ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश: चन्दन की तस्करी करते 7 महिलाएं गिरफ्तार, रोडवेज बस की चेकिंग में हुआ खुलासा

चंदन की लकड़ी की मांग विदेशों में ज्यादा है इस वजह से अक्सर इन लकड़ियों की तस्करी की ख़बरें आती रहती हैं।

Author शाहजहाँपुर (उत्तर प्रदेश) | Published on: January 11, 2017 3:33 PM
शाहजहांपुर में तस्करी के दौरान बरामद चंदन की लकड़ी को थाने लेकर पहुंची पुलिस। (जनसत्ता फोटो)

शाहजहांपुर में पुलिस अधीक्षक के आदेश पर जलालाबाद कोतवाली की टीम ने रोडवेज बस की चेकिंग के दौरान उत्तराँचल से मध्य प्रदेश को तस्करी करके ले जाई जा रही लगभग 1 क्विंटल से ज्यादा चन्दन की लकड़ी के साथ सात महिलाओं सहित एक युवक को पकड़ा गया है।ताजा मामला जलालाबाद का है जहाँ पुलिस बुधवार (11 जनवरी) सुबह से लगातार वाहनों की चेकिंग कर रही थी। 8 बजे पुलिस ने रोडवेज बस को चेक किया तो बस में सवार महिलाओं को देखकर पुलिस को शक हुआ और उन्होंने इन महिलाओं की एक गठरी को चेक किया तो उसमें चंदन की लकड़ी मिली। इसके बाद सभी गठरियों को चेक किया गया तो प्रत्येक गठरी में कपड़ों के साथ चन्दन की लकड़ी मिली। पुलिस ने सभी सातों महिलाओं सहित साथी युवक को पकड़ कर कोतवाली ले लाई है और उन लोगो से पूछ-ताछ की जा रही है।

सहायक आरक्षी अधीक्षक (ग्रामीण) रमेश कुमार भारती ने कहा, ‘पुलिस की पूछ-ताछ में पकड़ी गई महिलाओं ने बताया कि वह लोग मध्यप्रदेश के जबलपुर के कटनी की रहने बाली हैं। यह चन्दन उत्तराखंड से ला रही थीं और जबलपुर लेकर जा रही थीं।’ ग़ौरतलब है कि चंदन की लकड़ी की मांग विदेशों में ज्यादा है मुख्य तौर पर चीन, जापान, म्यांमार व अन्य पूर्वी एशियाई देशों में चंदन की लकड़ी के चिकित्सकीय लाभ भी होते हैं। चंदन की लकड़ी में ठंडापन होता है, जलन, सिरदर्द होने या त्वचा की बीमारी होने पर यह काफी प्रभावी साबित होती है। माना जाता है कि बुखार, बिच्छू के डंक मारने और आंखों की रोशनी सुधारने में भी यह काफी असरदार होती है। यह संगीत के उपकरण और लक्जरी फर्नीचर बनाने के लिए काफी पसंद की जाती है।

*रोडवेज बस से कर रहीं थीं चन्दन की तस्करी

*तस्करी कर उत्तराखंड से मध्य प्रदेश ला रहीं थीं

*मध्य प्रदेश के कटनी जिले की रहने वालीं हैं महिलायें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उत्तर प्रदेश: जन्म लेते ही नवजात बेटी को गंदे नाले में फेंका, सफाईकर्मी को मिला शव
2 वीडियो: रेलवे की लेटलतीफी की वजह से चलती ट्रेन में बुजुर्ग ने तोड़ा दम, लाश ले जाने के लिए भी घंटों करना पड़ा इंतजार
जस्‍ट नाउ
X