ताज़ा खबर
 

बैसाखी पर योगी आदित्यनाथ ने 108 एम्बुलेंस सेवा का किया उद्घाटन, कहा- हर 15 मिनट पर मिलेगी एम्बुलेंस

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर एम्बुलेन्स में उपकरण नहीं चले तो संचालक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (File Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बैसाखी के मौके पर (13 अप्रैल को) राज्य में एडवांस एम्बुलेंस सेवा-108 का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस सेवा से राज्यवासियों को लाभ होगा और उनका स्वास्थ्य सुधरेगा। मुख्यमंत्री ने एलान किया कि हर 15 मिनट पर लोगों को एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। योगी आदित्यनाथ ने इस 108 एम्बुलेंस सेवा को जनता के प्रति जवाबदेह बनाने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि अगर एम्बुलेन्स में उपकरण नहीं चले तो संचालक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे जिलों से लखनऊ लाने में मरीज कई बार दम तोड़ देता था। इस सेवा से अब न केवल मरीजों को जल्दी लखनऊ लाया जा सकेगा बल्कि उनकी जिंदगी भी बचाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पीएचसी-सीएचसी में डॉक्टरों की कमी दूर करने और उन अस्पतालों की व्यवस्था अच्छी बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालने के लिए हमारी सरकार वचनबद्ध है। यह सेवा इसमें कारगर सिद्ध होगा और राज्य तेजी से आगे बढ़ सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द 100 नई एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए केन्द्र सरकार पैसा दे रही है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि केन्द्र और राज्य सरकारें कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि पहले भी केंद्र सरकार पैसे देती रही है लेकिन भाजपा को इसका श्रेय ना चला जाय इसलिए राज्य सरकार ने पैसे केन्द्र सरकार से लिए ही नहीं। उन्होंने कहा कि लोगों से विचार कर प्रदेश के कल्याण के लिए योजनाएं बनाएंगे।

108 एम्बुलेन्स सेवा की विशेषताएं:

  • प्रदेश में कुल 150 एम्बुलेन्स का संचालन प्रारंभ हुआ।
  • परियोजना की कुल लागत 95 करोड़ रुपये है।
  • सेवा एजेंसी द्वारा इसके संचालन के लिए लखनऊ में कंट्रोल रूम बनाया गया है।
  • प्रत्येक एम्बुलेन्स में जीपीएस लगा होगा।
  • यह सेवा प्रदेश की जनता के लिए नि:शुल्क होगी।
  • जिले के सीएमओ/सीएमएस के कॉल के आधार पर कंट्रोल रूम से मरीजों के पास भेजी जाएगी एम्बुलेंस।

वीडियो: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.