ताज़ा खबर
 

कस्टमर केअर के नाम पर फोन कर हैक किया फोन, भीम ऐप से उड़ा लिए 4.5 लाख रुपए, आप बरतें ये सावधानी

10 दिन तक जांच की बात कहकर घुमाती रही पुलिस, डीएम के आदेश के बाद दर्ज की रिपोर्ट।

ईडी ने जब्त की रिकॉर्ड संपत्ति (Representative Image)

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने भीम ऐप लॉन्च किया था। यह ऐप वैशाली सेक्टर 2 में रहने वाले जसबीर सिंह के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। दरअसल जसबीर सिंह के फोन को जालसाजों ने हैक कर भीएम ऐप के जरिए उनके बैंक अकाउंट से 4.54 लाख रुपए निकाल लिए। जसबीर सिंह के पास कस्टमर केयर वाला बनकर जालसाजों ने फोन किया। उन्होंने जसबीर सिंह से कहा कि आपके नंबर के लिए 299 रुपए का बहुत अच्छा प्लान है। इसके लिए आपके पास एक मैसेज आएगा आपको बस उसका रिप्लाई करना है। दरअसल यह जालसाजों की चाल थी। जसबीर ने जब मैसेज का रिप्लाई किया तो उनके फोन का नेटवर्क चला गया। इस मैसेज को जालसाजों ने नया सिम बनवाने के लिए इस्तेमाल किया। जब काफी देर तक नेटवर्क नहीं आया तो वह एयरटेल के स्टोर पर गए।

वहां उन्हें बताया गया कि उनके साथ कोई ठगी हुई है। जसबीर सिंह जब आईसीआईसीआई बैंक गए तो उन्हें पता चला कि उनके बैंक खाते से 4.54 लाख रुपए निकाल लिए गए हैं। जसबीर ने जब इसकी शिकायत थाने में कि तो पहले तो पुलिस उन्हें 10 दिन तक जांच करने की बात कहकर घुमाती रही। पुलिस ने जब जसबीर की बात नहीं सुनी तो उन्होंने इसकी शिकायत डीएम से की। डीएम के आदेश के बाद पुलिस ने साइबर क्राइम की धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया।

ऐसे बचें जालसाजी से
1- अगर कस्टमर केयर से कॉल आता है और किसी प्लान को चालू कराने या कोई दूसरी सुविधा की बात करता है तो उसकी बात न मानें।
2- अपने नंबर पर यदि आपको कोई सर्विस एक्टिवेट करानी है तो कंपनी की ऐप का इस्तेमाल करें या फिर खुद कस्टमर केयर कॉल करें।
3- अगर ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी फिंगर प्रिंट को अपना पासवर्ड बनाएं(अगर ई-वॉलेट में इसकी सुविधा है तो)। कभी भी आसान पासवर्ड न बनाएं।
4- बैंक ट्रांजैक्शन या वॉलेट ट्रांजैक्शन करते समय पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल करने से बचें।
5- बैंक अकाउंट और वॉलेट के अलर्ट मैसेज के लिए अपनी ईमेल और मोबाइल नंबर दोनों का इस्तेमाल करें।

भीम ऐप- भीम ऐप को मोदी सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं। इससे ट्रांजैक्शन करने पर कोई चार्ज भी नहीं लगता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App