ताज़ा खबर
 

यूपी में कोरोना से 14 और मौतें, अब तक गईं कुल 152 जानें

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है।

यूपी में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोविड—19 संक्रमण से 14 और रोगियों की मौत हो गयी और अब इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 152 हो गयी है जबकि 220 नये मामले सामने आये है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 5735 मामले हैं, जिनमें से 2259 सक्रिय संक्रमण के मामले हैं और 3324 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं। राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 152 हो गयी है।

सरकारी बुलेटिन के अनुसार मौत के 14 नये मामलो में पांच आगरा, दो जौनपुर और अयोध्या, एक एक अलीगढ.,रायबरेली,अंबेडकर नगर, महाराजगंज तथा उन्नाव के है। बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण से मरने वालो की संख्या 138 थी जो आज बढ़कर 152 हो गयी। संक्रमण रोगियों में प्रवासी मजदूरों की संख्या 1361 है जो कि बृहस्पतिवार को 1230 थी। इससे पहले, प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”जब से भारी संख्या में अन्य राज्यों से प्रवासी श्रमिक एवं कामगार लौट रहे हैं, तब से संक्रमण के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं।

वहीं, पिछले एक महीने से कोविड-19 मुक्त रहे बदायूं में भी संक्रमण के 17 नए मामलों की पुष्टि हुई है। जिला अधिकारी कुमार प्रशांत ने बताया कि मरीजों में अधिकतर प्रवासी मजूदर हैं, जो हाल के दिनों में मुंबई से आए थे। उन्होंने बताया कि इससे पहले 16 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं। संक्रमितों में एक गर्भवती महिला भी शामिल है। सभी रोगियों को उझानी अस्पताल में भर्ती किया गया है।।

Rajasthan, Gujarat Coronavirus Live Updates

प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यूपी में कुल संक्रमितों की संख्या अब 5515 है। इनमें 3204 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा कोरोना से 138 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शु्क्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, संक्रमित हुए 48,533 लोग अब स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।।

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    00:01 (IST)23 May 2020
    प्रवासी श्रमिकों को लेकर पश्चिम बंगाल जा रही बस पलटी, 22 श्रमिक घायल

    राजस्थान के जयपुर से पश्चिम बंगाल जा रही एक निजी बस शुक्रवार की शाम गंगापार नवाबगंज थाना अंतर्गत साहपुर ग्राम सभा में एक पुलिया के पास रेलिंग तोड़कर 15 फुट नीचे पलट गई जिससे बस में सवार 20-22 लोग घायल हो गए। नवाबगंज थाना के प्रभारी निरीक्षक सुरेश सिंह ने पीटीआई भाषा को बताया कि यह बस जयपुर से पश्चिम बंगाल जा रही थी और बस में करीब 35 प्रवासी श्रमिक सवार थे। शाम करीब 8:40 बजे ड्राइवर को झपकी आ गई जिससे बस रेंिलग तोड़कर र्सिवस लेन के आगे 15 फुट गड्ढे में गिर गई। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में करीब 20-22 लोग घायल हुए हैं जिसमें दो-तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं। गंभीर रूप से घायल लोगों को सरकारी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जबकि मामूली रूप से घायल लोगों का प्राथमिक उपचार कर दिया गया है। सिंह ने बताया कि दुर्घटना के बाद बस का ड्राइवर भाग गया जिसकी तलाश की जा रही है। इस बस में केवल पुरुष श्रमिक सवार थे।

    22:46 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: 24 घंटे में 263 लोग संक्रमित

    उत्तर प्रदेश में COVID-19 के एक्टिव केस शुक्रवार को बढ़कर 2243 हो गए, जिसमें बीते 24 घंटों में 263 लोग और कोरोना संक्रमित पाए गए। हालांकि, इस बीमारी से 3238 लोग ठीक भी हुए हैं, जबकि 138 लोगों की जान भी जा चुकी है। यह जानकारी शुक्रवार को पत्रकारों को यूपी से प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेट्री अमित मोहन प्रसाद ने दीं।

    22:27 (IST)22 May 2020
    30 अप्रैल से 12 मई के बीच 66 लाख से अधिक लोगों ने एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा की: सरकारी सूत्र

    देश में 30 अप्रैल से 12 मई के बीच 66 लाख से अधिक लोगों ने एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा की है। यह दर्शाता है कि इस अवधि के दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने घर पहुंचे हैं। सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी । सूत्रों ने कहा कि 30 अप्रैल से छह मई के बीच कुल 27.15 लाख लोगों ने जबकि सात मई से 12 मई के बीच 39.71 लाख लोगों ने एक राज्य से दूसरे राज्य का सफर किया।

    21:48 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in Noida/Greater Noida LIVE Updates: दिल्ली जाने के लिए इन्हें नहीं पड़ेगी पास की जरूरत

    उड़ान या ट्रेन के ‘कन्फर्म’ टिकट के साथ दिल्ली जाने के लिये नोएडा, ग्रेटर नोएडा के लोगों को किसी अतिरिक्त ‘पास’ की जरूरत नहीं होगी। यह बात शुक्रवार को पुलिस ने स्पष्ट की है।

