ताज़ा खबर
 

Uttar Pradesh Coronavirus: यूपी में कोरोना हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 402 पहुंची, लॉकडाउन के उल्लंघन में 31 हजार वाहन जब्त

गौर सिटी- प्रथम में स्थित साया जोन हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले 65 वर्षीय सुभाष चंद्र ने रविवार तड़के नौवीं मंजिल स्थित अपने फ्लैट से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह करीब चार बजे पुलिस को घटना की सूचना मिली।

Mirzapur coronavirusउत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पेट्रोलिंग करते पुलिस के जवान। (ANI)

Uttar Pradesh (UP) Coronavirus Cases District-Wise, LIVE Latest News Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना कहर बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश के अवस्थी ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण वाले हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 402 पहुंच चुकी हैं। वहीं लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 31 हजार वाहनों को जब्त किया जा चुका है इससे पहले ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में रहने वाले एक बुजुर्ग ने मानसिक तनाव के चलते कथित रूप से अपनी बहुमंजिला सोसायटी के फ्लैट से कूदकर आत्महत्या कर ली। सहायक पुलिस आयुक्त (सेंट्रल जोन) राजीव कुमार सिंह ने बताया कि थाना बिसरख क्षेत्र के गौर सिटी- प्रथम में स्थित साया जोन हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले 65 वर्षीय सुभाष चंद्र ने रविवार तड़के नौवीं मंजिल स्थित अपने फ्लैट से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह करीब चार बजे पुलिस को घटना की सूचना मिली।

COVID-19 Live Cases Tracker: भारत के किस राज्य में कितने पीड़ित और दुनिया में कहां क्या हाल, जानें- हर अपडेट

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी लगातार अपने पैर पसारती जा रही है। जिसके चलते कानपुर के कुली बाजार क्षेत्र को कोरोना वायरस का ‘रेड जोन’ घोषित किया गया है। क्षेत्र में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध है, हालांकि जरुरी सेवाओं के लिए प्रशासन ने छूट दी है। सेक्टर मजिस्ट्रेट इंद्रजीत वर्मा ने बताया, ‘सभी प्रवेश / निकास प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है।’ उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। राज्य में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 1793 हो गया है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 177 मामले सामने आए हैं। वहीं, दो लोगों की मौत हुई है जिसके बाद कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 27 हो गई है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

 

Live Blog

Highlights

    23:09 (IST)26 Apr 2020
    मेरठ में कोरोना से 5 लोगों की हो चुकी है मौत

    राज्य सरकार की तरफ से जारी बुलेटिन के अनुसार मेरठ में कोरोना संक्रमण के 89 मामले सामने आये हैं और 36 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि पांच लोगों की मौत हो गयी है । वाराणसी में कोरोना संक्रमण के 37 मामले सामने आये हैं । शामली में कोरोना वायरस संक्रमण के 27, बागपत में 15, बुलंदशहर में 38, फिरोजाबाद में 83, रायबरेली में 43, अमरोहा और हापुड में 25-25, संत कबीरनगर में 21, बिजनौर में 29, सीतापुर और रामपुर में 20-20, बस्ती में 23 मामले सामने आये हैं ।

    23:02 (IST)26 Apr 2020
    कानपुर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 170 केस

    कानपुर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 170 मामले सामने आये हैं और सात लोग स्वस्थ हो चुके जबकि तीन लोगों की मौत हो गयी है । इसी तरह गौतम बुद्ध नगर में 117 मामले सामने आये हैं और 71 लोग ठीक हो चुके हैं । सहारनपुर में 181 मामले हैं और दस लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं । मुरादाबाद में 101 मामले हैं और यहां एक व्यक्ति स्वस्थ हो चुका है जबकि छह लोगों की मौत हो गयी है ।

    22:25 (IST)26 Apr 2020
    गाजियाबाद में दिल्ली और केंद्रीय कर्मियों के वाहन दिन में नौ से छह बजे तक प्रवेश नहीं कर सकेंगे

    राष्ट्रीय राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में दिल्ली और केंद्रीय कर्मियों की आवाजाही पर लॉकडाउन के दौरान सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक रोक रहेगी। गाजियाबाद प्रशासन ने इस संबंध में रविवार को परामर्श जारी किया। गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि अकसर देखा गया है कि काम के घंटों के दौरान कर्मचारियों के वाहन आते-जाते रहते हैं, इस तरह से लॉकडाउन निष्प्रभावी हो जाता है। उन्होंने कहा कि नया दिशानिर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

    22:00 (IST)26 Apr 2020
    अस्पताल में जमात के सदस्यों की नॉनवेज की मांग, वार्ड ब्वाय से की हाथापाई: अधिकारी

    लाला लाजपत राय अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किये गए कोरोना वायरस संक्रमित तबलीगी जमात के सदस्य खाने में 'नॉनवेज' मांग रहे हैं। जमात के सदस्यों ने खाना देने गये वार्ड ब्वाय से हाथापाई भी की। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि जमात के सदस्यों को पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है लेकिन वे उसे खाने से साफ मना कर रहे हैं और नॉनवेज (मांसाहार) की मांग कर रहे हैं।

