ताज़ा खबर
 

मोबाइल गुम होने की शिकायत दर्ज कराने के लिए दिखाना होगा आईडी प्रूफ

पुलिस को कानून तोड़ने वालों के क्रियाकलाप पर नजर रखने में मदद मिलेगी। सही शिकायतकर्ताओं को चिंता करने की जरुरत नहीं है।

Author इलाहाबाद | January 22, 2017 2:24 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि) ले जाना होगा। धोखाधड़ी का खुलासा होने के बाद पुलिस अधिकारियों ने इसे जरुरी घोषित कर दिया है, इसके पीछे वजह है कि शरारती तत्व द्वारा डुप्लीकेट सिम लेने के लिए फोन खोने की शिकायत दर्ज कराते हैं। जिसके बाद पुलिस ने लोगों से अपील की है मोबाइल फोन की शिकायत दर्ज कराने के लिए आईडी की फोटोकॉपी जरुर साथ लाए।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एसपी सिटी विपिन टाडा ने कहा कि आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी जमा करना जरुरी नहीं है, लेकिन पुलिस इससे शिकायतकर्ता की प्रामाणिकता का पता लगाना चाहती है। पुलिस को कानून तोड़ने वालों के क्रियाकलाप पर नजर रखने में मदद मिलेगी। सही शिकायतकर्ताओं को चिंता करने की जरुरत नहीं है। हाल में कोई भी मोबाइल खोने की शिकायत दर्ज कराने के लिए सिंपल एप्लीकेशन देकर बिना किसी प्रूफ के शिकायत रजिस्टर कराते हैं। लेकिन, जब पुलिस ने गौर किया तो पता चला कि कुछ लोग इसका फायदा उठाते हैं, इसीलिए शिकायतकर्ताओं को शिकायत दर्ज करने के समय आईडी प्रूफ साथ लाने के लिए कहा गया है।

जिले की साइबर क्राइम सेल ने ऐसे कुछ मामले का पता लगा है जिसमें शरारती तत्वों ने टेलिकम्युनिकेश प्रोवाइडर्स से सिम को ब्लॉक करने और डुप्लीडेट सिम लेने के लिए आवेदन किया था, जो कि ऑनलाइन फ्रॉड जैसे अपराध में लिप्त पाए गए थे। इसके अलावा कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें मोबाइल खो जाने के फर्जी आवेदन जमा कराकर पेरशान करने के लिए लोगों का सिम ब्लॉक कराया गया। एक स्थानीय नागरिक ने कहा कि जब वह फोन गायब होने की शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस थाने पहुंची तो पुलिस वालों ने उनसे पहचान के लिए फोटोकॉपी जमा करने को कहा, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके जो मोबाइल और सिम गायब हुआ है वो उनका ही है।

 

वीडियो: एक मंदिर जहाँ पुलिस वाले होते हैं पुजारी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App