ताज़ा खबर
 

अब योगी आदित्‍य नाथ और गवर्नर राम नाईक ने किया बाबा रामदेव के साथ योग

साल 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

बाबा रामदेव के साथ योगासन करते यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ। (फोटो- PTI)

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज (7 जून को) लखनऊ स्थित राजभवन में योग गुरु बाबा रामदेव के साथ योगाभ्यास किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बाबा रामदेव ने राजभवन में योग की विभिन्न मुद्राएं और आसन कीं। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। इन दोनों नेताओं ने भी बाबा रामदेव के निर्देशन में योगासन किया।

21 जून को लखनऊ में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के भी शरीक होने की संभावना है। माना जा रहा है कि उस दिन 50 हजार लोग एक साथ योगासन करेंगे। यूपी के मुख्य सचिव राहुल भटनागर, केंद्रीय आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव और अन्य अधिकारियों ने हाल ही में इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा बैठक की थी।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Plus 32GB Fine Gold
    ₹ 8184 MRP ₹ 10999 -26%
    ₹410 Cashback
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback

माना जा रहा है कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर (21 जून को) वरिष्ठ नागरिकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं समेत करीब 500 दिव्यांग भी योगासन करेंगे। इस मौके पर सभी प्रतिभागियों को मिनरल वाटर की बोतल और कार्यक्रम को हाइलाइट करने और उसकी प्रासंगिकता बयान करने वाले मोनोग्राम लगे टी-शर्ट भी दिए जाएंगे।

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर प्रसारित अपने ‘मन की बात’ में देशवासियों से योग को जीवनशैली में शामिल करने की अपील की थी और कहा था कि इससे तनाव दूर होता है। उन्होंने कहा था कि योग में पूरी दुनिया को एकसूत्र में बांधने की शक्ति है।

अभी हाल ही में बाबा रामदेव ने एक रियलिटी शो के मंच पर फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन को भी योगा कराया था। बता दें कि 21 जून, 2017 को पूरी दुनिया तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने जा रही है। साल 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।  संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 2014 को सर्वसम्मति से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। पिछले तीन सालों में 21 जून ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी हैं। देश-विदेश में सभी जगह लोग इस दिन योगासन कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App