ताज़ा खबर
 

UP Budget 2019: योगी सरकार ने गोशाला के लिए आवंटित किए 447 करोड़, नई योजनाओं पर खर्च होंगे 21 हजार करोड़

UP Budget 2019 Highlights: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज अपना तीसरा बजट पेश कर रही है।

Author Updated: February 7, 2019 12:43 PM
यूपी विधानसभा में पेश हुआ बजट फोटो सोर्स- ट्विटर/ANI

UP Budget 2019: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को अपना तीसरा बजट पेश किया है। विधानमंडल में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल की तरफ से पेश किए गए इस बजट को अब तक सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है। नए वित्त वर्ष का बजट करीब 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपए का है जो पिछले वित्त वर्ष 2018-19 के मुकाबले करीब 12 फीसदी अधिक है। इस बजट में 21 हजार 212 करोड़ 96 लाख रुपए नई योजनाओं के लिए रखे गए हैं।

खास बात यह है कि इस बजट में गोशालाओं के लिए भी 447 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इसमें से 200 करोड़ रुपए शहरी और करीब 247 करोड़ रुपए ग्रामीण क्षेत्रों की गोशालाओं पर खर्च किए जाएंगे। पशुपालन का बजट बढ़ाने के लिए सरकार ने शराब पर अतिरिक्त फीस लगाई है।

कानून व्यवस्थाः योगी सरकार ने पुलिस थानों की हालत सुधारने, नए थाने बनाने, फायर स्टेशन और पुलिस को नई तकनीकी से जोड़ने के लिए 2204 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

पशुपालन-दुग्ध विकासः गोवंश के रखरखाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को 247.60 करोड़ रुपए दिए गए। वहीं शहरी क्षेत्रों को कान्हा गोशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के तहत 200 करोड़ रुपए दिए गए। पंडित दीन दयाल उपाध्याय लगु डेयरी योजना के लिए 64 करोड़, यूपी दुग्ध नीति के लिए पांच करोड़ रुपए दिए गए। मत्स्य पालन के लिए करीब 33 करोड़ 82 लाख रुपए की व्यवस्था की गई।

चीनी उद्योगः यह राज्य के प्रमुख उद्योगों में शुमार है। बंद पड़ी मिलों को चालू करने, पीपीपी मॉडल लागू करने के लिए 75 करोड़ रुपए दिए गए।

कृषि के लिएः राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, फसल बीमा योजना, उर्वरकों के भंडारण आदि के लिए करीब 1500 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 खुलासा: फिल्ममेकर पति ने ही की थी अपनी पत्नी की हत्या, शव के टुकड़े कर अलग- अलग कूड़ेदान में था फेंका
2 मौसमः दिल्ली-NCR समेत मैदानी इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड, हिमाचल-उत्तराखंड में बादल फटने की आशंका
3 सुप्रीम कोर्ट: साकेत पॉक्सो कोर्ट पहुंचा मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस, 6 महीने में कार्यवाही पूरे करने के मिले आदेश