ताज़ा खबर
 

बंगाल में योगी की रैली को इजाजत नहीं, यूपी सरकार बोली- सीएम की लोकप्रियता का असर

बताया गया है कि बिना किसी पूर्व सूचना के पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आज (3 फरवरी) होने वाली चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ की रैली को मना कर दिया गया है।

Yogi Adityanath,सीएम योगी ने कन्या सुमंगला योजना को मंजूरी दे दी है। (फोटो सोर्स : Indian Express)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पश्चिम बंगाल में होने वाली रैली को पश्चिम बंगाल सरकार ने इजाजत नहीं दी है। इस बारे में यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है। बताया गया है कि बिना किसी पूर्व सूचना के पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आज (3 फरवरी) होने वाली चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ की रैली को मना कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पश्चिम बंगाल में चार रैलियां प्रस्तावित हैं। आज यानी 3 फरवरी को योगी की पुरुलिया और बांकुरा में दो रैली होनी थीं। हालांकि इसे लेकर सरकार ने इजाजत नहीं दी। इसके अलावा 5 तारीख को रायगंज और दिनाजपुर जिले के बालूरघाट में रैली प्रस्तावित है।

योगी की रैली को इजाजत ने देने के मसले पर मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार का बयान आया है। उन्होंने एएनआई से कहा है कि, यह सीएम योगी की लोकप्रियता का ही असर है कि ममता बनर्जी ने हेलीकॉप्टर को उतरने तक की अनुमति नहीं दी।

दूसरी तरफ, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का मानना है कि सभी राजनीतिक दलों को अपने कार्यक्रम आयोजित करने का ‘‘संवैधानिक और लोकतांत्रिक अधिकार’ है। त्रिपाठी की यह टिप्पणी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा भाजपा को राज्य में रथ यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दिए जाने की पृष्ठभूमि में आयी है। पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा पर टिप्पणी करते हुए त्रिपाठी ने कहा कि हिंसा चाहे राजनीतिक गतिविधियों से जुड़ी हो या आपराधिक, उसकी हमेशा निंदा होनी चाहिए।

त्रिपाठी ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘लोकतंत्र में राजनीतिक कार्यक्रम तो होंगे ही। यह संवैधानिक और लोकतांत्रिक अधिकारों का हिस्सा है, इसलिए सभी दलों को संविधान की मूल भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उसके प्रावधानों का पालन करना चाहिए।’’ राज्यपाल से पूछा गया था कि क्या राज्य सरकार का राजनीतिक दलों को यात्रा या रैलियां निकालने से रोकना उचित है। त्रिपाठी ने हालांकि इस पूरे मामले में किसी पार्टी या सरकार का नाम नहीं लिया।

Next Stories
1 सपा नेता आजम खान के खिलाफ FIR दर्ज, RSS और शिया धर्म गुरु को बदनाम करने का आरोप
2 अंतरिम बजट को अखिलेश ने बताया झूठ का पुलिंदा, कहा- बोरी की चोरी करने वाली भाजपा का बोरिया-बिस्तर ही बांध देंगे
3 डीएम बोले गायों के लिए दान करो एक दिन का वेतन, जवाब मिला- अपना वेतन गायों को खिलाने में खर्च कर दें ?
ये पढ़ा क्या?
X