ताज़ा खबर
 

यूपी में 48 फीसदी हैं कोविड-19 की चपेट में 30 से साल 40 के लोग

शामली एक सप्ताह पहले कोरोना वायरस मुक्त क्षेत्र बन गया था जिसके बाद उसे ऑरेंज जोन घोषित किया गया क्योंकि यहां संक्रमित सभी 18 लोग स्वस्थ हो गए थे। बाद में जिले में ताजा मामले सामने आए।

COVID-19Coronavirus in India LIVE updates: कोरोना संक्रमण के मामले देश में काफी बढ़ गए हैं। (PTI Photo/Shailendra Bhojak)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ‘COVID-19 management Team-11’ की मीटिंग ली। इसी बीच, शामली जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और नया मामला सामने आया है जिसके बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 23 तक पहुंच गई है।

शामली एक सप्ताह पहले कोरोना वायरस मुक्त क्षेत्र बन गया था जिसके बाद उसे ऑरेंज जोन घोषित किया गया क्योंकि यहां संक्रमित सभी 18 लोग स्वस्थ हो गए थे। बाद में जिले में ताजा मामले सामने आए।

जिला मजिस्ट्रेट जसजीत कौर ने कहा कि पेशे से व्यापारी एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। वह रोजाना सब्जियां खरीदने दिल्ली जाता था। सोमवार को व्यक्ति के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

लॉकडाउन के बीच 12 मई से चलेंगी ट्रेनें, कल से शुरू होगी बुकिंग

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि जिले के झींझाना कस्बे के एक अस्पताल में सभी पांच मरीजों का इलाज चल रहा है। इससे पहले, जिले में सब्जी बाजार के दो बिचौलिए और उनके परिवार के तीन सदस्य संक्रमित पाए गए थे।

यूपी स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सोमवार तक सूबे में कोरोना के 102 नए केस सामने आए हैं। अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3467 हो गई है, जबकि कुल 79 जानें गई हैं।

Live Blog

Highlights

    16:51 (IST)11 May 2020
    यूपी के 72 जिलों से 3520 मामले संक्रमण

    प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में अब तक 72 जिलों से 3520 मामले संक्रमण के आये हैं । कुल 1655 लोग पूर्णतया उपचारित हो चुके हैं । कुल 79 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है । ऐसे व्यक्ति जिनका अभी इलाज चल रहा है ऐसे मामलों की संख्या 1786 है । उन्होंने कहा कि जो लोग ''आरोग्य सेतु'' ऐप का लगातार उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए जो भी एलर्ट आ रहे हैं, हम लोगों को भेज रहे हैं। एक समानान्तर व्यवस्था भी की गयी है । जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हैं, उन्हें लगातार हमारे नियंत्रण कक्ष से फोन किया जा रहा है । अब तक 2058 ऐसे लोगों को फोन किया जा चुका है और उनमें से नौ कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये । इस समय उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है ।

    16:45 (IST)11 May 2020
    उप्र में संक्रमण के सबसे अधिक 48.7 प्रतिशत मामले 30 से 40 वर्ष वालों में

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 48.7 फीसदी मामले 30 से 40 वर्ष वालों में पाये गये हैं। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ''60 साल से ऊपर के लोग, जिनके बारे में हम कहते हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा बचाना है, कुल संक्रमण का 8.1 प्रतिशत संक्रमण इस आयुवर्ग के लोगों में पाया गया।'''' उन्होंने कहा, ''40 से 60 वर्ष आयु के लोगों में 25.5 प्रतिशत संक्रमण पाया गया। 30 से 40 वर्ष के लोगों में जो संक्रमित हुए, उनका आंकडा 48.7 प्रतिशत है जबकि 30 वर्ष से कम आयु के 17 . 7 प्रतिशत लोगों में संक्रमण है।'''' प्रसाद ने बताया कि संक्रमित पुरूषों का प्रतिशत 78 . 5 है जबकि महिलाओं की संख्या 21 . 5 प्रतिशत है ।

    16:41 (IST)11 May 2020
    कोविड-19 मामले में यूपी के शहरों में सुधार

    यूपी में कोविड-19 के मामलों में काफी सुधार है। अभी ततक राज्य में कुल 129955 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 125696 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है, वहीं 792 की रिपोर्ट आना बाकी है। राज्य में कुल 3,467 मामले हैं जिनमें से 16053 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

    16:08 (IST)11 May 2020
    बलिया पहुंचा कोरोना वायरस, सामने आया पहला मामला

    जिले में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला रोगी मिला। जिलाधिकारी एसपी शाही ने बताया कि अभी तक बलिया जनपद ग्रीन जोन में था। अहमदाबाद से ट्रेन के जरिए जौनपुर और फिर रोडवेज की बस से बलिया पहुंचे एक किशोर की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शाही ने बताया कि 16 वर्षीय किशोर को बलिया पहुंचने पर बेल्थरा रोड स्थित एक इंटर कॉलेज में पृथक रखा गया था। सात मई को उसका नमूना लिया गया, जिसकी रिपोर्ट सोमवार सुबह आई और उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया किशोर को कोविड देखभाल अस्पताल ले जाया जा रहा है। किशोर के साथ नौ अन्य व्यक्तियों के नूमने भी लिए गए थे लेकिन उनमें संक्रमण नहीं मिला है। जिलाधिकारी ने बताया कि किशोर के साथ पृथक केंद्र में रह रहे अन्य लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं और उन्हें फिलहाल वहीं रखा गया है।

    15:12 (IST)11 May 2020
    यूपी के हाथरस में कोरोना के 10 नए मरीज मिले

    उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में कोरोना के 10 नए मरीज मिले हैं। प्रशासन ने सभी संक्रमितों को क्वारंटीन कर दिया है और उनके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा की जा रही है। इसके साथ ही जिस जगह से कोरोना संक्रमित मिले हैं, उसे सैनेटाइज किया जा रहा है। 

    14:43 (IST)11 May 2020
    संजय गांधी पीजीआई में ई-ओपीडी सेवा शुरू, अब टेलीफोन से मिल सकेगी विशेषज्ञ डाक्टरों की सलाह

    राजधानी के संजय गांधी स्रातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) में सोमवार से ई-ओपीडी सेवा शुरू कर दी गयी है। अब मरीज घर बैठे कंप्यूटर या स्मार्ट फोन के जरिए वीडियो एवं आॅडियो कॉल से परामर्श ले सकेंगे। संजय गांधी पीजीआई के निदेशक डॉ. आर के धीमान ने पीटीआई- भाषा को बताया कि आज सोमवार से शुरू ई-ओपीडी सेवा अभी पहले चरण में सुबह चार घंटे के लिये शुरू की गयी है। एक सप्ताह बाद इस ई ओपीडी सेवा को दोपहर बाद के लिये भी शुरू किया जाएगा।

    Next Stories