    21:29 (IST)26 Apr 2020
    हरियाणा में काम कर रहे 53 श्रमिक पहुंचे एटा

    हरियाणा में काम कर रहे उत्तर प्रदेश के कम से कम 53 श्रमिक रविवार को एटा पहुंचे, जहां उनकी कोरोना वायरस को लेकर जांच की गई। एटा के जिलाधिकारी सुखलाल भारती के मुताबिक हरियाणा में काम कर रहे जिले के 214 श्रमिकों को नौ बसों में वापस लौटना है। रविवार को यहां पहुंचे श्रमिकों को भोजन के पैकेट दिए गए और उसके बाद उन्हें आगरा रोड पर स्थित जेडीएच डिग्री कॉलेज में पृथक-वास केंद्र में रख दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि क्वॉरेंटाइन सेंटर पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी श्रमिक सेंटर से भागने ना पाए और इस दौरान किसी भी श्रमिक को कोई समस्या ना पेश आए।

    21:10 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना संकटः प्रियंका ने सही सूचना और उपचार की बतायी जरूरत

    आगरा शहर में कोरोना वायरस संकट गहराने की चेतावनी देते हुए शहर के मेयर द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर मदद की गुहार लगाए जाने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सही सूचना और उचित उपचार की जरूरत बतायी है। कांग्रेस महासचिव ने रविवार को ट्वीट किया,‘‘ आगरा शहर में स्थिति बेहद खराब है और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। आगरा के महापौर का कहना है कि अगर सही प्रबंध नहीं किए गए तो स्थिति हाथ से निकल सकती है।’’

    20:43 (IST)26 Apr 2020
    नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले आये सामने

    उत्तर प्रदश में गौतम बुद्ध नगर में जनपद रविवार तीन और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके साथ ही इस जनपद कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 115 हो गई है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि रविवार को 92 लोगों की जांच रिपोर्ट आई हैं, जिससे 89 लोगों में संक्रमण नहीं होने और तीन के संक्रमित होने की बात सामने आयी। उन्होंने बताया कि जनपद में अब कुल लोग 115 कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं जिनमें से 71 मरीज ठीक होकर अब तक घर जा चुके हैं एवं 44 मरीजों का उपचार यहां के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। सूचना अधिकारी ने बताया कि तीन नये मरीजों में एक 9 वर्षीय बच्ची एच्छर गांव ग्रेटर नॉएडा की है, 32 वर्षीय व्यक्ति ग्रेटर नोएडा के तिलपता गांव का है, तथा 10 वर्षीय बच्ची सेक्टर 8 नोएडा से है।

    20:18 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना से लड़ाई में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से हो पालन

    यूपी सरकार का कहना है कि कोरोना से लड़ाई में सोशल डिस्टेंसिंग का कडाई से पालन करना है । एक मीटर से अधिक दूरी बनाकर रखेंगे तो संक्रमण की संभावना बहुत कम रहती है । चेहरे को मास्क, गमछे, दुपटटे या रूमाल से ढांकें । हाथ को साबुन और पानी से कम से कम 30 सेकण्ड तक धोयें । प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए योग करें । नीम का सेवन करें । तुलसी और अदरख का काढा पियें । अजवाइन लें और गर्म पानी पीते रहें ।’’

    19:44 (IST)26 Apr 2020
    मेरठ में पृथक वार्ड में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों की मौत से मचा हड़कंप

    उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों की शनिवार को मौत हो गई। जांच रिपोर्ट में इनमें से दो मरीज संक्रमित नहीं पाए गए जबकि एक शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.आर.सी गुप्ता ने पृथक वार्ड में भर्ती तीन मरीजों की शनिवार को मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें एक लड़की और एक युवक जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाए गए जबकि केसरगंज का एक मरीज रविवार को आई जांच रिपोर्ट में संक्रमित पाया गया। मृतक के परिजन द्वारा लापरवाही के आरोप लगाए जाने पर उन्होंने कहा,‘‘ हमारी तरफ से कोई लापरवाही नहीं हुई है।’’

    19:13 (IST)26 Apr 2020
    Coronavirus in UP: 3876 सैंपल की जांच, 3415 सैंपल भेजे

    मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जहां तक नमूनों की जांच की बात है, कल 3876 नमूने जांचे गये और 3415 नमूने प्रयोगशालाओं में भेजे गये।उन्होंने बताया कि संक्रमण से प्रभावित पुरूष 79 . 1 फीसदी जबकि महिलाएं 20 . 85 फीसदी हैं । प्रसाद ने दोहराया कि घर के बुजुर्गों को इस संक्रमण से बचाने की आवश्यकता है । उन्होंने कहा, ‘‘ इस संक्रमण से घबराने की नहीं बल्कि बचाव करने की जरूरत है।

    18:45 (IST)26 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या हुई 1843

    उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 1843 हो गये । प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''प्रदेश में कुल मामले 1843 हैं । इनमें से 289 मरीज उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और 29 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से मौत हो गयी है । मृतकों में से अधिकांश या तो बुजुर्ग थे या फिर पहले से किसी ना किसी गंभीर रोग से ग्रस्त थे ।'' उन्होंने बताया कि अब सक्रि मामलों की संख्या 1525 है और सभी मरीजों का विभिन्न चिकित्सालयों में इलाज चल रहा है । कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य के कुल 58 जिले प्रभावित हैं ।

    18:15 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान कच्ची शराब बेचने वाले गिरोह के दो लोग गिरफ्तार