    21:41 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in Ghaziabad LIVE Updates: लॉकडाउन 4.0 को लेकर जारी हुईं गाइडलाइंस
    21:30 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में 85 प्रतिशत औद्योगिक इकाइयों में काम शुरू, शेष में जल्द शुरू होगा उत्पादन

    उत्तर प्रदेश में 85 प्रतिशत औद्योगिक इकाइयां क्रियाशील हो चुकी हैं, फैक्ट्रियों में उत्पादन शुरू हो गया है। फैक्ट्रियों में कार्य करते हुए कोविड-19 से बचाव के निर्देशों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जा रहा है। साथ ही शेष 15 फीसदी इकाइयों में जल्द ही पूरी क्षमता के साथ उत्पादन शुरू हो जायेगा। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए किये जा रहे प्रयास के कारण अपेक्षा से अधिक निवेश आने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि उद्योग-धंधों के फिर से पटरी पर आने से राज्य की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी।

    20:34 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: हर जिले में एक वायरोलॉजी लैब की कार्ययोजना को तत्काल आगे बढायें : योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य में जांच क्षमता को दस हजार प्रतिदिन तक पहुंचाने के साथ ही हर जिले में एक वायरोलॉजी लैब स्थापित करने की कार्ययोजना को तत्काल आगे बढाया जाए । योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना वायरस जांच क्षमता को 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन तक पहुंचाने के साथ ही प्रत्येक जनपद में एक वायरोलॉजी लैब स्थापित करने की कार्ययोजना को तत्काल आगे बढ़ाया जाए।

    19:52 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: भाजपा विधायक ने कांग्रेस पर साधा निशाना बलिया

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक सुरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि देश को कांग्रेस से बचाना है तो जनता को कांग्रेस से वोट की ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ रखनी होगी। बलिया जिले के बैरिया क्षेत्र से विधायक सिंह ने शुक्रवार को अपने आवास पर संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘देश को कांग्रेस से बचाना है तो जनता को कांग्रेस से वोट की सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।’’ उन्होंने कांग्रेस को ‘राजनैतिक दाद-खाज’ और समाज के लिए बीमारी करार दिया।

    19:15 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: यूपी लौटने वाले श्रमिकों को 15 दिन का राशन और 1000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा

    देश के विभिन्न हिस्सों से उत्तर प्रदेश लौटे करीब 18 लाख प्रवासी मजदूर, कामगार जो पृथकवास केंद्र में रहने के बाद या लक्षण नहीं आने पर गृह पृथकवास के लिए अपने घरों में लौटे हैं उन्हें राज्य सरकार 15 दिन का राशन और 1000 रुपये बतौर भरण-पोषण राशि उपलब्ध करवाएगी। इस बीच, राज्य सरकार ने मास्क के बिना बाहर निकलने वालों पर सख्त रुख अख्तियार किया है और गत दो-तीन दिनों में पांच हजार लोगों से जुर्माना वसूला है। यह राशि प्रत्येक व्यक्ति 100 रुपये है।

    राज्य सरकार करीब एक हफ्ते पहले ही सार्वजनिक स्थल पर मास्क को अनिवार्य कर चुकी है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि अब तक प्रदेश में 20 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक, कामगार ट्रेनो और बसों के माध्यम से प्रदेश में लौट चुके है। प्रदेश की 46,103 ग्राम पंचायतो में बने पृथकवास केंद्र के माध्यम से 16 लाख 8 हजार 184 श्रमिक गये है। 

    19:14 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तर प्रदेश लौटने वाले श्रमिको को 15 दिन का राशन और 1000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा

    देश के विभिन्न हिस्सों से उत्तर प्रदेश लौटे करीब 18 लाख प्रवासी मजदूर, कामगार जो पृथकवास केंद्र में रहने के बाद या लक्षण नहीं आने पर गृह पृथकवास के लिए अपने घरों में लौटे हैं उन्हें राज्य सरकार 15 दिन का राशन और 1000 रुपये बतौर भरण-पोषण राशि उपलब्ध करवाएगी। इस बीच, राज्य सरकार ने मास्क के बिना बाहर निकलने वालों पर सख्त रुख अख्तियार किया है और गत दो-तीन दिनों में पांच हजार लोगों से जुर्माना वसूला है। यह राशि प्रत्येक व्यक्ति 100 रुपये है।

    राज्य सरकार करीब एक हफ्ते पहले ही सार्वजनिक स्थल पर मास्क को अनिवार्य कर चुकी है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि अब तक प्रदेश में 20 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक, कामगार ट्रेनो और बसों के माध्यम से प्रदेश में लौट चुके है। प्रदेश की 46,103 ग्राम पंचायतो में बने पृथकवास केंद्र के माध्यम से 16 लाख 8 हजार 184 श्रमिक गये है। 

    18:44 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: भारत-नेपाल सीमावर्ती रूपईडीहा में 5,600 नागरिकों की अदला-बदली

