ताज़ा खबर
 

यूपी: मिशनरी समाज के 6 लोग गिरफ्तार, ईसाई धर्म अपनाने के लिए एक महिला पर बना रहे थे दवाब

स्थानीय लोगों का कहना है कि छह महीने पहले भी इन लोगों द्वारा एक परिवार पर ईसाई धर्म अपनाने का दवाब बनाया गया था।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

उत्तर प्रदेश में एक महिला का जबरन धर्म परिवर्तन करवाने की कोशिश के आरोप में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सारे आरोपी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं। यह मामला आगरा के शमशाद कोतवाली क्षेत्र गोपालपुरा गांव का है। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153बी के तहत केस दर्ज कर लिया है। एक पुलिस अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बुधवार को गोपालपुरा गांव में रहने वाले विजय कुमार के घर पर 6 लोग पहुंचे। जिस समय ये लोग वहां पहुंचे उस समय अजय घर पर नहीं थे और घर में केवल उनकी बीवी ही मौजूद थी।

इन आरोपियों ने पहले तो महिला से ईसाइयों की तरह पूजा करने के लिए कहा और बाद में उन्होंने महिला से ईसाई धर्म अपनाने के लिए जबरदस्ती की। आरोपियों द्वारा महिला के साथ जबरदस्ती किए जाने पर महिला ने शोर मचाकर गांववालों को इकट्ठा कर लिया। जिसके बाद मौके पर पहुंचे ग्रमीणों ने आरोपियों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। ये सभी आरोपी मिशनरी समजा के हैं। इनकी पहचान छत्तीसगढ़ निवासी मिशेल, मध्य प्रदेश के संजय लोधी, हाथरस के ब्रजेश जाटव, रकाबगंज के सूरज बाल्मिकी, नगला के सुंदर सिंह जाटव और आगरा के अजीत और महेश चंद के रूप में की गई है। अधिकारी ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। वहीं इस मामले पर स्थानीय लोगों का कहना है कि छह महीने पहले भी इन लोगों द्वारा एक परिवार पर ईसाई धर्म अपनाने का दवाब बनाया गया था।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में यह पहला मामला नहीं है जहां पर किसी का धर्म परिवर्तन कराए जाने की बात सामने आई है। इससे पहले भी प्रदेश में धर्म परिवर्तन की कई घटनाएं घटी हैं, जिसपर सभी राजनीतिक पार्टियों ने एक दूसरे पर काफी बेतुके बयान दिए थे। धर्म परिवर्तन का मुद्दा पिछले साल संसद में भी उठाया गया था।

देखिए वीडियो - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी: संभल में गोहत्या के शक में पुलिस ने लिया “एक्शन”, भड़की पब्लिक, पथराव, फायरिंग, तनाव
ये पढ़ा क्या?
X