ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस 141 नए मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 8,870 पहुंची

मुजफ्फरनगर जिले में एक साल की छोटी बच्ची को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद उसे उसकी मां के साथ कोविड -19 मरीजों के लिए निर्धारित अस्पताल ले जाया गया।

देश के 20 रेड जोन जिलों में ही कोरोनावायरस के 60 फीसदी से ज्यादा मरीज हैं। (फोटो- प्रशांत नादकर)

उत्तर प्रदेश में बुधवार को 141 और लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अभी तक कुल 8,870 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 5,257 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर पहुंच गए हैं और राज्य में फिलहाल 3,383 लोग का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है। प्रसाद बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अब तक 230 लोग की मौत हुई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर किसी को भी खुद में या किसी अन्य व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नजर आएं तो वह तुरंत इसकी सूचना प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को दें क्योंकि जिन मामलों में संक्रमण को छिपाया गया या देर से बताया गया वहां उनके स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें ज्यादा आयी हैं। प्रसाद ने बताया कि राज्य में संक्रमण से ठीक होने की दर 59 .71 है।

देश में कोरोना वायरस की क्या है स्थिति, जानें

वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में आज कोरोना वायरस के 23 नए मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्यों में अब संक्रमितों की संख्या 1066 हो गई है। इनमें 795 एक्टिव केस हैं जबकि 259 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। प्रदेश में कोरोना से अबतक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में सबसे अधिक नैनीताल में 284 लोगों की कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा देहरादून में 224, रुद्रप्रयाग में 6, चमौली में 23, पौड़ी में 38, टिहरी में 91, अल्मोड़ा में 63 और हरिद्वार में 86 लोगों को कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।

बिहार में कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    23:50 (IST)03 Jun 2020
    गौतमबुद्ध नगर जनपद में कोविड-19 के 25 नए मामले

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में बुधवार 25 लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जिले में अभी तक संक्रमण से आठ लोग की मौत हुई है। जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि बुधवार को कोविड-19 के 25 नए मामले सामने आए हैं, इसके साथ जिले में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 521 हो गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक संक्रमण से आठ लोग की मौत हुई है, 348 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं वहीं 165 लोग का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है।

    23:18 (IST)03 Jun 2020
    प्रयागराज में कोरोना से और पांच व्यक्ति संक्रमित, कुल संख्या 105 हुई

    जिले में बुधवार को कोरोना वायरस से और पांच व्यक्ति संक्रमित पाये गए जिससे यहां कोरोना मरीजों की संख्या 105 पहुंच गई। जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी जीएस बाजपेयी के मुताबिक, “बुधवार को प्रयागराज में पांच व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिसमें एक व्यक्ति यमुनापार कोरांव के टुंडियार चंदौपुर गांव का निवासी है, जबकि एक व्यक्ति शहर के करेली का निवासी है।” उन्होंने बताया कि कौंधियारा थाना अंतर्गत बड़गोना कला का एक व्यक्ति और मिन्हाजपुर का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसी तरह, शहर के नखास कोना स्थित पत्थर गली में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

    22:38 (IST)03 Jun 2020
    उत्तर प्रदेश में अब तक तीन लाख से अधिक सैंपल की जांच

    उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए अब तक 3 लाख से ज्यादा जांच हो चुकी है। प्रदेश में रोजाना करीब 10 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। राज्य सरकार की तरफ से अन्य राज्य से आने वाले श्रमिकों की संख्या के कारण कोरोना जांच में तेजी लाने पर जोर दिया जा रहा है।

    21:57 (IST)03 Jun 2020
    वाराणसी में कोविड-19 के 13 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद में बुधवार को कोविड-19 के 13 नए मामले सामने आने के साथ ही जिले में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 203 हो गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि आज आए 13 नए मामलों में से चार लोग पहले से संक्रमित स्वास्थ्यकर्मी के परिवारजन हैं जबकि एक होमी भाभा कैंसर अस्पताल के डॉक्टर हैंl जनपद में अभी तक कुल 203 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इनमें से 76 लोग का संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है, जबकि 123 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो गए हैं।