    भारत—नेपाल सीमावर्ती रूपईडीहा में बुधवार और बृहस्पतिवार को भारतीय व नेपाली अधिकारियों की मौजूदगी में करीब 5,600 नागरिकों की अदला-बदली की गयी हालांकि प्रांत की बाध्यता का हवाला देकर नेपाली अधिकारियों ने अपने ही राष्ट्र के 26 जमातियों को लेने से इनकार कर दिया है। पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने शुक्रवार को बताया कि बुधवार व बृहस्पतिवार को नेपाल में फंसे 2,811 भारतीय नागरिकों को भारतीय सीमा में प्रवेश दिया गया है। इनमें से अधिकांश उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं तो कुछ अन्य प्रांतों के। भारत पहुंचे इन सभी नागरिकों की जांच करवा कर इन्हें इनके मूल निवास पर भेजा जा रहा है जहां इन्हें घर पर पृथकवास में रखा जाएगा।

    18:38 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: अलविदा जुमा की नमाज पढ़ने आये लोगो ने पुलिस पर हमला किया, दो घायल

    उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की एक मस्जिद में एकत्र होकर अलविदा (रमजान महीने के आखिरी शुक्रवार) की नमाज पढ़ने से रोकने पर कुछ महिलाओं सहित कई लोगों ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया जिससे दो पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं। पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में चार महिलाओं सहित कुल 13 लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने बताया कि शुक्रवार को थाना हुजूरपुर अन्तर्गत कटका मरौठा गांव में लॉकडाउन के दौरान शांति व्यवस्था के लिए मस्जिद के पास पुलिस बल की तैनाती थी। उन्होंने बताया कि इस दौरान मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए एकत्र हुए 15-20 लोगों को नमाज पढ़ने से मना करने और नाम नोट करने को लेकर पुलिसकर्मियों और लोगों के बीच कहासुनी हो गयी।

    18:26 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in Agra LIVE Updates: आगरा में कोरोना वायरस के छह नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 837 हुई

    उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस के छह और मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 837 हो गई है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि आगरा में कोरोना वायरस से छह और लोग संक्रमित पाये गये है। उन्होंने बताया कि अब तक 699 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि अभी 110 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि इस महामारी से मृतकों की संख्या 28 है।

    17:16 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in India UP Updates: उप्र में सड़क दुर्घटना में तीन प्रवासियों की मौत

    उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में लालगंज थाना क्षेत्र के बसही गांव में शुक्रवार की सुबह सड़क दुर्घटना में तीन प्रवासियों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने घायल के समुचित उपचार का निर्देश भी दिया। पुलिस अधीक्षक धरमवीर सिंह ने बताया कि गोपालगंज (बिहार) के सात लोग मुंबई से आ रहे थे कि इसी दौरान बसही गांव में एक ट्रक ने उनके वाहन को टक्कर मार दी जिससे दो प्रवासियों की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि एक अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

    17:13 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: राजस्थान सरकार द्वारा कोटा से युवाओं को घर भेजने का खर्च मांगना 'कंगाली और अमानवीयता' : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कोटा से छात्रों को वापस उनके घर भेजने पर हुआ खर्च उत्तर प्रदेश सरकार से मांगने के राजस्थान की कांग्रेस नीत सरकार के कदम को उसकी 'कंगाली और अमानवीयता' दर्शाने वाला बताया। मायावती ने ट्वीट किया, ‘'राजस्थान की कांग्रेसी सरकार द्वारा कोटा से करीब 12,000 युवक-युवतियों को वापस उनके घर भेजने पर हुए खर्च के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार से 36.36 लाख रुपए और देने की जो मांग की गयी है वह उसकी कंगाली व अमानवीयता को प्रदर्शित करता है। दो पड़ोसी राज्यों के बीच ऐसी घिनौनी राजनीति अति-दुखःद ....।'' उन्होंने कहा, '' .... लेकिन कांग्रेस नीत राजस्थान सरकार एक तरफ कोटा से उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी कुछ बसों से वापस भेजने के लिए मनमाना किराया वसूल रही है तो दूसरी तरफ अब प्रवासी मजदूरों को उप्र में उनके घर भेजने के लिए बसों की बात करके जो राजनीतिक खेल कर रही है, यह कितना उचित व कितना मानवीय?''

    17:03 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: बिजनौर में कोरोना वायरस से तीन लोग संक्रमित पाये गये

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मुंबई से लौटे पति-पत्नी तथा एक अन्य व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये है। एसीएमओ और नोडल अधिकारी (कोविड-19) डा.पी आर नायर ने बताया कि आज मिली रिपोर्ट मे शेरकोट कस्बे के मिर्जापुर गांव के पति-पत्नी और स्योहारा के किवाड़ गांव का एक निवासी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गये हैं। ये तीनों मुंबई से आए हैं। उन्होंने बताया कि बिजनौर में अभी 19 मरीजों का इलाज चल रहा है और 40 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि इस महामारी से एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    17:01 (IST)22 May 2020
    Coronavirus in UP LIVE Updates: प्रदेश में लौटने वाले श्रमिकों को 15 दिन का राशन और 1000 रुपये भत्ता दिये जाने के निर्देश

