X

यूपीः योगी सरकार का आदेश- मदरसों में तिरंगा फहराने संग भारत माता की जय भी गूंजे

2017 में भी योगी सरकार ने कुछ ऐसा ही फरमान जारी किया था। हालांकि, समाज के एक वर्ग-विशेष ने इस आदेश को लेकर राज्य सरकार की जमकर आलोचना की थी।

उत्तर प्रदेश के मदरसों में स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर तिरंगा फहराना अनिवार्य होगा। मदरसों में इसके अलावा ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगाने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

2017 में भी योगी सरकार ने कुछ ऐसा ही फरमान जारी किया था। हालांकि, समाज के एक वर्ग-विशेष ने इस आदेश को लेकर राज्य सरकार की जमकर आलोचना की थी। मगर इस बार मदरसों में राष्ट्रीय ध्वज फरहाने को लेकर एक मामूली सा फेरबदल किया गया है, जो कि वीडियोग्राफी से जुड़ा है।

15 अगस्त पर पिछले साल कार्यक्रम की वीडियोग्राफी कराना भी जरूरी थी, मगर इस बार मदरसे इसके लिए बाध्य नहीं होंगे। यानी वे कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं भी कराएंगे, तो उनके लिए समस्या नहीं होगी।

राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने प्रदेश के सभी मदरसों के लिए ये निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के मुताबिक, मदरसों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुबह आठ बजे झंडारोहण किया जाएगा, जिसके बाद राष्ट्रगान गाना होगा।

कार्यक्रम के अंतर्गत आठ बजकर 10 मिनट पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी जाएगी। यही नहीं, मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे इसके अलावा पौधरोपण भी करेंगे।

उधर, शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने भी वक्फ संपत्तियों पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों के दौरान भारत माता की जय के नारे लगाने को अनिवार्य किया है। शनिवार (11 अगस्त) को जारी किए आदेश में बोर्ड ने निर्देश का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी जारी की है।

बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से इस बारे में बात की।  उन्होंने कहा, “बोर्ड ने आदेश जारी किया है कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों पर 15 अगस्त को आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में राष्ट्रीय गान के बाद ‘भारत माता की जय’ के नारा लगाना अनिवार्य होगा।”

रिजवी के मुताबिक, जो भी इस आदेश का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • Tags: Yogi Adityanath,