    21:28 (IST)03 Jun 2020
    उत्तराखंडः कोरोना से नैनीताल सबसे अधिक प्रभावित

    उत्तराखंड में अन्य राज्यों की तरफ से आने वाले लोगों के कारण कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में नैनीताल कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। यहां कोरोना संक्रमण के 284 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा देहरादून से 224 मामले, टिहरी में 91, हरिद्वार-86, उधमसिंह नगर से 82 और अल्मोड़ा से कोरोना के 63 केस सामने आए हैं।

    21:00 (IST)03 Jun 2020
    मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड-19 जांच क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 15,000 करने का लक्ष्य रखा

    उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के जांच की क्षमता प्रतिदिन 15,000 नमूनों की होनी चाहिए। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि हमने 10,000 जांच प्रतिदिन की क्षमता हासिल कर ली है और मुख्यमंत्री के निर्देश पर इसे बढ़ाकर 15,000 प्रतिदिन करने का प्रयास जारी है। अवस्थी ने बताया कि कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या 1,00,000 हो चुकी है।

    20:28 (IST)03 Jun 2020
    मृत्यु दर कम करने के हर संभव प्रयासः मुख्यमंत्री

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि वे कोविड-19 मृत्युदर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने आगरा, मेरठ, कानपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद और फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेजों में उपचार व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, तीन परतों वाला मास्क, दस्ताने, सेनेटाइजर आदि मेडिकल सुरक्षा सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता रहे। चिकित्सालयों में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता तथा बायोमेडिकल कचरे के निस्तारण का समुचित प्रबन्ध किया जाए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ अस्पतालों में नियमित राउण्ड लें।’’

    20:01 (IST)03 Jun 2020
    कोविड-19 के नौ नए मामले आने के साथ ही कुल संख्या 916 हुई

    आगरा में कोविड-19 के नौ नये मामले आने के साथ ही जिले में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 916 हो गयी है। जिलाधिकारी पी.एन. सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक कुल 796 लोग इलाज के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हुए हैं वहीं 76 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है। जिले में अभी तक संक्रमण से 44 लोग की मौत हुई है। जिला प्रशासन ने बताया कि आज नए मामलों में से एक लॉकडाउन में खाने के पैकेट वितरित करने वाले शाहगंज थाने के एक पुलिसकर्मी का है, उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    19:28 (IST)03 Jun 2020
    उत्तर प्रदेश से लौटा एक व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाया गया

    हाल ही में उत्तर प्रदेश से लौटै एक व्यक्ति के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद मेघालय में इस महामारी के मामले बढ़ कर 31 हो गये। मुख्यमंत्री कॉनरैड के संगमा ने जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के आगरा से लौटा राज्य का एक निवासी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। वह वेस्ट जैंतिया हिल्स जिले के जोवाई में पृथक-वास में था।’’ संगमा ने बताया कि 31 मामलों में से 17 मरीज का फिलहाल अस्पतालों में उपचार चल रहा है, 13 स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज की जान चली गयी।

    18:54 (IST)03 Jun 2020
    अभियान चलाकर सभी पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाएं, उन्हें खाद्यान्न देंः CM योगी

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक अभियान चलाकर राशन कार्ड के नए आवेदकों के कार्ड जल्दी बनाए जाएं और उन्हें तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। गौरतलब है कि सामान्य प्रक्रिया के तहत नया राशन कार्ड बनने के बाद उस कार्ड धारक को करीब दो महीने के बाद पहली बार खाद्यान्न उपलब्ध होता है। लेकिन, तात्कालिक जरुरतों को ध्यान में रखते हुए योगी ने निर्देश दिया है कि सभी जरुरतमंदों को राशन तुरंत उपलब्ध कराया जाए और सुनिश्चित किया जाए की कोई भूखा ना सोए।

    18:24 (IST)03 Jun 2020
    कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्लू की गिरफतारी को लेकर पार्टी का प्रतिनिधि मंडल राज्यपाल से मिला

    उप्र कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को यहां राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिला और उन्हें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक अजय कुमार लल्लू को अमानवीय तरीके से गिरफ्तार कर जेल भेजे जाने के बारे में जानकारी दी। कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक पार्टी प्रतिनिधि मण्डल ने राज्यपाल को पार्टी अध्यक्ष लल्लू की अमानवीय एवं असम्मानित ढंग से की गयी गिरफ्तारी एवं उनको पहले आगरा में और फिर बाद में लखनऊ में अधिकारियों द्वारा प्रताड़ित करने एवं जिला कारागार लखनऊ में निरुद्ध करने की स्थिति से अवगत कराया।