    उत्तर प्रदेश में करीब 18 लाख प्रवासी मजदूर और कामगार प्रदेश के विभिन्न गांवो तथा शहरों के पृथक केन्द्रों के माध्यम से गये है और इन सभी को पृथक अवधि पूरी करने के बाद 15 दिन का राशन और 1000 रुपये का भरण पोषण उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि अब तक प्रदेश में 20 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक और कामगार ट्रेनों और बसों के माध्यम से प्रदेश में लौट चुके है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 46103 ग्राम पंचायतों में बने पृथक केन्द्रों के माध्यम से 16 लाख 8 हजार 184 श्रमिक गये है। इसी तरह नगरीय क्षेत्र के 6202 मोहल्लों में बने पृथक केन्द्रों के माध्यम से दो लाख 24 हजार 639 लोग गये है और इस तरह प्रदेश में कुल 18 लाख 24 हजार लोग पृथक केन्द्रों के माध्यम से गये है।

    15:29 (IST)22 May 2020
    148 लोगों में से महाराष्ट्र में सबसे अधिक मौतें, अन्य राज्यों का हाल भी जानिए

    गुरुवार सुबह से संक्रमण के कारण जिन 148 लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र के 64, गुजरात के 24, दिल्ली के 18, उत्तर प्रदेश के 11, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, तेलंगाना के पांच, राजस्थान के चार, मध्यप्रदेश के तीन, जम्मू-कश्मीर के दो और बिहार, ओडिशा, हरियाणा और पंजाब का एक-एक व्यक्ति शामिल है। तेलंगाना में कुल मृतक संख्या 45, कर्नाटक में 41 और पंजाब में 39 हो गई है। जम्मू-कश्मीर में इस बीमारी से 20, हरियाणा में 15, बिहार में 11, ओडिशा में सात और केरल एवं असम में चार-चार लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि झारखंड, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं जबकि मेघालय और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मंत्रालय ने बताया कि मृतकों में से 70 प्रतिशत लोग किसी न किसी अन्य बीमारी से भी पीड़ित थे।

    15:15 (IST)22 May 2020
    ये भी जानिए: नाबालिग का अपहरण कर तीन युवकों ने उसके साथ किया बलात्कार

    जिले के पुरकाजी इलाके में तीन युवकों ने 15 साल की लड़की का कथित तौर पर अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किया। थाना अधिकारी सुभाष गौतम ने बताया कि आरोपियों ने लड़की के घर से उसका अपहरण करके एक वीरान जगह पर ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया। उन्होंने बताया कि घटना बृहस्पतिवार को सामने आई जब लड़की ने घर लौटकर अपने माता-पिता को इसकी जानकारी दी। गौतम ने बताया कि कानून की संबंधित धाराओं के तहत आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि इस बीच, एक अन्य घटना में दो युवकों को 14 वर्षीय लड़की का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के मामले में बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया।

    14:20 (IST)22 May 2020
    ये भी जानें: शामली जिले में दो लड़कियों के शव बरामद

    शामली जिले में गन्ने के खेत में दो लड़कियों के शव बरामद हुए हैं, जिनकी पहचान करने के लिए पुलिस ने चार दलों का गठन किया है। थाना अधिकारी यशपाल धामा ने बताया कि लड़कियों की उम्र 20 से 22 साल प्रतीत होती है। उनके शरीर पर चोट के निशान भी हैं। उनके शव कैराना थाना क्षेत्र के जगनपुर गांव में एक गन्ने के खेत से बरामद हुए थे। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए मंडल अधिकारी प्रदीप ंिसह के नेतृत्व में चार दलों का गठन किया गया है।

    13:21 (IST)22 May 2020
    यूपी में कोविड हॉस्पिलों में बेड की संख्या बढ़कर 80 हजार के करीब हुई

    राज्य के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि जब से अन्य राज्यों से भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक एवं कामगार लौट रहे हैं, तब से संक्रमण के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं।' उन्होंने बताया कि जब से प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों के नमूने लेने शुरू किए हैं, मामलों की संख्या बढ़ रही है। आशा कार्यकर्ताओं ने प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के घर घर जाकर पांच लाख 42 हजार 543 प्रवासी श्रमिकों से संपर्क किया और 46, 142 के नमूने एकत्र किए। इनमें से 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले। प्रसाद ने बताया कि 13,178 लोगों को पृथक-वास केन्द्रों पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि अब कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढकर लगभग 78,500 हो गई है। प्रमुख सचिव ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप का लगातार उपयोग किया जा रहा है और स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से अब तक 26, 512 लोगों को फोन किया जा चुका है । उनमें से 74 लोग संक्रमित निकले, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

    12:50 (IST)22 May 2020
    ये भी जानिए: छात्र की पीट-पीटकर हत्या के मामले में अपना दल नेता गिरफ्तार

