ताज़ा खबर
 

जालंधर : परिवार के साथ छुट्‌टी मनाने जा रहा था असिस्टेंट लोको पायलट, ट्रेन में आग लगी तो अकेले किया काबू

जालंधर के असिस्टेंट लोको पायलट आदित्य आनंद अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस (13050) से जा रहे थे। मुरादाबाद से पहले काठी स्टेशन के पास ट्रेन के जनरल कोच में आग लग गई। उन्होंने सूझबूझ दिखाते हुए अकेले ही आग बुझा दी।

प्रतीकात्मक चित्र।

जालंधर के असिस्टेंट लोको पायलट आदित्य आनंद अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस (13050) से जा रहे थे। मुरादाबाद से पहले काठी स्टेशन के पास ट्रेन के जनरल कोच में आग लग गई। उन्होंने सूझबूझ दिखाते हुए पहले लोगों को कोच से बाहर निकाला। फिर अकेले ही आग बुझा दी।

मुरादाबाद से पहले लगी थी आग

काठी स्टेशन पर शनिवार सुबह 7:55 बजे अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस में अचानक अलार्म चेन पुलिंग की गई। इसका मतलब होता है कि ट्रेन में कोई खतरा है। जानकारी करने पर पता चला कि जनरल कोच में आग लग गई थी। इसी ट्रेन के बी-2 कोच में परिवार के साथ छुट्टी पर घर जा रहे आदित्य भी थे। जब उन्हें अलार्म चेन पुलिंग का पता चला तो वे भी जनरल कोच देखने पहुंच गए।

करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

आग लगने के कारण वहां अफरातफरी मची हुई थी। ऐसे में उन्होंने यात्रियों को तुरंत कोच खाली करने के लिए कह दिया और खुद दौड़ कर ‘एसी’ कोच से अग्निशमन यंत्र लेकर लाए। उन्होंने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अकेले ही आग पर काबू पा लिया। हालांकि, सतर्कता की वजह से उन्होंने अग्निशमन यंत्र लेकर उसी जरनल कोच में सफर किया।

 

रेलवे कर्मचारी संगठन करेगा सम्मान

अखिल भारतीय ओबीसी रेलवे कर्मचारी संगठन के मंडल अध्यक्ष बृजेश कुमार ने बताया कि आदित्य आनंद ओबीसी संगठन के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। वे हर तरह के सामाजिक कार्यों में आगे रहते हैं। उनका यह कदम साहस और समझदारी भरा है। साथ ही, सभी रेल कर्मचारियों में जोश भरने वाला भी है। जब वे छुट्टी से लौटेंगे तो संगठन की तरफ से उनके सम्मान में समारोह किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App