ताज़ा खबर
 

गाड़ी चलाते की फोन पर बात तो भरना होगा 10,000 रुपये जुर्माना, योगी सरकार का नया नियम

यूपी सरकार ने 16 जून को राज्य में लागू होने वाले उत्तर प्रदेश मोटर व्हीकल एक्ट को मंजूरी दी थी, परिवहन विभाग ने इसी आधार पर नई जुर्माना राशि का ऐलान किया।

Uttar Pradesh, Traffic Police, UP Policeउत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर नई जुर्माना राशि की लिस्ट जारी की।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माने की राशि को दोगुने तक बढ़ा दिया है। अब बिना हेलमेट के बाइक और बिना सीट बेल्ट के कार चलाने वालों को भारी-भरकम चालान भरना पड़ेगा। गौरतलब है कि इससे पहले ही केंद्र सरकार ने मोटर वाहन संशोधन कानून के जरिए देशभर में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की राशि को बढ़ाया था। अब एक साल बाद यूपी में इसे बढ़ाया गया है।

यूपी सरकार ने सबसे कड़ा नियम फोन पर बात करते हुए गाड़ी चलाने वालों के लिए निर्धारित किया है। जहां पहले इस उल्लंघन के लिए 1 हजार रुपए का जुर्माना लगता था, वहीं अब जुर्माना 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है। यानी अब गाड़ी चलाने के दौरान फोन पर बात करने वालों पर 10 हजार रुपए की पेनल्टी लगाई जाएगी। इसी तरह एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को रास्ता न देने पर भी 10 हजार रुपए की पेनल्टी का प्रावधान किया गया है।

नए नियमों के मुताबिक, अब बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर 500 रुपए की जगह 1 हजार रुपए जुर्माना लगेगा। वहीं, बिना सीट बेल्ट के कार चलाने पर भी जुर्माने की राशि इतनी ही होगी। दूसरी तरफ अगर कोई व्यक्ति दो बार नो-पार्किंग जोन में कार खड़ी कर देता है, तो उन्हें 1500 रुपए जुर्माना भरना होगा। जबकि इससे पहले पार्किंग के नियम तोड़ने पर पहली बार में 500 और दूसरी बार में एक हजार रुपए भरने पड़ते थे।

गैरकानूनी बदलाव के साथ गाड़ी बेचने पर 1 लाख का जुर्माना
यूपी सरकार ने गैरकानूनी ढंग से गाड़ी में बदलाव कर के इन्हें बेचने वालों पर 1 लाख जुर्माना लगाने का नियम तय किया है। वहीं, ड्राइविंग लाइसेंस में गलत जानकारी देने के लिए अब 10 हजार रुपए का चालान ठोका जाएगा, पहले इसके लिए 2500 रुपए लगते थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बागी विधायकों पर नरम दिखे अशोक गहलोत, कहा- आलाकमान माफ करे तो मैं गले लगाने को तैयार
2 बिहार में 2762 नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा 57270 पहुंचा
3 Lockdown Unlock 3.0: दिल्ली में अब ट्रायल आधार पर लगेंगे साप्ताहिक बाजार, जानें केजरीवाल सरकार ने आर्थिक गतिविधियों साथ किन चीजों की दी अनुमति
ये पढ़ा क्या?
X