    ग्रेटर नोएडा की रबूपुरा पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को कच्ची शराब बेचने वाले एक गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 60 लीटर कच्ची शराब तथा शराब बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री बरामद की गई है। ग्रेटर नोएडा के पुलिस उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को रबूपुरा पुलिस को सूचना मिली कि हरियाणा सीमा के पास स्थित गांव पलहाका के जंगल में कुछ लोग अवैध रूप से कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री चला रहे हैं।

    17:45 (IST)26 Apr 2020
    वायरस : आगरा, देश का वुहान बन सकता है : मेयर ने योगी से मदद की लगायी गुहार

    आगरा : कोरोना वायरस महामारी के आगरा शहर में भयानक रूप लेने की चेतावनी जारी करते हुए शहर के मेयर ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखकर तुरंत कदम उठाने की अपील करने के साथ ही कहा है कि आगरा, देश का वुहान बन सकता है।

    17:15 (IST)26 Apr 2020
    कोविड-19 : फिरोजाबाद की महापौर समेत 25 लोग संक्रमित नहीं पाए गए

    उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद की महापौर नूतन राठौर के कैंप कार्यालय के एक कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद मचे हड़कंप के बीच महापौर समेत 25 लोग जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए गए हैं। फिरोजाबाद नगर निगम की महापौर नूतन राठौर के कैंप कार्यालय का एक कर्मचारी 20 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। उसके बाद न केवल नगर निगम में हड़कंप मच गया बल्कि महापौर के संपर्क में आए लोगों में भी दहशत कायम हो गई। अगले ही दिन महापौर तथा उस दौरान कैंप कार्यालय में आए कुछ पार्षदों और महापौर के कुछ परिजन समेत 15 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे लेकिन नमूने सही तरीके से न लिए जाने की वजह से बेकार साबित हुए।

    16:19 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन के उल्लंघन पर प्रदेश में 31 हजार वाहन सीज

    सरकार ने बताया कि लॉकडाउन के उल्लंघन पर प्रदेश में 31 हजार वाहन सीज किए गए हैं और 30,163 FIR दर्ज की गई हैं। इसके अलावा तबलीगी जमात के सभी लोग चिन्हित कर सभी को क्वारेंटीन कर दिया गया है। यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव अविनाश अवस्थी ने बताया कि हॉटस्पॉट इलाके में 35 लाख लोग चिन्हित किए जा चुके हैं। इसके साथ ही 45 विदेशियों पर एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा से 2000 प्रवासी मजदूर लाए जा चुके हैं।

    15:42 (IST)26 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर 30 जून तक 'लॉकडाउन'

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में 30 जून तक कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की इजाजत नहीं देने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने रविवार को यहां अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 से निपटने के लिए गठित 'टीम-11' की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि आगामी 30 जून तक राज्य में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा,‘‘ पूरे राज्य में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाए। किसी भी हाल में कहीं भीड़ इकट्ठा न हो। पेट्रोलिंग बढ़ायी जाए और सोशल डिस्टेंसिंग को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए।’’ योगी ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पूल टेस्टिंग को बढ़ावा दिये जाने पर पर जोर देते हुए कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करके कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सकता है। योगी ने कहा कि कोरोना वायरस प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी बढ़ाने पर विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। उन्होंने देश के विभिन्न राज्यों में रह रहे उत्तर प्रदेशवासियों को पृथक-वास अवधि पूरी होने के बाद चरणबद्ध तरीके से प्रदेश वापस लाने के निर्देश दिये।

    15:21 (IST)26 Apr 2020
    मेरठ में पृथक वार्ड में कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों की मौत से मचा हड़कंप

    उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों की शनिवार को मौत हो गई। जांच रिपोर्ट में इनमें से दो मरीज संक्रमित नहीं पाए गए जबकि एक शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.आर.सी गुप्ता ने पृथक वार्ड में भर्ती तीन मरीजों की शनिवार को मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें एक लड़की और एक युवक जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाए गए जबकि केसरगंज का एक मरीज रविवार को आई जांच रिपोर्ट में संक्रमित पाया गया। मृतक के परिजन द्वारा लापरवाही के आरोप लगाए जाने पर उन्होंने कहा,‘‘ हमारी तरफ से कोई लापरवाही नहीं हुई है।’’ उन्होंने बताया कि 134 नमूनों की जांच की गई जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया, अगर ऐसे ही हालात रहे तो मेरठ बहुत जल्‍द कोरोना वायरस से मुक्‍त हो सकता है।

    15:02 (IST)26 Apr 2020
    कर्मचारियों के भत्ते रोकने के फ़ैसले पर पुनर्विचार करे योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता रामगोविंद चौधरी ने राज्य कर्मचारियों के छह तरह के भत्तों पर रोक लगाने के प्रदेश सरकार के निर्णय को अव्यावहारिक करार देते हुए इस पर पुनर्विचार का अनुरोध किया है। सपा के वरिष्ठ नेता चौधरी ने रविवार को एक बयान जारी कर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता न बढ़ाए जाने और राज्य कर्मियों के छह तरह के भत्तों पर रोक लगाने को लेकर योगी सरकार की तीखी आलोचना की है। उन्होंने इस फैसले को अव्यावहारिक और तुगलकी करार देते हुए कहा कि इस फैसले से कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में दिन-रात सहयोग कर रहे सरकारी कर्मचारियों का मनोबल गिरेगा। चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए।

