ताज़ा खबर
 

UP Budget 2019: रामलीला मैदानों को दीवार से घिरवाएगी योगी सरकार, वाराणसी-अयोध्या-मथुरा को बजट में खास तवज्जो

UP Budget 2019 Highlights: योगी सरकार ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, मथुरा वृन्दावन के बीच मे ऑडिटोरियम और अयोध्या के पर्यटन स्थलों के लिए 300 करोड़ से भी ज्यादा का बजट आवंटित किया है।

Author Updated: February 7, 2019 2:03 PM
यूपी विधानसभा में पेश हुआ बजट फोटो सोर्स- ट्विटर/ANI

UP Budget 2019: लोकसभा चुनाव से पूर्व उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज अपना तीसरा बजट पेश किया है। इस बजट में पर्यटन स्थलों को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त फंड निर्धारित किया गया हैं। बता दें कि वाराणसी, अयोध्या और मथुरा को बजट में खास तवज्जो दी गई है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, मथुरा वृन्दावन के बीच मे ऑडिटोरियम और अयोध्या के पर्यटन स्थलों के लिए सरकार ने 300 करोड़ से भी ज्यादा का बजट आवंटित किया है। साथ ही रामलीला मैदानों में बाउंड्री बनाने के लिए भी फंड दिया गया है।

बता दें कि योगी सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने विधानसभा में बजट पेश किया। इस बार बजट में पर्यटन स्थलों को बेहतर बनाने के लिए धर्मार्थ कार्य, संस्कृति और पर्यटन के तहत अतिरिक्त फंड देने की घोषणा की गई है। जिसमें वाराणसी, अयोध्या और मथुरा को काफी अहमियत दी गई है। बता दें कि अयोध्या के पर्यटन स्थलों के लिए 101 करोड़ के साथ एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए 207 करोड़ व मेट्रो की शुरुआत करने का ऐलान किया गया है। मथुरा-वृन्दावन के बीच मे ऑडिटोरियम के लिए 8 करोड़ 38 लाख रुपए देने की घोषणा की गई है। इसके साथ सार्वजनिक रामलीला मैदानों में बाउंड्री बनाने के लिए भी 5 करोड़ रूपए दिए जाएंगे। गौरतलब है कि इस बार प्रदेश का कुल बजट 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ रुपये का है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश करते हुये कहा कि नया बजट पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 12 फीसदी अधिक है। बजट में 21,212.95 करोड़ रुपये की नयी योजनाएं शामिल की गई हैं। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए इस बजट में काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण योजना के क्रियान्वन के लिए विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद का गठन करने की बात कही गई है साथ ही गंगा तट से विश्वनाथ मंदिर तक मार्ग के विस्तारीकरण एवं सौंदर्यीकरण के लिए 207 करोड़ रुपये की व्यवस्था का ऐलान हुआ है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए बजट में 16 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UP Budget 2019: आगरा-झांसी के लिए मेट्रो, पढ़ें उत्तर प्रदेश के बजट में योगी सरकार के 10 बड़े ऐलान
2 यूपी: प्रियंका-राहुल- ज्योतिरादित्य के लखनऊ दौरे का ऐलान, जानिए किस दिन करेंगे रोड शो
3 नोएडाः मेट्रो हॉस्पिटल में लगी भीषण आग, मरीजों को निकालने का काम जारी