    18:01 (IST)03 Jun 2020
    यूपीः दो गज की दूरी का पालन जरूरी, बाजारों में ना लगे भीड़, बोले सीएम

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि पुलिस की गश्त लगातार जारी रहे, राजमार्गों, बाजारों और पार्कों आदि में कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित करें, साथ ही भीड़ एकत्र ना होने दें। योगी ने निषिद्ध क्षेत्र में घर-घर सामान पहुंचाने की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित करने का भी निर्देश दिया।

    17:26 (IST)03 Jun 2020
    कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित शहरों से की पृथक-वास अवधि 21 दिन

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढते ग्राफ के बीच राज्य सरकार ने देश के कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित 75 शहरों से आने वाले सभी लोगों के लिए अनिवार्य पृथक-वास की अवधि बढाकर 21 दिन कर दी है। इस संबंध में बुधवार को जारी आदेश में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा है कि कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित 75 शहरों से किसी भी तरीके से यात्रा कर राज्य में आने वाले सभी व्यक्तियों को सात दिन के लिए संस्थागत पृथक-वास और उसके बाद 14 दिन के लिये घर में पृथक-वास में रहना अनिवार्य होगा।

    16:45 (IST)03 Jun 2020
    बहराइच के फखरपुर थाने में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 5 हुई

    उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के फखरपुर थाने के कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए दो अन्य पुलिसकर्मियों में इस संक्रमण की पुष्टि हुयी है जिससे थाने में कोविड-19 के मरीजों संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है । इस नये मामले के आने के बाद अब पूरे थाने की कोविड-19 जांच दोबारा होगी। थाने में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या कुल पांच हो गयी है। संक्रमित दो उप निरिक्षकों एवं तीन कांस्टेबलों को एल-1 चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

    16:10 (IST)03 Jun 2020
    मुजफ्फरनगर: एक साल की छोटी बच्ची को कोरोना वायरस से संक्रमित

    मुजफ्फरनगर जिले में एक साल की छोटी बच्ची को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद उसे उसकी मां के साथ कोविड -19 मरीजों के लिए निर्धारित अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि छह प्रवासी श्रमिकों और तमिलनाडु से आई लड़की को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद उन्हें मंगलवार को मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया।

    15:51 (IST)03 Jun 2020
    कोरोना: देश में इलाज के बाद एक लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,01,497 लोगों का उपचार चल रहा है और अब तक 1,00,302 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार से अब तक 217 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि इनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 103 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राजधानी दिल्ली में 33, गुजरात में 29, तमिलनाडु में 13 और पश्चिम बंगाल में 10 लोगों की मौत हुई है।

    15:32 (IST)03 Jun 2020
    ये भी जानिए: कार की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों की मौत

    उत्तर प्रदेश के ललितपुर शहर कोतवाली के मन्नू पेट्रोल पंप के पास एक अनियंत्रित कार की टक्कर लगने से बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गयी, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) संजय कुमार शुक्ल ने बुधवार को बताया कि "मंगलवार को बिना हेलमेट लगाए एक ही बाइक में सवार होकर चार मजदूर युवक काम की तलाश में जा रहे थे, तभी पेट्रोल पंप के पास झांसी से सागर को ओर जा रही एक तेज रफ्तार कार ने अनियंत्रित होकर उनकी बाइक को पीछे से जरदार टक्कर मार दी, जिससे सभी चार बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गए।" उन्होंने बताया कि "हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर गयी और घायल चारों मजदूर युवकों को अस्पताल ले गयी, जहां चिकित्सकों ने सुमित अहिरवार (25) और दिनेश सिंह (39) को मृत घोषित कर दिया। गंभीर रूप से घायल दीपक (28) और पूरन (30) को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज झांसी भेजा गया है।" सिंह ने बताया कि "दुर्घटना करने वाली कार को जब्त कर लिया गया है और मृत दोनों युवकों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर जांच आरंभ कर दी गयी है।"