    बांदा जिले की नरैनी पुलिस ने एक छात्र की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर कथित रूप से हत्या कर देने के मामले में अपना दल (एस) के पूर्व जिलाध्यक्ष को गिरफ्तार कर लिया है। नरैनी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक गिरीन्द्र सिंह शुक्रवार को बताया कि मध्य प्रदेश के पयारी गांव के छात्र अंकित त्रिवेदी को मंगलवार की रात लाठी-डंडों से बुरी तरह पीटकर घायल करने के बाद कुछ लोग उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरैनी परिसर में फेंककर फरार हो गए थे। अंकित की कुछ ही देर बाद मौत हो गयी थी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल (एस) के पूर्व जिलाध्यक्ष मंगल सिंह पटेल और वीरेंद्र पटेल, बाबू तथा बेटालाल पटेल के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है और मंगल सिंह पटेल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

    12:11 (IST)22 May 2020
    लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने #COVID-19 पर 'COVID-19 प्रबंधन टीम-11' के साथ बैठक की।

    11:24 (IST)22 May 2020
    ये भी पढ़ें- 'अदूरदर्शी और असंवेदनशील है मोदी सरकार, बिना विचारे लिया लॉकडाउन का फैसला', वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने लिखा तो हो गए ट्रोल

    रिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने एक ट्वीट के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने खुद की लिखी हुई एक खबर का लिंक शेयर करते हुए शुक्रवार (22 मई, 2020) को लिखा, ‘मोदी सरकार अदूरदर्शी है, असंवेदनशील भी है। बिना किसी वैज्ञानिक आधार के लॉकडाउन पर फैसले हो रहे हैं?’ ट्वीट के बाद वरिष्ठ पत्रकार सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गए हैं। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    10:40 (IST)22 May 2020
    ये भी जानिए: अमेरिका बोला- भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ उकसावे वाली, बलपूर्वक सैन्य गतिविधियों में शामिल है चीन

    भारत के अपने क्षेत्र में चीन की दखलअंदाजी का कड़ा विरोध किए जाने के कदम का अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक द्वारा समर्थन करने के एक दिन बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि चीन भारत समेत अपने पड़ोसी देशों के साथ उकसावे वाली और बलपूर्वक सैन्य एवं अर्द्धसैन्य गतिविधियों में संलिप्त है। व्हाइट हाउस ने एक रिपोर्ट में कहा, 'बीजिंग पीला सागर, पूर्व तथा दक्षिण चीन सागरों, ताइवान जलडमरूमध्य और चीन-भारत सीमा इलाकों में उकसावे वाली और बलपूर्वक सैन्य तथा अर्द्धसैन्य गतिविधियों में संलिप्त होकर अपने पड़ोसियों से की गई प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करता तथा अपने बयान से विरोधाभासी रुख अपनाता है।' ‘‘चीन गणराज्य की ओर अमेरिका का कूटनीतिक रुख’’ शीर्षक की यह रिपोर्ट कांग्रेस को सौंपी गई। रिपोर्ट में कहा गया है, 'चूंकि चीन की ताकत बढ़ी है तो अपने हितों के लिए माने जा रहे खतरों को खत्म करने तथा वैश्विक रूप से कूटनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति करने की कोशिशों में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की धमकी देने और बल का इस्तेमाल करने की इच्छा तथा क्षमता प्रबल हुई है।'

    10:12 (IST)22 May 2020
    लॉकडाउन के चौथे चरण के बीच दिल्ली-नोएडा (उत्तर प्रदेश) बॉर्डर के पास कालिंदी कुंज इलाके में भारी ट्रैफिक जाम

    09:55 (IST)22 May 2020
    24 घंटे में मिले 6 हजार से ज्यादा नए केस

    पिछले चौबीस घंटें में देश के भीतर कोविड-19 के रिकॉर्ड 6088 मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (22 मई, 2020) को बताया कि नए मामलों के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 118447 हो गई है। इनमें 66330 एक्टिव केस हैं और 3583 मौत शामिल हैं। अच्छी बात ये है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 48533 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या फिर इलाज के बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई है।

    09:32 (IST)22 May 2020
    मेरठ में मिले नौ नए कोरोना संक्रमित

    मेरठ में बृहस्पतिवार रात को कोरोना के नौ और नए मरीज मिले हैं। अब जनपद में मरीजों की संख्या 358 हो गई। अब तक 181 मरीजों की छुट्टी हो चुकी है, जबकि 21 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

    08:50 (IST)22 May 2020
    आगरा में मिले छह कोरोना संक्रमित

    आगरा में गुरुवार को छह और कोरोना संक्रमित मिले। वहीं, 36 और मरीज डिस्चार्ज होने के बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या 696 हो गई। अभी 110 मरीजों का उपचार चल रहा है। स्वस्थ होने की दर 83 फीसदी से अधिक है। जिले में अब तक 837 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

    08:20 (IST)22 May 2020
    बरेली में मिले कोरोना के चार नए मरीज

    बरेली में मिले कोरोना के चार नए मरीज मिले हैं। अब जिले में कोरोना के कुल मरीजो की संख्या 22 हो गई है। जिसमें से 10 मरीज ठीक हो कर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। 11 कोरोना के एक्टिव मरीजों का कोविद-19 लेबल 1 में इलाज चल रहा है।