    14:25 (IST)26 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान कच्ची शराब बेचने वाले गिरोह के दो लोग गिरफ्तार

    ग्रेटर नोएडा की रबूपुरा पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को कच्ची शराब बेचने वाले एक गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 60 लीटर कच्ची शराब तथा शराब बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री बरामद की गई है। ग्रेटर नोएडा के पुलिस उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को रबूपुरा पुलिस को सूचना मिली कि हरियाणा सीमा के पास स्थित गांव पलहाका के जंगल में कुछ लोग अवैध रूप से कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री चला रहे हैं। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस ने गांव में छापा मारा। वहां से पुलिस ने तारा चंद तथा कमल को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इनके पास से पुलिस ने 60 लीटर कच्ची शराब, एक प्लास्टिक का ड्राम, एक एल्युमिनियम का पतीला, दो छोटे ड्राम, दो किलोग्राम यूरिया, एक भट्टी और 500 लीटर लहन बरामद किया है।

    14:06 (IST)26 Apr 2020
    आजमगढ़ में पृथक केंद्र में तैनात सफाई कर्मचारियों को दी सूखी पूड़ी, जिलाधिकारी ने मांगा स्पष्टीकरण

    आजमगढ़ स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस संकट के दौरान मरीजों की देखभाल करने वाले कर्मचारियों को खाने के लिए कथित तौर पर सूखी पूड़ी देने का मामला सामने आया है। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद जिलाधिकारी एनपी सिंह ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम का गठन भी किया है। जिले के चक्रपानपुर स्थित राजकीय मेडिकल कालेज में कोरोना वायरस के मरीजों की देखरेख के लिए ड्यूटी पर काफी संख्या में संविदा सफाई कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इन सफाईकर्मियों को सुरक्षा की दृष्टि से बारी-बारी से मेडिकल कालेज के ही दूसरे हिस्से में पृथक किया गया है। मेडिकल कालेज प्रशासन ने मेडिकल कालेज में पृथक किए गए कर्मचारियों के लिए खाने पीने का इंतजाम किया है लेकिन खाने के नाम पर कर्मचारियों को सूखी पूड़ी दी जा रही है। इससे परेशान सफाई कर्मचारियों ने करीब सात मिनट का वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया।

    13:24 (IST)26 Apr 2020
    पीएम संग मीटिंग से पहले योगी आदित्यनाथ ने की 11 समितियों के प्रमुखों के साथ बैठक, कोरोना से निपटने के रोडमैप पर चर्चा

    प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने रविवार को पीएम मोदी संग मीटिंग से पहले 11समितियों के प्रमुखों के साथ बैठक की। मीटिंग में घातक कोरोना वायरस से निपटने के रोडमैप पर चर्चा की गई है।

    12:46 (IST)26 Apr 2020
    सहारनपुर चिकित्सा विभाग में कार्यरत सहायक नर्स दाई (एएनएम) महिला की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

    प्रदेश के सहारनपुर चिकित्सा विभाग में कार्यरत सहायक नर्स दाई (एएनएम) महिला की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। एएनएम पृथक केंद्र में ड्यूटी के बाद छुट्टी पर थी। स्वास्थ्य कर्मी की ड्यूटी 29 मार्च से 21 अप्रैल तक सहारनपुर के दिल्ली रोड स्थित मदर टेरेसा पैरा मेडिकल कालेज में बनाए गए महिला पृथक केंद्र में लगी थी। 21 दिन की ड्यूटी करने के बाद एएनएम को छुट्टी देकर घर पर ही आराम करने की हिदायत दी गई थी। मृतका के परिजनों का कहना है कि उसे सांस लेने मे दिक्कत आ रही थी और जब वे उसे लेकर अस्पताल आ रहे थे तो रास्ते में ही उसकी मृत्यु हो गई।।

    12:14 (IST)26 Apr 2020
    मानसिक तनाव के चलते बुजुर्ग ने नौवीं मंजिल से कूदकर जान दी नोएडा

    ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में रहने वाले एक बुजुर्ग ने मानसिक तनाव के चलते कथित रूप से अपनी बहुमंजिला सोसायटी के फ्लैट से कूदकर आत्महत्या कर ली। एक अन्य घटना में एक युवक ने अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सहायक पुलिस आयुक्त (सेंट्रल जोन) राजीव कुमार सिंह ने बताया कि थाना बिसरख क्षेत्र के गौर सिटी- प्रथम में स्थित साया जोन हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले 65 वर्षीय सुभाष चंद्र ने रविवार तड़के नौवीं मंजिल स्थित अपने फ्लैट से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह करीब चार बजे पुलिस को घटना की सूचना मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। एसीपी ने बताया कि सुभाष चंद्र अपने दो बेटे, बहू और पोते- पोतियों के साथ रहते थे। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि वह लंबे समय से मधुमेह से पीड़ित थे। उनके परिजनों के अनुसार लॉकडाउन के चलते वह घर में रह रहे थे, इस वजह से उनका मानसिक तनाव ज्यादा बढ़ गया था।

    11:42 (IST)26 Apr 2020
    भारत चार से छह हफ्तों में ही वेंटिलेटर बनने शुरू: जनरल बिपिन रावत

    CDS जनरल बिपिन रावत बोले ने बताया जो मेडिकल उपकरण हम बाहर से आयात कर रहे थे उन्हें देश में बनाने के लिए मेडिकल रिसर्च में शामिल वैज्ञानिक और एजेंसी नए आइडिया के साथ जिस तरह से आगे आएं हैं ये बहुत ही आश्चर्यजनक है। 4 से 6 हफ्तों के वक़्त में हमने देश में वेंटिलेटर, PPE किट बनाना शुरू कर दिया है।

    11:09 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना काल के बीच पीएम मोदी का 'मन की बात' कार्यक्रम आप लाइव यहां सुन सकते हैं

    10:40 (IST)26 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में यमुना नदी में नौका पलटी, दो पुलिसकर्मी और एक नाविक लापता बांदा

    उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में शनिवार शाम तेज आंधी के कारण यमुना नदी में एक नौका पलट गई, जिससे उसमें सवार उपनिरीक्षक (एसआई), एक सिपाही और नाविक लापता हो गए जबकि एक सिपाही तैर कर बाहर आ गया। किशनपुर थाने में तैनात तीनों पुलिसकर्मी लॉकडाउन संबंधी नियमों का पालन कराने के उद्देश्य से गश्त पर गए थे। नौका से बांदा जिले की सीमा से लौटते समय लखनपुर-जोरावरपुर गांव के पास यह हादसा हुआ। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राजेश कुमार ने रविवार सुबह बताया कि किशनपुर थाने में तैनात उपनिरीक्षक (एसआई) रामजीत सोनकर (52) दो सिपाही शशिकांत (25) और निर्मल यादव के साथ लॉकडाउन का पालन कराने के उद्देश्य से शाम करीब चार बजे गश्त पर निकले थे। उन्होंने बताया कि सभी यमुना नदी के किनारे लोहंगपुर घाट से नाविक रवि (27) के साथ नौका में सवार होकर शाम करीब साढ़े छह बजे बांदा जिले की सीमा से वापस लौट रहे थे, तभी लखनपुर-जोरावर गांव के पास तेज आंधी और ओलावृष्टि के दौरान नौका असंतुलित होकर पलट गई। इस हादसे में एसआई रामजीत, सिपाही शशिकांत और नाविक लापता हो गए हैं जबकि सिपाही निर्मल यादव पानी में तैर कर बाहर निकल आया।

    10:12 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना वायरस के प्रसारण को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच प्रयागराज में 'अक्षय तृतीया' के अवसर पर त्रिवेणी संगम में बहुत कम श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगई

    09:45 (IST)26 Apr 2020
    दुनियाभर में दो लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस से मौत

    कोरोना वायरस का प्रकोप चीन में दिसंबर से शुरू होने के बाद से अब तक दुनियाभर में इस संक्रमण के कारण कम से कम 2,00,736 लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़े यह बताते हैं। इनके मुताबिक 193 देशों में कोविड-19 के 2,864,070 से अधिक मामले सामने आए। इनमें से अब तक कम से कम 7,72,900 मरीज ठीक हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिली जानकारी और राष्ट्रीय प्राधिकारी से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक जो तालिका बनी है वह संभवत: संक्रमण के वास्तविक मामलों का महज एक हिस्सा है। शुक्रवार शाम से दुनियाभर में संक्रमण के कारण 6,813 लोगों की मौत हुई और कोविड-19 के 93,320 नए मामले सामने आए। इसमें अमेरिका में 2,710 लोगों की मौत, ब्रिटेन में 813 लोगों की मौत और इटली में 415 लोगों की मौत हुई। संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका है, जहां 53,070 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 9,24.865 मामले आए। इटली में 26,384 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 1,95,351 मामले आए। स्पेन में 22,902 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 2,23,759 मामले आए। 

    09:26 (IST)26 Apr 2020
    मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर 12 रेलवे कोच कोविड-19 मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में बदले गए

    09:07 (IST)26 Apr 2020
    यूपी में 100 टेस्टिंग पर औसतन 3.43 लोगों को कोरोना संक्रमण, अन्य राज्यों का हाल भी जानिए

    देश में 100 टेस्टिंग पर सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या दिल्ली में है, जहां औसतन 7.94 मरीज सामने आ रहे हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 6.86, तेलंगाना में 6.3, गुजरात में 6.11, पश्चिमी बंगाल में 6.01, मध्यप्रदेश में 5.11, चंडीगढ़ में 5.1, जम्मू-कश्मीर में 4.05, पंजाब में 3.52 और उत्तर प्रदेश में 3.43 औसत से कोरोना मरीज सामने आए हैं।

    08:42 (IST)26 Apr 2020
    रेड जोन घोषित हुआ, कानपुर का कुली बाजार क्षेत्र

    कानपुर के कुली बाजार क्षेत्र को कोरोना वायरस का 'रेड जोन' घोषित किया गया है। क्षेत्र में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध है, हालांकि जरुरी सेवाओं के लिए प्रशासन ने छूट दी है। सेक्टर मजिस्ट्रेट इंद्रजीत वर्मा ने बताया, 'सभी प्रवेश / निकास प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है।'

    08:33 (IST)26 Apr 2020
    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच 'अक्षय तृतीया' के मौके वीरान पड़े वाराणसी के घाट

    07:20 (IST)26 Apr 2020
    यूपी सरकार का राज्यर्किमयों का अतिरिक्त डीए रोकने का फैसला

    केन्द्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को एक जनवरी 2020 से दिये जाने वाले अतिरिक्त डीए (महंगाई भत्ता) को रोकने का फैसला शनिवार को किया। राज्य सरकार की ओर से जारी एक शासनादेश में कहा गया कि एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 से दिये जाने वाले डीए की किश्त को भी नहीं देने का फैसला किया गया है। सरकारी आदेश में कहा गया कि कर्मचारी और पेंशनर हालांकि एक जुलाई 2019 की दरों पर डीए और महंगाई राहत (डीआर) पाते रहेंगे। यह एक जुलाई 2021 को उस समय की दरों के आधार पुन: दिया जाने लगेगा। डीए रोकने के अलावा सरकार ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को मिलने वाले छह तरह के भत्तों को भी रोक दिया है। जो भत्ते रोके गये हैं, वे सीसीए, सचिवालय भत्ता तथा पुलिस, पीडब्ल्यूडी और ंिसचाई विभाग के कर्मचारियों को मिलने वाले विशेष भत्ता हैं। आदेश में कहा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते राज्य के राजस्व में गिरावट तथा महामारी से निपटने में संसाधन मुहैया कराने के मद्देनजर उक्त भत्ते रोके गये हैं।

    06:32 (IST)26 Apr 2020
    मथुरा में कोविड-19 का एक और मामला सामने आया, कुल संख्या बढ़कर 11 हुई

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक और मामला सामने आया। इसके साथ ही जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 11 हो गए। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। मुख्य चिकित्साधिकारी के हवाले से जारी वीडियो क्लिप में बताया गया है कि शनिवार को मथुरा में घनी आबादी वाले मनोहरपुरा में एक बुजुर्ग व्यक्ति के नमूने की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उन्होंने बताया, ‘‘जनपद से अब तक कुल 696 नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिनमें से 11 में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 513 निगेटिव पाए गए हैं। शेष के परिणाम आने बाकी हैं।’’  

    05:45 (IST)26 Apr 2020
    नोएडा में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 14 गिरफ्तार, 245 वाहनों का चालान

    नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शनिवार को लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के लिए चौदह लोगों को गिरफ्तार किया गया और वाहन चला रहे 245 व्यक्तियों का चालान किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। गौतम बुद्ध नगर में अब तक कोरोना वायरस के सर्वाधिक प्रभावित 40 क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) को पूरी तरह सील कर दिया गया है और धारा 144 लागू है। जिला प्रशासन ने नोएडा और दिल्ली के बीच आवागमन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। एम्बुलेंस, डॉक्टर, मीडिया और कोविड-19 की रोकथाम से सीधे तौर पर जुड़े लोगों को ही जाने की अनुमति दी जा रही है।  

    05:12 (IST)26 Apr 2020
    राज्यकर्मियों को डेढ़ साल तक डीए की अतिरिक्त किश्तें नहीं देगी योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर राजस्व में आयी कमी के चलते केन्द्र सरकार की तर्ज पर राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक यानी डेढ़ साल तक महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किश्तों का भुगतान नहीं करेगी। प्रदेश सरकार की ओर से 24 अप्रैल को जारी शासनादेश में कहा गया, ''भारत सरकार द्वारा लिये गये फैसले के अनुरूप राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं, प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 से देय महंगाई भत्ता (डीए) एवं महंगाई राहत (डीआर) की अतिरिक्त किश्तों का भुगतान नहीं किया जाएगा।''  

    04:40 (IST)26 Apr 2020
    वाराणसी में आठ नये मामलों कोरोना वायरस की पुष्टि, सात पुलिसकर्मी शामिल

    जिले में शनिवार को आठ नमूनों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिनमें सात पुलिसकर्मी शामिल हैं। इसके साथ ही जिले में कुल मरीजों की संख्या 34 हो गयी है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी में शनिवार को 95 रिपोर्ट में से आठ में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। जिनमें इसकी पुष्टि हुई है पुलिस का एक उप निरीक्षक, तीन हेड कांस्टेबल, तीन सिपाही शामिल हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि ये सभी सिगरा थाने की नगर निगम चौकी पर तैनात हैं। इन्हें पंडित दीन दयाल अस्पताल के एकांतवास वार्ड में भेजा गया गया है उन्होंने बताया कि इसके अलावा पितरकुंडा बफर जोन के नजदीक का एक 39 वर्षीय व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है उन्होंने बताया कि इन सबको मिला कर वाराणसी में कुल 34 मामले हो गए हैं जिनमे से 25 का उपचार चल रहा हैं।

    22:37 (IST)25 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोने से दो और लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण से दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 27 हो गई है। उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। राज्य में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 1793 हो गया है। 

    22:04 (IST)25 Apr 2020
    उ.प्र. सरकार का राज्यकर्मियों का अतिरिक्त डीए रोकने का फैसला

    केन्द्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को एक जनवरी 2020 से दिये जाने वाले अतिरिक्त डीए (महंगाई भत्ता) को रोकने का फैसला शनिवार को किया। राज्य सरकार की ओर से जारी एक शासनादेश में कहा गया कि एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 से दिये जाने वाले डीए की किश्त को भी नहीं देने का फैसला किया गया है। सरकारी आदेश में कहा गया कि कर्मचारी और पेंशनर हालांकि एक जुलाई 2019 की दरों पर डीए और महंगाई राहत (डीआर) पाते रहेंगे। यह एक जुलाई 2021 को उस समय की दरों के आधार पुन: दिया जाने लगेगा। डीए रोकने के अलावा सरकार ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को मिलने वाले छह तरह के भत्तों को भी रोक दिया है। जो भत्ते रोके गये हैं, वे सीसीए, सचिवालय भत्ता तथा पुलिस, पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को मिलने वाले विशेष भत्ता हैं। आदेश में कहा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते राज्य के राजस्व में गिरावट तथा महामारी से निपटने में संसाधन मुहैया कराने के मद्देनजर उक्त भत्ते रोके गये हैं।

    21:21 (IST)25 Apr 2020
    यूपी में 389 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए

    प्रदेश के 389 हॉटस्पॉट (संक्रमण से अधिक प्रभावित इलाके) क्षेत्र के 234 थानान्तर्गत 6,24,978 मकान चिन्हित किये गये हैं। इनमें 35,78,339 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन हाटस्पॉट क्षेत्रों में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये लोगों की संख्या 1373 है। अपर गृह सचिव ने बताया कि प्रदेश सरकार ‘फेक न्यूज’ पर कड़ाई से नजर रख रही है। ‘फेक न्यूज’ के तहत अब तक 528 मामलों का संज्ञान में लेते हुए साइबर सेल को सूचित किया गया है।

    20:56 (IST)25 Apr 2020
    श्रमिकों को राशन की किट व एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता देगी योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश के  अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना)अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक‘‘मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में विभिन्न राज्यों में फंसे प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को गृह जनपद लाने का काम चरणबद्ध तरीके से शुरू कर दिया गया है। प्रदेश में वापस लाने से पहले श्रमिकों की मेडिकल स्क्रीनिंग करायी जायेगी, जिसके बाद उन्हें उनके गृह जनपद में 14 दिन के लिए पृथकवास में रखा जायेगा। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पृथक केंद्र तथा आश्रयगृह में हर हाल में एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालन किया जाए। आश्रयगृह में पृथक रहने की अवधि पूरी करने के बाद घर पर पृथक रहने के लिए भेजे जाने वाले श्रमिकों को राशन की किट व एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता दिया जाए।’’

    20:31 (IST)25 Apr 2020
    अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को निकालेगी योगी सरकार, रोजगार का भी करेगी प्रबंध

    उत्तर प्रदेश के  अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने एक समिति गठित की है। प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, जिसे कार्ययोजना बनाकर सफलतापूर्वक लागू किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिये हैं कि तालाब व चेक डैम आदि से सम्बन्धित कार्य शुरू कराये जाए। इन कार्यों में प्रवासी मजदूरों को भी लगाया जाए। इस समय 18,823 ग्राम पंचायतों में संचालित 44,478 परियोजनाओं में 4,23,231 अकुशल श्रमिक कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश की तीनों एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में लगभग 10,000 श्रमिक कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग की 63 परियोजनाओं एवं लोक निर्माण विभाग की 173 परियोजनाओं का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।

    19:48 (IST)25 Apr 2020
    नोएडा में कोरोना के तीन और मामले सामने आए

    Image

    19:15 (IST)25 Apr 2020
    हरियाणा से उप्र के 2,224 मजदूर वापस लाए गए

    लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को लाने का काम शनिवार से शुरू हो गया और पहले चरण में 2,224 श्रमिकों को 82 बसों की मदद से लाया गया है। रविवार तक 11 हजार लोग वापस आ जाएंगे। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य राज्यों में 14 दिन का पृथक-वास पूरा कर चुके उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाए जाने के संबंध में निर्देश दिए थे। इसी को अमल में लाते हुए शनिवार को हरियाणा राज्य से 2,224 मजदूरों को 82 बसों से वापस प्रदेश लाया गया। ये मजदूर प्रदेश के 16 जिलों के हैं। उन्होंने कहा कि कल रविवार तक दूसरे प्रदेशों से 11 हजार मजदूर वापस आ जाएंगे। मजदूरों को वापस लाने का कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। इन मजदूरों को 14 दिन तक पृथक-वास में रखा जाएगा। इसके लिए बड़ी संख्या में आश्रय गृह को तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें सभी व्यवस्था की जाएगी। 

     
      
    18:33 (IST)25 Apr 2020
    कोविड-19 के मरीज मजदूर को पकड़ने वाली पूरी पुलिस टीम पृथक-वास में भेजी गई