    14:59 (IST)03 Jun 2020
    झांसी पुलिस ने अपने पुलिसकर्मियों के लिए बनवाए विशेष पीपीई किट

    मानसून सत्र और कोरोना महामारी को देखते हुए झांसी पुलिस ने अपने पुलिसकर्मियों के लिए एक पारदर्शी पीपीई किट (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) बनवाया है। अपर पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीवास्तव ने कहा कि 'मुझे कुछ समय पहले ऐसी किट बनाने का विचार आया। कुछ किट स्थानीय स्तर पर दर्जियों से विशेष मांग पर अपनी निगरानी में मैंने बनवाए। इसके बाद मैने इसका इस्तेमाल किया तो यह काफी सुविधाजनक लगा, तब मैंने 1000 पीपीई किट बनवाने का आर्डर दिया और यह हमें मिल भी गए हैं।' उन्होंने बताया कि इस किट की कीमत केवल 400 रूपए है और यह काफी आरामदेह है। यह किट पुलिसकर्मी कोरोना हाट स्पाट, पृथक-वास केंद्र, पुलिस के कार्यो में (छापे मारने और गिरफ्तारी करने) काफी उपयोगी साबित होगा। श्रीवास्तव ने बताया कि इस किट से पुलिसकर्मियों को बरसात में भी मदद मिलेगी। इस किट को जिले के उन पुलिसर्किमयों को दिया गया है जो क्षेत्र में डयूटी करते है। पहले चरण में इसे पुलिसकर्मियों को वितरित किया गया है। अगर और जरूरत पड़ी तो इसे मंगवाकर पुलिसअधिकारियों के बीच वितरित किया जाएगा।

    14:25 (IST)03 Jun 2020
    ये भी जानिए दुबई से लौटे युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

    उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के शहर कोतवाली क्षेत्र के स्वराज कॉलोनी में दुबई से लौटे एक युवक ने फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली । पुलिस ने इसकी जानकारी दी। शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) ने बुधवार को बताया कि "शहर कोतवाली के स्वराज कॉलोनी गली नम्बर-5 में मंगलवार दोपहर मनोज गुप्ता (26) मकान के बरामदे में पंखे की हुक में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। घटना के समय परिवार के अन्य सदस्य मकान की ऊपरी मंजिल में थे।" उन्होंने बताया कि "मनोज राजस्थान के कोटा में मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद दुबई चला गया था और वहां होटल मैनेजमेंट का काम देख रहा था। वह लॉकडाउन के दौरान एक माह पूर्व अपने घर लौटा था।" एसएचओ ने बताया कि "परिवार के सदस्य आत्महत्या करने की खास वजह नहीं बता पाए। पोस्टमॉर्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।"

    14:00 (IST)03 Jun 2020
    कोरोना से किस राज्य में कितनी मौंते, जानिए

    कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक 5,815 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में 2,465 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद गुजरात में 1,092, दिल्ली में 556, मध्य प्रदेश में 364, पश्चिम बंगाल में 335, उत्तर प्रदेश में 223 और राजस्थान में 203 लोगों की मौत हो गई। तमिलनाडु में अब तक 197 लोगों की मौत हो चुकी है। तेलंगाना में 92 और आंध्र प्रदेश में 64, कर्नाटक में 52, पंजाब में 46, जम्मू-कश्मीर में 33, बिहार में 24, हरियाणा में 23, केरल में 11 तथा ओडिशा और उत्तराखंड में सात-सात लोगों की मौत हुई है। हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और झारखंड में कोविड-19 से पांच-पांच, असम में चार तथा मेघालय, छत्तीसगढ़ और लद्दाख में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मंत्रालय ने बताया कि मृतकों में से 70 फीसदी पहले से ही किसी अन्य बीमारी के शिकार थे।

