scorecardresearch

यूपी के इस गांव में आई नई ‘स्कीम’- सांड को पकड़ने पर मिल रहे 5 हजार रुपए

मुजफ्फरनगर के जानसठ तहसील के वाजिद कवाली गांव में एक आवारा सांड के कारण खौफ का माहौल है। इस सांड ने अब तक 3-4 लोगों को घायल कर दिया है।

Currency

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले का एक गांव स्कीम को लेकर चर्चाओं में आ गया है। गांव के लोग एक सांड की वजह से खौफ में हैं। इसके लिए गांव में एक स्कीम शुरू की गई है कि जो सांड को पकड़ेगा उसको 5 हजार रुपए इनाम के रूप में दिए जाएंगे।

यह मामला मुजफ्फरनगर के जानसठ तहसील के वाजिद कवाली गांव का है, जहां लोग एक आवारा सांड की वजह से खौफ में जी रहे हैं। सांड की दहशत इतनी है कि लोग दिन में भी घर से बाहर निकलने में डर रहे हैं। कुछ दिन में ही इस सांड ने कई लोगों पर हमला कर दिया है। इस वजह से लोग खेतों में काम करने अकेले नहीं जाते हैं और समूह बनाकर जाते हैं, ताकि अगर सांड मिल गया तो उससे बच सकें।

सांड के खौफ का अंदाजा आपको इस बात से ही लग जाएगा कि लोग बच्चों को भी स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। लोगों ने वन विभाग और सरकारी महकमों को भी इस बात की कई बार जानकारी दी, लेकिन वहां से भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आखिरकार गांव के प्रधान अनिल कुमार ने घोषणा की कि जो इस सांड को पकड़कर लाएगा उसको 5 हजार रुपए इनाम में दिए जाएंगे। हालांकि सांड का सामना करने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पा रहा है।

अनिल कुमार ने कहा, “हमारे गांव में 10-12 आवाार पशु घूम रहे थे, जिन्होंने गांव वालों को परेशान किया हुआ था और वो फसल भी बर्बाद कर रहे थे। 6-7 को पकड़कर हमने गौशाला भेज दिया। एक खूंखार सांड रह गया, जो किसी की भी पकड़ में नहीं आ रहा है। हम चाहते हैं कि उसको आराम से पकड़ लें ताकि उसको कोई चोट ना लगे। हमने इसकी सूचना वन विभाग को दी, लेकिन कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हुई।”

उन्होंने बताया कि लोग ग्रुप में जाते हैं खेतों में, लाठी-डंडे लेकर, वो इस वक्त बहुत खूंखार हुआ है। इस सांड ने अभी तक 3-4 लोगों को घायल कर दिया है।

सांड से घायल हुए गांव के एक शख्स शेखर ने बताया, “मैं जंगल जा रहा था अपने खेत, तभी सांड ने आकर टक्कर मार दी। मुझे ठोडी में चोट लगी है और टांके आए हैं।”

पढें उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X