    उत्तर प्रदेश पुलिस ने कोरोना वायरस से संक्रमित एक मजदूर को पृथक-वास तक ले जाने वाली अपनी पूरी टीम को एहतियात के तौर पर सभी से अलग रहने का आदेश दिया है। जिले के अपर पुलिस अधीक्षक अजय प्रताप सिंह ने शनिवार को बताया कि 19 अप्रैल को दूसरे राज्य से आए एक व्यक्ति को पुलिस की टीम ने बहराइच में रोका और उसे पृथक-वास में भेजा, जहां उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर उक्त संक्रमित व्यक्ति को लाने व उसके संपर्क में आई पूरी पुलिस टीम को पुलिस लाइन स्थित उनके आवास, पुलिस लाइन की एक खाली बैरक व पुलिस अस्पताल में पृथक-वास में रखा गया है। सिंह ने बताया कि कुशीनगर के मूल निवासी उक्त कामगार को लाने वाली पुलिस टीम में एक इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबल, आठ कांस्टेबल, एक होमगार्ड और एक पीआरडी का जवान शामिल है। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी की जांच करायी जाएगी और उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि के बाद ही उन्हें ड्यूटी पर भेजा जाएगा।

    15:46 (IST)25 Apr 2020
    यूपी में दुकानें खुलने की मिली छूट, गृह मंत्रालय ने किया पूरा मामला साफ

    देशभर में आज से सशर्त दुकानें खोलने की छूट मिल गई है। हालांकि अभी सिर्फ रजिस्टर्ड दुकानों को ही यह लाभ मिलेगा। हालांकि दुकानें खोलने को लेकर अभी भी कुछ असमंजस की स्थिति है। जिस पर गृह मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं। जिनके तहत ग्रामीण इलाकों में शॉपिंग माल्स की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें खोली जा सकती हैं। वहीं शहरी इलाकों में आवासीय इलाकों की दुकानें व अन्य दुकानें खोली जा सकती हैं लेकिन यहां भी शॉपिंग मॉल व शॉपिंग मार्केट में मौजूद दुकानें नहीं खुल सकेंगी। ई-कॉमर्स को जरूरी सामान सप्लाई की छूट रहेगी और शराब की दुकानें पहले की ही तरह बंद रहेंगी।

    14:48 (IST)25 Apr 2020
    तीन घंटे सड़क पर ही घूमते रहे कोरोना वायरस से संक्रमित 70 मरीज

    आगरा से बस एवं एम्बुलेंस के जरिए सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल भेजे गए कोरोना वायरस से संक्रमित 70 मरीज अस्पताल का मुख्य द्वार खुला न होने की वजह से तीन घंटे बाहर सड़क पर ही टहलते रहे। पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोगों ने थाना प्रभारी और क्षेत्राधिकारी सहित पुलिस अधिकारियों को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पुलिस क्षेत्राधिकारी चंद्र पाल सिंह ने विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राजकुमार को इस बारे में बताया।

    14:44 (IST)25 Apr 2020
    मैक्स अस्पताल का कैब चालक संक्रमित, नोएडा की सदरपुर कॉलोनी सील

    दिल्ली के पटपड़गंज में स्थित मैक्स अस्पताल के कैब चालक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने नोएडा के सेक्टर 45 की सदरपुर कालोनी को संक्रमण से प्रभावित (हॉटस्पॉट) क्षेत्र घोषित करते हुए शनिवार को सील कर दिया। कैब चालक सदरपुर कॉलोनी में ही रहता है। नगर मजिस्ट्रेट उमाशंकर ने बताया कि पटपड़गंज स्थित मैक्स अस्पताल में कैब चालक के तौर पर काम करने वाला व्यक्ति शुक्रवार को संक्रमित पाया गया। वह नोएडा के सेक्टर 45 में रहता है।

    14:23 (IST)25 Apr 2020
    तीन घंटे सड़क पर ही घूमते रहे कोरोना वायरस से संक्रमित 70 मरीज

    आगरा से बस एवं एम्बुलेंस के जरिए सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल भेजे गए कोरोना वायरस से संक्रमित 70 मरीज अस्पताल का मुख्य द्वार खुला न होने की वजह से तीन घंटे बाहर सड़क पर ही टहलते रहे। पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोगों ने थाना प्रभारी और क्षेत्राधिकारी सहित पुलिस अधिकारियों को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पुलिस क्षेत्राधिकारी चंद्र पाल सिंह ने विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राजकुमार को इस बारे में बताया। पुलिस के अनुसार सिंह ने मरीजों को पानी और बिस्कुट मुहैया कराए। ये मरीज बस और एम्बुलेंस के जरिए तड़के चार बजे आगरा से सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल पहुंचे थे। पुलिस ने बताया कि अस्पताल का मुख्य द्वार बंद होने की वजह से सभी मरीज सुबह सात बजे तक मुख्य द्वार के सामने और आस-पास सड़कों पर टहलते रहे।

    14:09 (IST)25 Apr 2020
    उप्र में कोरोना की जांच में पारदर्शिता हो, सच्चाई छिपाना घातक होगा: प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस जांच की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि इस मामले में पूरी पारदर्शिता होनी चाहिए क्योंकि आंकड़ा और सच्चाई छिपाना घातक साबित हो सकता है।

    Next Stories
    1 लॉकडाउन में फंसे UP के मजदूरों को वापस लाने को हरकत में योगी सरकार, 14 दिन क्वारंटीन करा पहुंचाएगी गांव
    2 इस सरपंच को नहीं पता कि मोदी जी सरपंचों से बात करने वाले थे, आजादी के 75 साल बाद भी सड़क को तरस रहा इनका गाँव
    3 पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ममता पर अल्पसंख्यक समुदाय के ‘खुल्लम खुल्ला तुष्टीकरण’ का आरोप लगाया
    किसान आंदोलन LIVE:
    X