ताज़ा खबर
 

100 साल पुरानी Three Not Three राइफल से यूपी पुलिस को मिली आजादी, अब INSAS और SLR से होगा क्राइम कंट्रोल

अवस्थी ने कहा, " राज्य की पुलिस को कानून-व्यवस्था मजबूत करने, अपराध पर प्रभावी नियंत्रण करने तथा आम लोगों और महिलाओं के मन में सुरक्षा की भावना भरने के लिए नई और आधुनिक हथियार दिए जा रहे हैं। "

Author लखनऊ | Updated: November 29, 2019 11:18 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

यूपी सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत करने और लोगों को बेहतर माहौल देने के लिए अपनी पुलिस को आधुनिक हथियार उपलब्ध करा रही है। इसके लिए उनको पुराने .303 राइफल की जगह अब 63000 INSAS राइफल और स्वचालित राइफल (SLR) दिए जाएंगे। इससे उन्हें अपराधों पर लगाम कसने, अपराधियों पर सख्ती बरतने तथा महिलाओं और पीड़ितों के मन में सुरक्षा की भावना लाने में मदद मिलेगी।

अपराधों पर लगाम कसने के लिए जरूरी राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने एक बयान में कहा कि पुलिस को आधुनिक हथियार दिए जाएंगे। वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया है कि .303 राइफल को बदलकर INSAS और SLR राइफल उपलब्ध कराए जाएं। अवस्थी ने कहा, ” राज्य की पुलिस को कानून-व्यवस्था मजबूत करने, अपराध पर प्रभावी नियंत्रण करने तथा आम लोगों और महिलाओं के मन में सुरक्षा की भावना भरने के लिए नई और आधुनिक हथियार दिए जा रहे हैं। ”
Hindi News Today, 29 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

अतिरिक्त हथियार खरीदने का भी प्रस्ताव  जिले के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि थानों में अब .303 राइफल नहीं इस्तेमाल किए जाएं। एडीजी विजय कुमार मौर्य ने कहा कि आगे होने वाली नियुक्तियों के लिए 8000 INSAS राइफल रिजर्व में रखे गए हैं। बयान में कहा गया है कि 8000 और INSAS राइफल और 10000 .9MM पिस्टल खरीदने के लिए सरकार को प्रस्ताव दिया गया है।

पर्यटकों के लिए खुलेंगे टूरिज्म पुलिस स्टेशन राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की मदद करने और सुविधाजनक माहौल देने के लिए राज्य सरकार ने गोरखपुर और वाराणसी में टूरिज्म पुलिस स्टेशन खोलने की स्वीकृति दी है। गौरतलब है कि गोरखपुर और वाराणसी में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। उनकी सुरक्षा और सुविधा के लिए राज्य सरकार इस तरह के थानों को खोलने के लिए कदम उठा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X