ताज़ा खबर
 

Coronavirus: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के पहले मरीज की मौत, महज 25 साल थी उम्र

coronavirus in india: किंग जार्ज मेडिकल यूनिर्विसटी के प्रवक्ता डा सुधीर सिंह ने बुधवार (1 अप्रैल, 2020) को बताया कि गोरखपुर से आए मरीज का सैम्पल कोरोना पॉजिटिव निकला है।

इससे पहले बिहार के पटना में सबसे कम उम्र के व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया था, जहां 38 साल के एक मरीज की संक्रमण के कारण मौत हो गई थी।

coronavirus in india: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान बस्ती के 25 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। सूत्रों के मुताबिक शख्स की मौत बीते सोमवार को हो गई थी। इसी के साथ इतनी कम उम्र के कोरोना मरीज की मौत का यह देश में पहला मामला है। इससे पहले बिहार के पटना में सबसे कम उम्र के व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया था, जहां 38 साल के एक मरीज की संक्रमण के कारण मौत हो गई थी।

किंग जार्ज मेडिकल यूनिर्विसटी के प्रवक्ता डा सुधीर सिंह ने बुधवार (1 अप्रैल, 2020) को बताया कि गोरखपुर से आए मरीज का सैम्पल कोरोना पॉजिटिव निकला है। गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य गणेश कुमार ने मंगलवार को बताया था कि बस्ती जिले के 25 वर्षीय एक युवक की सोमवार को मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई। वह रविवार को यहां भर्ती हुआ था। उसमें कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए थे। वह गुर्दे और लीवर की बीमारी से ग्रस्त था। उन्होंने बताया था कि इस रोगी का सैम्पल केजीएमयू परीक्षण के लिए लखनऊ भेजा गया।

Coronavirus in India LIVE Updates in Hindi

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बुधवार (1 अप्रैल, 2020) को 1637 पहुंच गई, वहीं इस महामारी से मौत का आंकड़ा 38 हो गया। हालांकि विभिन्न मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक आंकड़ा 17,00 के पार पहुंच चुका है। मंत्रालय ने बताया कि 1466 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज चल रहा है, वहीं 132 लोग या तो ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। एक रोगी दूसरे देश जा चुका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार के आंकड़े जारी होने के बाद से मौत के तीन नए मामले सामने आए हैं। हालांकि यह अभी पता नहीं है कि ये देश के किन हिस्सों से आए हैं। मंगलवार रात तक देश में कोरोना वायरस से मौत के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में थे। इस राज्य में नौ रोगियों की मौत हो चुकी है।

गुजरात में छह, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में तीन, पंजाब में तीन, दिल्ली में दो, पश्चिम बंगाल में दो और जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से मौत के दो मामले आए हैं। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में इस महामारी से एक-एक रोगी की मौत हो चुकी है। इस समय संक्रमण के मामलों का राज्यवार विवरण उपलब्ध नहीं है। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories