लेनिन और अंबेडकर के बाद अब हनुमान जी की मूर्ति तोड़ी, यूपी के बलिया की घटना - anti social element broke Statue of Lord Hanuman in Uttar Pradesh Ballia fir registered by up police - Jansatta
ताज़ा खबर
 

लेनिन और अंबेडकर के बाद अब हनुमान जी की मूर्ति तोड़ी, यूपी के बलिया की घटना

दो दशक पहले ग्राम के सुरेश सिंह के खेत मे विद्युत स्पर्शाघात से एक बंदर की मौत हो गयी थी । ग्रामीणों ने खेत मे ही बन्दर का अंतिम संस्कार करके हनुमानजी की प्रतिमा की स्थापना की थी।

सांकेतिक तस्वीर (Express Photo by Santosh Parab)

देशभर में प्रमुख हस्तियों की प्रतिमाओं के साथ तोड़फोड़ करने की घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश से भी एक ऐसी ही घटना सामने आई है। बलिया जिले के खरूआव ग्राम में भी कुछ शरारती तत्वों ने भगवान हनुमान की एक प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया। नगरा थाना के प्रभारी राम दिनेश तिवारी ने गुरुवार (8 मार्च) बताया कि नगरा थाना क्षेत्र के खरूआव ग्राम में कल भगवान हनुमान की प्रतिमा शरारती तत्वों ने तोड़ दी । प्रतिमा पर एक पोस्टर भी चिपकाया गया मिला । पुलिस ने इस मामले में ग्राम के प्रधान दुष्यंत सिंह की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है । उन्होंने बताया कि दो दशक पहले ग्राम के सुरेश सिंह के खेत मे विद्युत स्पर्शाघात से एक बंदर की मौत हो गयी थी । ग्रामीणों ने खेत मे ही बन्दर का अंतिम संस्कार करके हनुमानजी की प्रतिमा की स्थापना की थी । उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा है। पुलिस ने लोगों को भरोसा दिया है कि जल्द की मूर्ति तोड़ने वालों का पता लगा लिया जाएगा, और उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी।

इससे पहले मेरठ में कुछ शरारती तत्त्वों ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को खंडित कर दी थी। बता दें कि गुरुवार (8 मार्च) को ही कन्नूर जिले के तालिपरम्बा कस्बे में महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ लोगों ने नुकसान पहुंचाया। पुलिस ने यह जानकारी दी। प्रतिमा को पहुंचे नुकसान के बारे में एक अधिकारी ने बताया कि प्रतिमा पर चश्मे की नक्काशी को नुकसान पहुंचाया गया। इसके अलावा प्रतिमा पर जो हार चढ़ाया गया था वह भी नजदीक ही पड़ा मिला। देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ रही हैं। अधिकारी ने बताया कि यह प्रतिमा तालिपरम्बा तालुका कार्यालय के नजदीक लगी थी। उन्होंने बताया कि घटना के पीछे जिन लोगों का हाथ है उनकी पहचान करने के लिए जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज में एक संदिग्ध व्यक्ति घटनास्थल से जाता नजर आ रहा। कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने एक व्यक्ति को प्रतिमा की ओर पत्थर उछालते देखा था, जिसके बाद वह व्यक्ति भाग गया। उप तहसीलदार सीवी प्रकाशन ने शिकायत दी है जिसके आधार पर जांच जारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App