासन और बिजली विभाग की ओर से एक टीम ग्राउंड सर्वे के लिए भेजी गई थी। गांव में विद्युतीकरण का कार्य जल्द पूरा किया जाएगा और प्रशासन इसके लिए पूरी योजना तैयार कर चुका है। टेंपरेरी व्यवस्था के लिए मैंने निर्देश दे दिए हैं ताकि आज़ादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम मनाने में गांव वालों को कोई बाधा न आएं।”

जिले के डीएम मानवेंद्र सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि गांव में तीन जनरेटर, तीन टीवी सेट, ट्राई कलर लाइटनिंग की व्यवस्था कर दी गई है, ताकि लोग आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का लाइव प्रसारण लाल किले से देख सके। गांव के निवासियों ने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारियों ने गांव का दौरा किया है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही गांव में बिजली की व्यवस्था हो जाएगी।

बिजली विभाग के एक इंजीनियर ने बताया कि गांव में बिजली की व्यवस्था के लिए 25 केवीए क्षमता वाले दो ट्रांसफार्मर और 35 ट्रांसमिशन पोल की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि 785 मीटर लाइन बिजली के लिए जल्द ही बिछाई जाएगी और उस पर काम भी शुरू हो जाएगा। गांव के लोगों ने कहा कि पिछले 75 सालों से हमारे गांव में बिजली नहीं है लेकिन रविवार को स्थानीय अधिकारियों ने दौरा किया है। अब उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही गांव में बिजली आ जाएगी।

पढें उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.