    07:28 (IST)22 May 2020
    बदायूं जिले में निकले 17 कोरोना पॉजिटिव

    कोविड-19 को लेकर जनपद में लगातार बाहर से आने वाले प्रवासी लोगों की जांच की गई। गुरुवार रात आई रिपोर्ट में स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जनपद में 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब जनपद में करोना पॉजिटिव की संख्या 33 हो गई है। हालांकि पूर्व में निकले 16 पॉजिटिव अब निगेटिव हो चुके हैं। इन लागों के सैंपल पिछले दिनों लिए गए थे।

    04:56 (IST)22 May 2020
    संक्रमण से 11 और रोगियों की मौत: अब तक 138 ने गंवायी जान

    उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड—19 संक्रमण से 11 और रोगियों की मौत हो गयी और अब इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 138 हो गयी है। वहीं कोविड-19 के 341 नये मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 5515 मामले हैं, जिनमें से 2173 ऐसे मरीजों के मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है और 3204 मरीज उपचारित होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं। राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 138 हो गयी है। सरकारी बुलेटिन के अनुसार मौत के 11 नये मामलों में दो गोरखपुर में, एक एक आगरा, कानपुर, लखनऊ, फिरोजाबाद, अलीगढ., एटा, प्रतापगढ. अयोध्या और चित्रकूट के है। बुधवार को कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 127 थी जो आज बृहस्पतिवार को बढ़कर 138 हो गयी। इससे पहले प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''''जब से भारी संख्या में अन्य राज्यों से प्रवासी श्रमिक एवं कामगार लौट रहे हैं, तब से संक्रमण के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं । अब तक 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले है।''

    23:31 (IST)21 May 2020
    उत्तरप्रदेश के गोंडा में पृथक-वास में रह रहे युवक ने लगाई फांसी

    जिले के उमरी बेगमगंज थाना क्षेत्र के गभौरा गांव में पृथक-वास में रह रहे एक युवक ने बृहस्पतिवार को फंदे से लटककर जान दे दी । थाना प्रभारी अतुल चतुर्वेदी ने बताया कि राघव प्रजापति (24) बीते 15 मई को अपनी पत्नी के साथ दिल्ली से घर लौटा था। दूसरे राज्य से आने के कारण चिकित्सकों ने उसे 14 दिन तक घर पर ही पृथक-वास में रहने की सलाह दी थी। पति-पत्नी घर पर कम जगह होने के कारण गांव के बाहर बनी एक झोपड़ी में पृथक-वास में रह रहे थे। राघव प्रजापति ने बृहस्पतिवार सुबह फंदे से लटककर जान दे दी।

    22:57 (IST)21 May 2020
    प्रियंका ने उत्तरप्रदेश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिया श्रमिकों की आवाज उठाने का संदेश

    प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए 1000 बसों की पेशकश को लेकर कांग्रेस और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच गतिरोध के एक दिन बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बृहस्पतिवार को कार्यकर्ताओं से श्रमिकों की आवाज उठाने का संदेश दिया। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजक लल्लन कुमार ने बताया कि प्रियंका ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संदेश भेजकर कहा है कि हमें कोई डरा नहीं सकता और हम पूरी ताकत से श्रमिकों की आवाज उठाएंगे।

    22:29 (IST)21 May 2020
    समस्तीपुर में क्वारेंटीन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों ने किया हंगामा

    समस्तीपुर में शिवाजीनगर प्रखंड के मध्य विद्यालय शिवाजीनगर क्वारेंटीन केंद्र में रह रहे प्रवासी मजदूरों ने बृहस्पतिवार को हंगामा किया। प्रवासी मजदूर सेंटर पर असुविधाओं का विरोध कर रहे थे। मजदूरों का कहना है कि क्वारेंटीन सेंटर में ना तो भोजन दिया जाता है और ना ही नास्ता। केंद्र के अंदर रह रहे प्रवासी मजदूरों ने सड़क पर बेंच-डेस्क लगाकर जाम लगा दिया। मजदूरों का कहना है कि उन्हें सरकार से घोषित सहायता उपलब्ध कराई जाए।

    22:29 (IST)21 May 2020
    बस में प्रवासी श्रमिकों को अवैध रूप से बिहार ले जाने के मामले में तीन लोग गिरफ्तार

    नोएडा में पुलिस ने प्रवासी मजदूरों को बस से अवैध रूप से बिहार ले जाने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से एक लाख रुपये भी बरामद किए हैं।अपर पुलिस उपायुक्त रणविजय सिंह ने कहा, ‘‘बुधवार देर रात को थाना सेक्टर 49 पुलिस, सेक्टर 51 के पास जांच कर रही थी। तभी एक बस वहां आई। पुलिस ने बस रोककर जांच की। उसमें 54 सवारियां बैठी थीं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बस चालक राजेश तथा कंडक्टर संदीप से जब पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि यह बस बी के सोनी नामक व्यक्ति की है। यह व्यक्ति प्रवासी मजदूरों से मोटी रकम लेकर, उन्हें अवैध रूप से बिहार भेजता है।’’

