ताज़ा खबर
 

कोरोना: आगरा, गाजियाबाद, नोएडा समेत यूपी के 15 जिलों में चिह्नित हॉटस्पॉट 15 अप्रैल तक सील

Coronavirus in India: सील किए गए जिलों में आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, बरेली, शामली, बुलंदशहर, लखनऊ, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, सीतापुर, महराजगंज, सहारनपुर, फिरोजाबाद जैसे जिले शामिल हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus in India: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बुधवार (8 अप्रैल, 2020) को एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश के 15 जिलों में चिह्नित हॉटस्पाट को 15 अप्रैल तक सील करने का निर्णय लिया है।  इन जिलों में चिह्नित किए गए हॉटस्पॉट में पेट्रोल पंप, एटीएम, बैंक और हर तरह की दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी। किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

नोएडा के डीएम ने बयान जारी कर बताया कि आगरा में 22, गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर में 12, कानपुर सिटी में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में 1, बुलंदशहर में 3 और बस्ती में 3 चिन्हित हॉटस्पॉट को पूरी तरह से सील किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 4, सीतापुर में 1, लखनऊ में 8 बड़े और चार छोटे हॉटस्पॉट को चिह्नित किया गया है। वहीं, गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा कि जिले में कर्फ्यू लागू नहीं किया गया है। कृपया इस बारे में अफवाह नहीं फैलाएं। प्रशासन और पुलिस की तरफ से इस संबंध में विस्तृत विवरण जारी किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक बंद से प्रभावित जिलों में चिह्नित स्थानों पर प्रशासन के जरिए लोगों को जरुरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। मामले में प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में कोरोना का लोड काफी हाई है इसलिए प्रभावित क्षेत्रों को सील करने के निर्देश दिए गए हैं। वहां 100 फीसदी होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। वहां केवल स्वास्थ्य विभाग और होम डिलीवरी करने के अलावा कोई और नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि ये सामुदायिक प्रसार(Community spread) को रोकने के लिए किया जा रहा है क्योंकि यहां मामले काफी ज्यादा हैं।

Coronavirus in India LIVE Updates

नोएडा के हॉटस्पॉट की सूची.

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बुधवार सुबह ही अपने आवास पर मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने का सरकार का प्रयास जारी है। इस मौके पर उन्होंने 56 फायर टेंडर का लोकार्पण इन्हें हरी झंडी दिखाकर जिलों में रवाना किया। इन फायर टेंडर का इस्तेमाल कोरोना संक्रमण से जंग में शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को सैनिटाइज करने में होगा। जल्द और भी वाहन खरीदे जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा, ‘हमने जिन फायर टेंडर का लोकार्पण किया है, यह सभी अब शहरों के साथ गांवों में भी जाकर सैनिटाइजेशन करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में सैनिटाइजेशन के लिए स्वीकृत प्रथम फेज के 56 फायर टेंडर का आज लोकार्पण किया गया है। मुझे खुशी है कि प्रदेश के सभी फायर टेंडर्स आज सेनेटाइजेशन के कार्य के साथ प्रतिबद्धता से जुड़ रहे हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories