ताज़ा खबर
 

बलात्‍कार के आरोपी ने पीड़‍िता से शादी के लिए मांगा 5 लाख रुपए दहेज, मना करने पर तोड़ लिया रिश्‍ता

आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और रेप का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में रेप के आरोपी को पंचायत ने पीड़िता के साथ शादी करने का फरमान सुनाया लेकिन आरोपी ने शादी करने के लिए पीड़िता के परिवार के सामने 5 लाख रुपए की मांग रखी। यह घटना बिसांदा गांव की है। यह मामला 20 मई को उस समय सामने आया जब पीड़िता के घर वाले बिसांदा पुलिस थाने में आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने पहुंचे। एक पुलिस अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बिसांदा गांव के पास के एक इलाके में रहने वाले 25 वर्षीय ताज नाम के युवक ने 20 साल की युवती के साथ 25 मार्च को बलात्कार किया था। इस घटना की जानकारी पीड़िता ने अपने परिवार को दी जिसके बाद उन्होंने न्याय के लिए पंचायत से गुहार लगाई। इस मामले में फैसला सुनाते हुए पंचायत ने आरोपी को पीड़िता से शादी करने के लिए कहा।

आरोपी और पीड़िता के परिवार वाले इस शादी के लिए मान गए और 20 मई दोनों की शादी की तारीख तय हुई। अधिकारी ने बताया कि जब शादी की सब तैयारियां हो गई तो ताज ने शादी वाले दिन पीड़िता के परिवार से दहेज में पांच लाख रुपए देने के लिए कहा। जब परिवार ने पैसा न होने की बात कही तो ताज ने पीड़िता से शादी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों परिवारों के बीच काफी बातचीत हुई लेकिन उनके बीच सुलह नहीं हो पाई। जिसके बाद पीड़िता के परिवार ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और रेप का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी गई है। इस मामले में अभीतक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

देश में महिलाओं के प्रति आपराधिक मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और वहीं ग्रामीण इलाकों की बात करें तो पीड़िता के परिजन पुलिस थाने में जाकर घटना की शिकयत करने के बजाए पंचायत से न्याय की अपेक्षा रखते हैं। ऐसा ही एक मामला बिहार में देखने को मिला था जहां पर एक शख्स ने 11 साल की बच्ची के साथ बलात्कार किया था। यहां पर पंचायत ने पीड़िता को सलाह दी थी कि वह पुलिस में जाकर शिकायत न करे बल्कि सात साल इंतजार करे। सात साल के बाद जब वह बड़ी हो जाएगी तो उसकी शादी उसके बलात्कारी से करा देंगे। इस मामले की शिकायत बाद में पुलिस में दर्ज कराई गई, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी और पंचायत के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App