    21:56 (IST)21 May 2020
    शामली में कोविड-19 के तीन मरीज ठीक हुएः जिलाधिकारी

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। शामली की जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि तीन मरीजों के ठीक होने के बाद जिले में उपचाराधीन रोगियों की संख्या सात रह गई है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधिकारियों ने पहले जांच के लिए 106 नमूने भेजे थे। जिलाधिकारी ने बताया कि जिला ऑरेंज जोन में आता है और ग्रीन जोन की ओर बढ़ रहा है।

    21:27 (IST)21 May 2020
    गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के शहरी इलाकों को कोविड-19 रेड जोन में शामिल किया गया

    उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के शहरी इलाकों को कोविड-19 रेड जोन में रखा है। बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान में यह बात कही गई है। कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के बीच केन्द्र सरकार ने हालात की गंभीरता के आधार पर सभी जिलों को 'रेड', 'ऑरेंज' और 'ग्रीन' जोन में बांटने का फैसला किया था। इसी के आधार पर विभिन्न जिलों में पाबंदियां लगाई गई हैं। रेड जोन में अधिक पाबंदियां हैं तो ग्रीन जोन में बहुत कम। लखनऊ में जारी आदेश में कहा गया है कि मेरठ, आगरा और कानपुर के शहरी इलाकों को भी रेड जोन की श्रेणी में रखा गया है।

    20:48 (IST)21 May 2020
    यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए

    आगरा में बुधवार को लखनऊ पुलिस द्वारा धोखाधड़ी और फर्जी दस्तावेज के मामले में गिरफ्तार किये गये उत्तरप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि बुधवार देर रात लल्लू को लखनऊ लाया गया और उनका चिकित्सीय परीक्षण कराया गया । बाद में उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत किया गया और उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। अवस्थी ने बताया कि कल देर रात लल्लू को अस्थायी जेल में रखा गया था। कोरोना वायरस की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने के बाद उन्हें लखनऊ जेल भेज दिया गया।

    20:24 (IST)21 May 2020
    यूपी के देवीपाटन मण्डल में 44 मरीज ठीक होकर लौटे घर

    देवीपाटन मण्डल के चार जिलों में अब तक कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 164 है। इसमें से 44 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं, जबकि एक मरीज की उपचार के दौरान लखनऊ में मृत्यु हो चुकी है। वर्तमान में कुल 119 कोरोना संक्रमित मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। मण्डलायुक्त महेन्द्र कुमार ने गुरूवार को बताया कि बीते 11 अप्रैल से 21 मई तक कोविड-19 के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 164 है। इसमें जनपद गोण्डा के 38, बलरामपुर के 32, बहराइच के 66 तथा श्रावस्ती के 28 मरीज शामिल हैं। इनमें से जनपद गोण्डा के 14, बलरामपुर के 01, बहराइच के 24 तथा श्रावस्ती के 05 संक्रमित मरीजों के ठीक होने के उपरान्त अस्पताल से छुट्टी की जा चुकी है।

    19:35 (IST)21 May 2020
    सिद्धार्थनगर में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले

    सिद्धार्थनगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को 11 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 63 हो गयी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीमा राय ने बताया कि संक्रमित लोगों में से अधिकांश मुंबई से आये हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिले में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 63 है, जिनमें से 19 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन संक्रमित लोगों के निवास और उसके आसपास के इलाकों को सील कर उनके संपर्क में आये लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहा है।

    18:31 (IST)21 May 2020
    आगरा में संक्रमण के आठ नये मामले, संक्रमितों की संख्या 831 हुई

    आगरा में कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नये मामले सामने आए हैं । इस तरह संक्रमित लोगों की संख्या 831 हो चुकी है। संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अब 682 हो गयी है। वर्तमान में संक्रमण के 121 मामले हैं तो वहीं 28 की मौत हो चुकी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने संक्रमण के नए मामलों की पुष्टि की। कोरोना संक्रमण को लेकर दिन भर में आठ नये मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्या 831 हो चुकी है।  अब तक 11284 लोगों के नमूने लिये जा चुके हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक आगरा में अब कुल 41 हॉटस्पॉट रह गये हैं।

    17:58 (IST)21 May 2020
    उत्तरप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले , 1230 प्रवासी श्रमिक निकले संक्रमित

    उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 127 लोग इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं । प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''वर्तमान में संक्रमण के 2130 मामले हैं। कुल 3099 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुटटी मिल चुकी है । बीते 24 घंटे में संक्रमण के 360 नए मामले सामने आये हैं ।'''' उन्होंने कहा, ''जब से अन्य राज्यों से भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक एवं कामगार लौट रहे हैं, तब से संक्रमण के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं । अब तक इस संक्रमण से 127 लोगों की मौत हो चुकी है ।''

    17:29 (IST)21 May 2020
    बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट सखी से महिलाओं को मिलेगा रोजगारः योगी सरकार

    मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि कॉरस्पोंडेंट सखी बैंकिंग के लेन-देन में जितने लोगों की मदद करेंगी, उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा । उपकरण के लिए भी 50 हजार रुपए उन्हें दिए जाएंगे। योगी ने बृहस्पतिवार को ही 35 हजार 938 परिवारों को 218.49 करोड़ रुपए का कोष प्रदान किया है। यह कोष ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी की ओर से इस कोष के जरिये मास्क समेत सिलाई, कढाई, पत्तल, मसाले जैसे उत्पादों के लिए काम कर रही महिलाओं को मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस कोष का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार और स्वावलंबन को बढ़ावा देना है। उन्होंने विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और प्रवासी श्रमिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत भी की। इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई अधिकतर महिलाएं प्रवासी कामगारों और श्रमिकों के परिवारों की हैं।

    17:00 (IST)21 May 2020
    उत्तरप्रदेश में 50 हजार ''बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट सखी'' तैनात करेगी योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को रोजगार का बड़ा मौका देते हुए राज्य भर में 50 हजार ''बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट सखी'' की तैनाती करेगी, जो बैंंिकग सुविधाओं में मदद करेंगीं ।राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार बैंिकग सुविधाओं की मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार बैंकिग कॉरस्पोंडेंट सखी तैनात करेगी। योगी ने बताया कि बैंंिकग कॉरस्पोंडेंट सखी गांव में ही लोगों को बैंक से पैसे का भुगतान कराने की सुविधा मुहैया कराने का काम करेंगी ।उन्होंने बताया कि हर ग्राम पंचायत में बैंकिग कॉरस्पोंडेंट सखी तैनात करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योगी के अनुसार हर बैंकिग कॉरस्पोंडेंट सखी को पहले छह महीने तक चार हजार रूपए प्रतिमाह और छह महीने पश्चात चार हजार रूपए एवं बैंक का कमीशन प्राप्त होगा ।

    16:27 (IST)21 May 2020
    आजमगढ़ में कोविड-19 संक्रमण के 15 नये मामले

    आजमगढ़ जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के 15 नये मामले सामने आने के साथ ही जिले में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 30 हो गयी है।जिलाधिकारी एन पी सिंह ने बताया कि जिले में कुल 30 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 20 मरीजों का उपचार चल रहा है, नौ लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। सिंह ने बताया कि दूसरे प्रांतों से प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बाद से जिले में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि जो 15 नए मामले सामने आए हैं, उन लोगों के नमूने जांच के लिए तीन दिन पहले गोरखपुर भेजे गये थे और बृहस्पतिवार को उनकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद उन्हें चक्रपानपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया । उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है।

    15:51 (IST)21 May 2020
    सिद्धार्थनगर में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले

    21 मई (भाषा) सिद्धार्थनगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को 11 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 63 हो गयी । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीमा राय ने बताया कि संक्रमित लोगों में से अधिकांश मुंबई से आये हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिले में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 63 है, जिनमें से 19 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन संक्रमित लोगों के निवास और उसके आसपास के इलाकों को सील कर उनके संपर्क में आये लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहा है।

    15:16 (IST)21 May 2020
    गाजीपुर में कोविड-19 संक्रमण के 18 नये मामले

    गाजीपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है। जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को आए जांच परिणाम में 18 लोग संक्रमित पाये गये। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है। इनमें से 54 लोगों का इलाज वाराणसी और जौनपुर के अस्पतालों में किया जा रहा है। आर्य ने बताया कि संक्रमित मरीजों में से 70 फीसदी महाराष्ट्र से यहां आये हैं जबकि दिल्ली से आने वाले संक्रमित लोग 20 प्रतिशत हैं। आर्य ने बताया कि जिन-जिन गांवों में संक्रमित लोग मिल रहे हैं, उन्हें सील कर संक्रमण मुक्त (सैनेटाइज) करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं ।

    14:47 (IST)21 May 2020
    दूल्हा-दुल्हन को नहीं मिली राज्य पार करने की अनुमति, सीमा पर ही पढ़ा गया निकाह

    कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण जब दूल्हा- दुल्हन को एक-दूसरे के राज्य जाने की अनुमति नहीं मिली, तो उन्होंने अपने-अपने राज्यों की सीमा पर ही निकाह कर एक-दूसरे को कबूल किया। उत्तराखंड के टिहरी में कोठी कालोनी के मोहम्मद फैसल का निकाह उत्तर प्रदेश में बिजनौर के नगीना की आयशा से बुधवार को होना तय हुआ था। आयशा के परिजन ने बताया कि बारात बुधवार को आनी थी, मगर लॉकडाउन के कारण दूल्हा पक्ष को उत्तर प्रदेश में आने की इजाजत नहीं मिल सकी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष तय की गयी तारीख पर ही निकाह करना चाहते थे, इसलिए प्रशासन से इजाजत लेकर दोनों राज्यों की सीमा पर निकाह पढ़ाया गया।उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों राज्यों की पुलिस भी मौजूद रही।

    14:41 (IST)21 May 2020

    deleting_message

    Next Stories
    1 Bihar Coronavirus Updates: बिहार में कोरोना के 228 नए मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 2394