ताज़ा खबर
 

अब दुर्योधन की मूर्ति लगवाएंगे अखिलेश यादव, अभी बनवा रहे कृष्ण की 50 फीट ऊंची प्रतिमा

कृष्ण और दुर्योधन की मूर्ति सैफई के एक स्‍कूल ग्राउंड में लगाई गई है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव। (File Photo: PTI)

समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव अपने गांव सैफई में भगवान कृष्‍ण की मूर्ति लगवाने जा रहे हैं। मूर्ति पर काम जारी है और करीब छह महीने में काम पूरा होने की उम्‍मीद है। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार, रविवार (12 नवंबर) को अखिलेश ने कहा क‍ि वे दुर्योधन की मूर्ति लगवाएंगे। सपा प्रमुख के मुताबिक वे ऐसा इसलिए चाहते हैं ताकि नई पीढ़ी को कृष्‍ण और दुर्योधन के बारे में पता चल सके। अखिलेश एक शादी समारोह में शामिल होने सैफई पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि सैफई में लगने वाली मूर्ति महाभारत के उस हिस्‍से पर आधारित है जब कृष्‍ण चक्र उठा लेते हैं और भीष्‍म की तरफ बढते हैं। 18 दिनों के महाभारत युद्ध में यही इकलौता अवसर था जब कृष्‍ण ने हथियार उठाए थे। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इन मूर्तियों की थीम अखिलेश ने खुद तय की है।

कृष्ण और दुर्योधन की मूर्ति सैफई के एक स्‍कूल ग्राउंड में लगाई गई है। माना जा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष के संयुक्‍त प्रचार की शुरुआत से पहले मूर्ति का अनावरण कर सकते हैं। बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अयोध्‍या में सरयू के तट पर भगवान राम की 100 मीटर लंबी मूर्ति लगाए जाने का प्रस्‍ताव किया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सैफई में लगने वाली मूर्ति को विशेषज्ञों ने लेटेस्‍ट 3डी तकनीक से डिजाइन किया गया है। मूर्ति के विभिन्‍न हिस्‍सों को वेल्‍ड करने के लिए गैस टंगस्‍टन आर्क तकनीक का प्रयोग किया गया, जो एयरोस्‍पेस प्रोजेक्‍ट्स में इस्‍तेमाल की जाती है।

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि मूर्ति में लगने वाले एंगल्‍स और पाइप्‍स को जापान से आयात किया गया जबकि पेंट के लिए अमेरिकन फर्म की सेवा ली गई। इस पूरे प्रोजेक्‍ट को सैफई महोत्‍सव कमेटी ने फंड किया है। मुलायम सिंह यादव इसके अध्‍यक्ष हैं और अखिलेश सदस्‍य के तौर पर कमेटी में मौजूद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App