    12:52 (IST)03 Jun 2020
    गौतमबुद्ध नगर में 26 मरीज मिले

    गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के 26 नए मामले सामने आए वहीं एक मरीज की मौत हो गई। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 496 हो गई है। वहीं कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की संख्या 346 है। जिले में कोरोना के चलते अबतक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रयागराज में कोरोना वायरस के सात नए मामले आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 98 हो गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि सात व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए। इसमें एक व्यक्ति प्रतापपुर के अमलवा कला गांव का निवासी है, जबकि दूसरा व्यक्ति सराय ममरेज के मुहद्दमपुर का निवासी है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति मांडा के सुकराना बाजार का रहने वाला है। मेजा के कोना गांव के एक निवासी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। ये चारों व्यक्ति हाल में महाराष्ट्र से लौटे थे। सहाय ने बताया कि मंगलवार शाम को आई रिपोर्ट में और तीन व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये जिसमें दो व्यक्ति कौंधियारा के रहने वाले हैं और एक व्यक्ति देवनगर झूंसी का निवासी है जो नोएडा से वापस लौटकर आया है।

    12:18 (IST)03 Jun 2020
    ये भी जानिए: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती पर अदालत ने रोक लगाई

    इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने बुधवार को प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी। यह फैसला न्यायमूर्ति आलोक माथुर की पीठ ने कई याचियों की याचिका पर एक साथ सुनवाई करके पारित किया। मामले में अदालत ने एक जून को अपना फैसला सुरक्षित रखा था। मामले में अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी। याचियों ने घोषित परीक्षा परिणाम में कुछ प्रश्नों की सत्यता पर सवाल उठाया था। अदालत ने याचियों को विवादित प्रश्नों पर आपत्तियों को एक सप्ताह के भीतर राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा है। सरकार इन आपत्तियों को विश्व विद्यालय अनुदान आयोग को प्रेषित करेगी और अयोग इन आपत्तियों का निस्तारण करेगा। राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता राघवेंद्र सिंह एवं अपर मुख्य स्थाई अधिवक्ता रणविजय सिंह ने पक्ष रखा था जबकि विभिन्न याचियों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एल पी मिश्र, एच जी एस परिहार, सुदीप सेठ आदि ने पक्ष रखा।

    11:33 (IST)03 Jun 2020
    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने #COVID19 पर टीम -11 के साथ समीक्षा बैठक की

    10:39 (IST)03 Jun 2020
    अब तक कुल 41,03,233 सैंपल टेस्ट हुए हैं, इनमें से 1,37,158 सैंपल का टेस्ट पिछले 24 घंटों में किया गया है: ICMR

    09:53 (IST)03 Jun 2020
    देश में 8,909 नए मामलों की पुष्टि

    देश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 8,909 मामले सामने आए हैं, 217 मौतें हुई हैं। अब भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 2,07,615 हो गई है। इसमें 1,01,497 एक्टिव केस हैं।1,00,303 ठीक हो चुके हैं और 5,815 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार (3 जून, 2020) को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    09:10 (IST)03 Jun 2020
    प्रयागराज: Coronavirus Lockdown के दौरान दिल्ली में फंसे हुए लोगों को लेकर 'प्रयागराज एक्सप्रेस' प्रयागराज जंक्शन पहुंची

    08:33 (IST)03 Jun 2020
    गौतम बुद्ध नगर में मिले कोरोना के 26 नए मामले, एक मरीज की मौत

    यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले में Covid-19 से संक्रमित 48 साल के एक मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके चलते जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 26 नए मरीज मिले हैं। इससे जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 496 हो गई है।

    07:31 (IST)03 Jun 2020
    प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वालों की दर 59.71 फीसदी : अमित मोहन प्रसाद

    उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना पीड़ितों के ठीक होने की दर 59.71 प्रतिशत है। बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने 1168917 लोगों की निगरानी की। इनमें से 1036 लोगों में कोरोना वायरस के कोई ना कोई लक्षण पाए गए। सभी के नमूने की जांच कराई जा रही है।

    06:23 (IST)03 Jun 2020
    उत्तराखंड में अब तक कुल सात संक्रमित मरीजों की मृत्यु

    उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक राज्य में अब तक कुल सात संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई है। बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को 85 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। नए मामलों में देहरादून में 37, नैनीताल में 22, टिहरी में 14, चमोली में छह, पौडी में तीन, रुद्रप्रयाग में दो और हरिद्वार में एक मरीज मिला है, जिसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1043 हो गयी। मंगलवार को सामने आए अधिकतर मामलों में संक्रमित मरीज मुंबई, पुणे, दिल्ली आदि स्थानों से यात्रा करके प्रदेश में आए हैं। हालांकि, देहरादून में चार मरीज सब्जी मंडी में पहले से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए थे। प्रदेश में उपचार के बाद स्वस्थ हुए 30 मरीजों को मंगलवार को छुट्टी दे दी गयी । प्रदेश में अब तक 252 मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी मिल चुकी है ।

