ताज़ा खबर
 

Uttar Pradesh Red, Orange, Green Zones: यूपी में 19 रेड जोन, 20 ग्रीन जोन वहीं 36 जिले ऑरेंज जोन में शामिल, जानें कैसे होगा जोन में बदलाव

Uttar Pradesh (UP) Red, Orange, Green Zone District-wise, City-wise List: राज्य के 19 जिलों को रेड जोन, 36 जिलों को ऑरेंज जोन और 20 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई सूची का हर सप्ताह आकलन किया जाएगा और स्थिति के आधार पर बदलाव किए जाएंगे।

राज्यों का मत है कि अब पूरे एक जिले की जगह, कुछ इलाकों को ही केसों के हिसाब से जोन में शामिल किया जाए।

Uttar Pradesh (UP) Red, Orange, Green Zone District-wise, City-wise List: कोरोना वायरस का संक्रमण देश में बहुत तेजी से फैल रहा है। हर दिन हजारों की संख्या में लोग इसके प्रकोप में आ रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना प्रभावित इलाकों को तीन ज़ोन में बांटा है। कोरोना से संक्रमण के मामलों के आधार पर इलाकों को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांटा गया है। उत्तर प्रदेश में तीन मई के बाद कौन से जिले किस जोन में शामिल किए जाएंगे। इसको लेकर सूची जारी कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिले को कोरोना के प्रकोप के आधार पर बांटा गया है। राज्य के 19 जिलों को रेड जोन, 36 जिलों को ऑरेंज जोन और 20 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई सूची का हर सप्ताह आकलन किया जाएगा और स्थिति के आधार पर बदलाव किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार 21 दिन तक अगर किसी इलाके में कोरोना वायरस का नया मामला नहीं आता है तो उस जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में बादल दिया जाएगा। अभी तक 14 दिन तक नया केस नहीं आने पर जिले को रेड से आरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने पर ग्रीन जोन जिलों में रखा जाता था।

किस जोन में कौन सा जिला है –
रेड जोन के जिले : आगरा, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद ,फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, रायबरेली, वाराणसी, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीर नगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा, बरेली हैं।

आरेंज जोन : गाजियाबाद, हापुड़, बदायूं, बागपत, बस्ती ,शामली, औरैया, सीतापुर, बहराइच, कन्नौज, आजमगढ़, मैनपुरी, श्रावस्ती, बांदा, जौनपुर, एटा, कासगंज, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जालौन, मिर्जापुर, इटावा, प्रतापगढ़, गाजीपुर, गोंडा, मऊ, भदोही, उन्नाव, पीलीभीत, बलरामपुर, अयोध्या, गोरखपुर, झांसी, हरदोई, कौशांबी हैं।

ग्रीन जोन : बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अंबेडकर नगर ,बलिया ,चंदौली ,चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र, अमेठी हैं।

बता दें उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस से मौतों और संक्रमितों के बढ़ने का सिलसिला जारी है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,281 हो गई है। जिनमें से 655 लोग ठीक हो चुके हैं वहीं 42 लोगों की माजूट हो चुकी है। वहीं देश की बात की जाये तो पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2293 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में नए केस का रिकॉर्ड है। इसके अलावा 71 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में अब कोरोना से मरने वालों की संख्या 1218 हो गई है। वहीं संक्रमितों की संख्या 37,336 पहुंच गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में फिलहाल 26,167 एक्टिव केस हैं और 9950 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल । क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘आप तो केजरीवाल के सलाहकार थे, दिल्ली रेड जोन कैसे बन गया?’ प्रशांत किशोर ने जोन बंटवारे पर उठाए सवाल तो टूट पड़े ट्रोल्स
2 IAS अफसर मोहम्मद मोहसिन ने प्लाजमा डोनेशन पर की जमातियों की तारीफ, बीजेपी सरकार ने थमा दिया कारण बताओ नोटिस
3 लॉकडाउन के बीच ट्रैक्टर पर बैठे किसानों पर बाघ का हमला, तीन घायल; कैमरे में कैद वारदात