यूपी: दलित युवक की निर्मम पिटाई, फिर अंबेडकर को दिलवाई गाली, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश के मेरठ में पहले एक दलित युवक की पिटाई की गई। उसके बाद उससे जबरन बाबा साहब अंबेडकर को गालियां दिलवाई गई। पूरे मामले का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई है।

दलित, Dalitतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक बार फिर शर्मनाक घटना सामने आई है। यहां ऊंची जाति के युवकों द्वारा एक दलित युवक की पहले निर्मम पिटाई की गई और फिर उसे बाबा साहब अंबेडकर को गाली देने के लिए मजबूर किया गया। इसके बाद पूरे मामले का वीडियो वायरल कर दिया गया। घटना मेरठ के किला परीक्षितगढ़ का बताया जा रहा है। बताया जा है कि 18 जुलाई को दबंगों ने इस वारदात को अंजाम दिया था। वीडियो वायरल होने के बाद मामला पुलिस के संज्ञान में आया। पुलिस ने परीक्षितगढ़ थाने में एससी-एसटी एक्ट के साथ ही आईपीसी की धारा 323, 328, 341 और 365 के तहत राहुल, भाेलू और बीनू नाम के तीन व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज दिया है। इस बाबत एसपी (ग्रामीण) राजेश कुमार ने बताया कि मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

वायरल वीडियो में यह दिख रहा है कि एक 22 साल के लवली नाम के लड़के की पिटाई की जा रही है और उसे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को गाली देने के लिए मजबूर किया जा रहा है। 30 सेकेंड के इस वीडियो में पीडि़त युवक दोनों हाथों को जोड़ खड़ा है। इस दौरान लगातार उसकी पिटाई की जा रही है और उसे गाली दिया जा रहा है।

बता दें कि हाल में एमेनस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट आयी है, जिसमें यह बताया गया है कि हेट क्राइम के मामले में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है। 2018 के पहले छह महीने में हेट क्राइम के 18 मामले सिर्फ उत्तर प्रदेश में आये हैं। इनमें सबसे अधिक पश्चिमी यूपी से है। दलितों के उपर लगातार जातिय हमले हो रहे हैं। बीते 2 अप्रैल को बुंदेलशहर के सोनदा हबीबपुर गांव में भरी पंचायत में एक 44 वर्षीय व्यक्ति को प्रताडि़त किया गया था। उसे थूक चटवाया गया था। इसके पीछे की वजह ये थी कि उसके बेटे ने दूसरे जाति की लड़की से शादी कर ली थी। वहीं, बागपत में भी पंचायत के बाद गुर्जर समाज के लोगों ने एक दलित युवक की बुरी तरह पिटाई की थी। पिटाई की वजह से मेरठ में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। पिटाई की वजह दलित युवक की गुर्जर लड़की से प्रेम प्रसंग बताया जाता है। अब एक बार फिर से मेरठ की घटना से हेट क्राइम सामने आया है।

Next Stories
1 मोदी की गधे पर बैठी तस्वीर शेयर की, दर्ज हुई FIR तो फरार हुआ आरोपी
2 मुस्‍लिम सपा नेता ने कहा- बीवी को गैर-मर्द के साथ देखोगे तो मार दोगे या तीन तलाक ही दोगे
3 निदा खान बोलीं- ढोंगी मौलवियों ने बरेली को तालिबान बना दिया
ये पढ़ा क्या?
X