ताज़ा खबर
 

मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति-रिवाज से किया अपने कर्मचारी का दाह संस्कार, निभाई तेरहवीं की रस्म; जुटे हजारों लोग

भदोही के एक मुस्लिम परिवार ने अपने एक कर्मचारी की मौत के बाद हिंदू रीति-रिवाज से उसका दाह संस्कार किया और तेरहवीं की रस्म निभाई। इस रस्म में हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदाय के एक हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए।

Author भदोही | Published on: June 27, 2019 12:31 PM
प्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- जनसत्ता

हिंदुस्तान की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल को अमल में लाते हुए भदोही के एक मुस्लिम परिवार ने अपने एक कर्मचारी की मौत के बाद हिंदू रीति-रिवाज से उसका दाह संस्कार किया और तेरहवीं की रस्म निभाई। तेरहवीं भोज के लिए बांटे गए कार्ड पर नीचे शोकाकुल परिवार में इरफान अहमद खान और फरीद खान का नाम छपा होने के साथ भवदीय में उनकी फर्म का नाम लिखा गया। ये ब्राह्मण भोज इरफान और फरीद ने अपने सहयोगी मुरारी लाल श्रीवास्तव की आत्मा की शांति के लिए 25 जून की रात शहर के हरिरामपुर में किया जिसमें हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदाय के एक हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए।

जहरीले जानवर के काटने से हुई मौतः कोतवाली पुलिस के मुताबिक मुरारी लाल श्रीवास्तव (65) को पिछले दिनों खेत में किसी जहरीले जंतु ने काट लिया था जिससे इलाज के दौरान 13 जून को उनकी मौत हो गई थी। मुरारी के परिवार में किसी के ना होने पर उनका शव इरफान और फरीद के परिवार को सौंप दिया गया। दोनों ने कुछ सहयोगियों की मदद से पूरे विधि-विधान से उनका अंतिम संस्कार किया। इरफान और फरीद ने गुरुवार को ”भाषा” को बताया कि मुरारी हमारे घर के सदस्य की तरह पिछले 15 साल से हम लोगों के साथ जुड़े रहे और हमेशा घर के सदस्य की तरह हमें उनका समर्थन मिला।
National Hindi News, 27 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

लोगों ने जताया आश्चर्यः इरफान के मुताबिक मुरारी उनके घर के बुज़ुर्ग सदस्य की तरह थे इसलिए हम लोगों ने वही किया जो हम घर के किसी सदस्य के लिए करते। साथ ही कहा कि जब हम लोग तेरहवीं का कार्ड बांटने हर जगह गए तो सभी ने आश्चर्य जताया। उन्होंने बताया कि ब्राह्मण भोज से पहले 22 जून को बाकायदा बाल उतारने की रस्म अदा की गई और 25 जून को रखे गए ब्राह्मण भोज में एक हजार से ज्यादा हिंदू -मुस्लिम सभी ने इसमें भाग लिया। मुस्लिम परिवार द्वारा ये सभी रस्में अदा किया जाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शिवराज का राहुल गांधी पर तंज, कहा- कांग्रेस के ‘डूबते हुए’ जहाज को बचाने के बजाए वह इससे कूद गए
2 यूपी पुलिस का कारनामा: गोहत्‍या के आरोप में एक साल से कैद है सतवीर, पुलिस ने जहीर बता किया था गिरफ्तार
3 CM योगी का सख्त निर्देश: सुबह 9 बजे ऑफिस पहुंचें अधिकारी, नहीं तो होगी कड़ी कार्रवाई