    05:15 (IST)03 Jun 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत, संक्रमण के कुल 999 मामले देहरादून, उत्तराखंड में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि 41 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि होने से संक्रमित लोगों की संख्या 999 हो गयी है ।

    04:17 (IST)03 Jun 2020
    प्रयागराज में संक्रमण के चार नए मामले

    जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस से और चार व्यक्ति संक्रमित पाये गए जिससे यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 99 तक पहुंच गई।

    03:16 (IST)03 Jun 2020
    मुजफ्फरनगर में कोविड-19 के दो मरीजों के परिवारों के 14 सदस्य संक्रमित

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में कोविड-19 के दो मरीजों के परिवारों के 14 सदस्यों के भी संक्रमित पाये जाने के साथ ही जिले में इस महामारी के मामले बढ़कर 93 हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, 17 मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी। अब तक 45 मरीज स्वस्थ हो चुके है। फिलहाल 48 मरीजों का उपचार जारी है।

    22:15 (IST)02 Jun 2020
    गौतमबुद्ध नगर में 26 नए मामले, एक की मौत

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर  में मंगलवार को कोरोना के 26 नए मामले सामने आए वहीं एक मरीज की मौत हो गई। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 496 हो गई है। वहीं कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की संख्या 346 है। जिले में कोरोना के चलते अबतक 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

    22:02 (IST)02 Jun 2020
    सोमवार को कोरोना के 296 मामले आए थे सामने

    यूपी में सोमवार को कोरोना के 296 नए मामले सामने आए हैं। सोमवार को भी नोएडा में सबसे ज्यादा 27 मरीज मिले। इससे पहले रविवार को भी नोएडा में कोरोना के 49 मामले मिले थे। राज्य में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 8362 हो गई है। इनमें प्रवासियों की संख्या 2288 है। सोमवार को राज्य में 4 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है, इसके बाद यूपी में अब तक कोरोना के चलते 222 लोगों की मौत हो चुकी है।

    21:25 (IST)02 Jun 2020
    उत्तर प्रदेश के इन जिलों में सामने आए कोरोना के नए मामले

    बीते 24 घंटे में नोएडा में 27, गोरखपुर और संतकबीरनगर में 24-24, बस्ती में 17, आजमगढ़ में 16, लखनऊ में 13, मेरठ में 12, मुरादाबाद-मैनपुरी में 10-10, सिद्धार्थनगर-आगरा में 9-9, संभल में 8, कुशीनगर-अलीगढ़ में 7-7, मुजफ्फरनगर- बलिया में 6-6, वाराणसी, हाथरस, झांसी में 5-5, गाजियाबाद-भदोही-इटावा-बुलंदशहर-अंबेडकरनगर में 4-4, कानपुर-प्रयागराज-देवरिया-महाराजगंज-अयोध्या-बाराबंकी-हरदोई-फतेहपुर-श्रावस्ती-शाहजहांपुर में 3-3, गाजीपुर-अमेठी-बहराइच-सुल्तानपुर-गोंडा-उन्नाव-एटा-कासगंज में 2-2, मऊ-फर्रुखाबाद-बलरामपुर-बागपत-बंदायू-जालौन-कौशांबी-कन्नौज-लखीमपुर-प्रतापगढ़-फिरोजाबाद-जौनपुर में 1-1 मरीज मिले हैं।

    21:10 (IST)02 Jun 2020
    बस्ती में कोरोना के 11 नए मरीज

    बस्ती जिले में मंगलवार को कोरोना के 11 नए मामले मिले हैं। जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं वो सभी प्रवासी हैं और क्वारंटीन सेंटर्स में ठहरे हुए थे। जिले में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 196 हो गई है। सिद्धार्थनगर में मंगलवार को चार नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी प्रवासी हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 125 हो गई है।

    20:38 (IST)02 Jun 2020
    प्रयागराज में कोरोना वायरस के सात नए मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 98 हुई

    जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 98 हो गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि मंगलवार को सात व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए। इसमें एक व्यक्ति प्रतापपुर के अमलवा कला गांव का निवासी है, जबकि दूसरा व्यक्ति सराय ममरेज के मुहद्दमपुर का निवासी है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति मांडा के सुकराना बाजार का रहने वाला है। मेजा के कोना गांव के एक निवासी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। ये चारों व्यक्ति हाल में महाराष्ट्र से लौटे थे। सहाय ने बताया कि मंगलवार शाम को आई रिपोर्ट में और तीन व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये जिसमें दो व्यक्ति कौंधियारा के रहने वाले हैं और एक व्यक्ति देवनगर झूंसी का निवासी है जो नोएडा से वापस लौटकर आया है।

    19:45 (IST)02 Jun 2020
    गोरखपुर में कोरोना के सात नए मामले

    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में मंगलवार को सात कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने इस बात की पुष्टि की।

    18:51 (IST)02 Jun 2020
    उत्तराखंड में सैलून मालिकों का प्रदर्शन

    उत्तराखंड  में कोरोना वायरस के चलते बंद पड़े सैलून को लेकर राज्य के सैलून मालिकों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि जब  राज्य में स्पा खोलने की इजाजत है तो फिर सैलून क्यों नहीं?

    Image

    18:41 (IST)02 Jun 2020
    मथुरा में दो पुलिसकर्मी संक्रमित, संक्रमण के छह नए मामले

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में मंगलवार को दो पुलिसकर्मियों सहित छह लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इस तरह नए मामलों के बाद जनपद में संक्रमित लोगों की संख्या 83 हो गई है। संक्रमित पाए गए पुलिसकर्मियों में एक उप निरीक्षक और दूसरा सिपाही है। ये दोनों 25 मई को एक आरोपी को गिरफ्तार करने वाले उस पुलिस दल के सदस्य हैं जिसके करीब एक दर्जन सदस्यों को पहले ही पृथक-वास में रखा गया है । मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजीव यादव ने बताया, ‘‘मंगलवार को छह और लोगों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई । इनमें सदर थाने में तैनात एक दरोगा और एक सिपाही भी शामिल हैं। जिले में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 83 हो गई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘सदर थाना क्षेत्र में 25 मई को एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। उसका नमूना लिया गया था, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद सदर थाने के इंस्पेक्टर समेत 11 लोगों को पृथक-वास में भेज दिया गया था।’’ सीएमओ ने बताया, ‘‘संक्रमित आरोपी के संपर्क में आने वाले थाने के दरोगा राजेंद्र सिंह और सिपाही विनोद कुमार की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

    17:38 (IST)02 Jun 2020
    प्रयागराज में कोरोना के 91 मरीज

    प्रयागराज जिले में सोमवार को कोरोना वायरस से चार व्यक्ति संक्रमित पाये गए जिससे यहां कोरोना मरीजों की संख्या 91 पर पहुंच गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि सोमवार को चार व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए जिसमें एक व्यक्ति शहर के मीरापुर का निवासी है और इसे इलाज के लिए एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि दूसरा व्यक्ति मऊआइमा ब्लॉक के जमखुरी का है, जबकि तीसरा व्यक्ति मऊआइमा ब्लॉक के जोगीपुर का है। चौथा व्यक्ति प्रतापपुर का निवासी है। इसके साथ जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 91 पहुंच गई है।

    16:52 (IST)02 Jun 2020
    अमेठी में लगे स्मृति ईरानी के गुमशुदगी के पोस्टर

    उत्तर प्रदेश के अमेठी में बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी की गुमशुदगी के पोस्टर लगाए गए हैं। पोस्टर में लिखा गया है कि सांसद बनने के बाद साल भर में सिर्फ दो बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली .स्मृति ईरानी कहां हैं? क्या अब वह अमेठी में सिर्फ कंधा देने ही आएंगी?  

