ताज़ा खबर
 

यूपी: ‘योगी राज’ में खुद को ताकतवर बना रहा बजरंग दल, ट्रेनिंग कैंपों में बढ़ रहे युवा

यह ट्रेनिंग ब्रिज के सरस्वती शिशु स्कूल में कराई जा रही, जो कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का है।

हथियार चलाने की ट्रेनिंग लेते बजरंग दल के कार्यकर्ता। (Photo Source : ANI)

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते ही पार्टी से समर्थन प्राप्त संगठन बजरंग दल प्रदेश में अपनी जड़े मजबूत कर रहा है। बजरंग दल द्वारा चलाए जा रहे कैंप में कई युवा बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा हैं। बजरंग दल का कहना है कि संगठन के प्रयासों का परिणाम नजर आ रहा है। प्रदेश के कई जिलों में आयोजित किए गए कैंप में युवाओं की तदाद उम्मीद से ज्यादा है। वहीं ब्रज इलाके की बात करें तो पिछले साल बजरंग दल द्वारा आयोजित किए गए कैंप में 240 युवाओं ने भाग लिया था। वहीं अब यह संख्या 400 तक पहुंच चुकी है। संगठन के सदस्यों का कहना है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का युवा बहुत ही उत्साहित होकर कैंप में हिस्सा ले रहे हैं।

बजरंग दल के संयोजक सुरेंद्र मिश्रा ने कहा कि सभी कैंप के मुकाबले ब्रज कैंप में ज्यादा युवा ट्रेनिंग कर रहे हैं। कैंप के बारे में जानकारी देते हुए दल के ब्रिज इलाके के उपाध्यक्ष सुनील पराशर ने कहा कि यहां ट्रेनिंग में युवाओं को मार्शल आर्ट, हर्डल जम्पिंग, एयरगल फायरिंग, रस्सियों के द्वारा ऊंचाई पर चढ़ना और लाठी चलाना सिखाया जा रहा है ताकि किसी युद्ध के समय में वे इन तरकीबों का इस्तेमाल कर सकें। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार पराशर ने कहा कि 30 मई को यह ट्रेनिंग खत्म होगी। यह ट्रेनिंग ब्रिज के सरस्वती शिशु स्कूल में कराई जा रही, जो कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का है। बजरंग दल द्वारा युवाओं के लिए 7 दिनों की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया है।

इस कैंप में आर्मी की तरह ही ट्रेनिंग दी जा रही है। प्रदेश के फिरोज़ाबाद, हरदोई, मुरादाबाद, महोबा, महाराजगंज, भदौही जैसे जिलों में कैंप का आयोजन किया गया है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा ने बताया कि राष्ट्र को मजबूत करने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग में युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण देने के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण भी जाता है। आपको बता दें कि प्रदेश में अक्सर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की दबंगई देखने को मिलती रहती है।

देखिए वीडियो - मेरठ: हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने प्रेमी जोड़े के साथ की बदसलूकी, घर से घसीटकर ले गए पुलिस थाने

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी: गोण्‍डा में तरावीह की नमाज से लौट रहे मुस्लिम युवक की धारदार हथियार से हत्‍या, तनाव
2 रामपुर छेड़छाड़: 14 के खिलाफ मामला दर्ज, 1 गिरफ्तार
3 मुस्लिम समुदाय ने की मंदिर में 8 लाउडस्‍पीकर लगे होने की शिकायत, हटवाने गई पुलिस का हुआ विरोध
ये पढ़ा क्या?
X