ताज़ा खबर
 

गाजियाबाद निगम चुनाव के लिए मतदान आज

इस चुनाव में मेयर से लेकर पार्षदों और नगर पालिका व नगर पंचायत चेयरमैन व सभासदों के लिए मतदान होगा, जिसमें मेयर पद की 13 प्रत्याशियों समेत 2198 दिग्गजों की परीक्षा होगी। मेयर के अलावा चेयरमैन और पार्षदों व सभासदों का भविष्य भी आज ही पिटारे में बंद हो जाएगा।

Author गाजियाबाद | November 26, 2017 04:36 am
मतदान के लिए कतार में लगे युवा मतदाता। (FILE: PTI)

विक्रांत चौधरी

जिले में आज स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा, जिसमें 2162088 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चुनाव में मेयर से लेकर पार्षदों और नगर पालिका व नगर पंचायत चेयरमैन व सभासदों के लिए मतदान होगा, जिसमें मेयर पद की 13 प्रत्याशियों समेत 2198 दिग्गजों की परीक्षा होगी। मेयर के अलावा चेयरमैन और पार्षदों व सभासदों का भविष्य भी आज ही पिटारे में बंद हो जाएगा। मेयर पद के लिए 13 महिला प्रत्याशी, 100 वार्डों के लिए 808 पार्षद, चार नगर पालिकाओं के लिए 41 दिग्गज, चार नगर पंचायतों के लिए 57 चेयरमैन पद के लिए मैदान में हैं। वहीं चार नगर पालिका और चार नगर पंचायतों के 1279 सभासदों के लिए भी मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने जहां निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट से लेकर पूरे मतदान का ब्लूप्रिंट तैयार कर व्यवस्था पुख्ता कराई है। नगर निगम मेयर और पार्षदों का चुनाव ईवीएम से होगा, लेकिन जिले की चार नगर पालिका परिषद और चार नगर पंचायतों में बैलेट पेपर से मतदान होगा। माहेश्वरी के मुताबिक, करीब 17500 बैलेट पेपर छपाए गए हैं। वहीं एसएसपी हरिनारायण सिंह के मुताबिक, अर्द्धसैनिक बलों के साथ-साथ पीएसी और पुलिस के जवानों की तैनाती कराकर जिले की सुरक्षा व्यवस्था सख्त कराई गई है। सिंह ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर शनिवार रात से ही सील कर दिए गए।

मतदान के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए संदिग्ध स्थलों पर विशेष चेकिंग भी होगी। एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। पुलिस ने शुक्रवार रात से दिल्ली से सटे महाराजपुर, कौशांबी, यूपी गेट समेत दिल्ली और नोएडा के सभी बार्डर सील कर दिए थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App