    15:50 (IST)02 Jun 2020
    यूपी में कोरोना लॉकडाउन के बीच भी हुई गेहूं की खरीद, चीनी मिलें भी चलीं

    योगी सरकार ने लॉकडाउन के बावजूद राज्य में गेंहू की खरीद का काम जारी रखा और अब तक किसानों के खातों में गेहूं खरीद के 3 हजार 890 करोड़ रुपए बतौर भुगतान राशि जमा किए जा चुके हैं।

    14:04 (IST)02 Jun 2020
    टीवी अभिनेत्री मोहिना कुमारी कोरोना पॉजिटिव हुई

    धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है कि अभिनेत्री मोहिना कुमारी कोरोना पॉजिटिव पायी गई हैं। बता दें कि मोहिना कुमारी उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की बहू हैं, मोहिना के अलावा उनके ससुर और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, सास, पति समेत परिवार के सात सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल मोहिना अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ऋषिकेश एम्स में भर्ती हैं।

    12:46 (IST)02 Jun 2020
    कोरोना के चलते यूपी पुलिस मुख्यालय सील

    यूपी पुलिस के मुख्यालय यानि कि लखनऊ स्थित सिग्नेचर बिल्डिंग भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। एडीजी रेलवे के स्टाफ अफसर का ड्राइवर सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। एहतियातन रेलवे पुलिस के बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर स्थित ऑफिस को सील कर दिया गया है।

    12:45 (IST)02 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में इन जिलों में मिले कोरोना मरीज

    बीते 24 घंटे में नोएडा में 27, गोरखपुर और संतकबीरनगर में 24-24, बस्ती में 17, आजमगढ़ में 16, लखनऊ में 13, मेरठ में 12, मुरादाबाद-मैनपुरी में 10-10, सिद्धार्थनगर-आगरा में 9-9, संभल में 8, कुशीनगर-अलीगढ़ में 7-7, मुजफ्फरनगर- बलिया में 6-6, वाराणसी, हाथरस, झांसी में 5-5, गाजियाबाद-भदोही-इटावा-बुलंदशहर-अंबेडकरनगर में 4-4, कानपुर-प्रयागराज-देवरिया-महाराजगंज-अयोध्या-बाराबंकी-हरदोई-फतेहपुर-श्रावस्ती-शाहजहांपुर में 3-3, गाजीपुर-अमेठी-बहराइच-सुल्तानपुर-गोंडा-उन्नाव-एटा-कासगंज में 2-2, मऊ-फर्रुखाबाद-बलरामपुर-बागपत-बंदायू-जालौन-कौशांबी-कन्नौज-लखीमपुर-प्रतापगढ़-फिरोजाबाद-जौनपुर में 1-1 मरीज मिला है।

    12:38 (IST)02 Jun 2020
    लखनऊ में जीआरपी बैरक खाली करायी गई

    लखनऊ में जीआरपी जवानों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद लखनऊ के चारबाग स्थित पुलिस लाइन की बैरकों को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है सिर्फ आवासीय परिसर में लोग रह रहे हैं।

    12:30 (IST)02 Jun 2020
    मुरादाबाद में कोरोना के चलते सीएमओ ऑफिस हुआ सील

    मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के कार्यालय में एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके बाद प्रशासन ने कार्यालय को एहतियान सील कर दिया है और सभी कर्मचारियों की कोरोना जांच करायी जा रही है। कार्यालय को फिलहाल सैनेटाइज किया जा रहा है।

    11:09 (IST)02 Jun 2020
    नोएडा में कंटेनमेंट जोने के नजदीक उद्योगों के संचालन की मिली मंजूरी

    गौतमबुद्धनगर जिले के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया है कि नोएडा में कंटेनमेंट जोन के नजदीक वाले उद्योगों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को फिर से संचालित करने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही इन उद्योगों के कर्मचारियों के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी।

    11:02 (IST)02 Jun 2020
    बस्ती में मिले 11 नए मरीज, कुल संख्या हुई 196

    बस्ती जिले में मंगलवार को कोरोना के 11 नए मामले मिले हैं। जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं वो सभी प्रवासी हैं और क्वारंटीन सेंटर्स में ठहरे हुए थे। जिले में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 196 हो गई है।

    Next Stories
    1 न खाना दे रहे हैं, न खाने जाने दे रहे हैं- घंटों सफर के बाद समस्तीपुर स्‍टेशन पर ‘फंसे’ मजदूरों का हंगामा