ताज़ा खबर
 

यूपी में कोरोना से 87 लोगों की मौत, गुरुवार को सामने आए 28 नए मामले, 3776 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

देश में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के 3722 केस मिले हैं और 134 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में अब कोविड-19 मरीजों की संख्या 78003 है।

Bihar Coronavirus LIVE Updates: बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। (Express photo: Prashant Nadkar)

उत्तर प्रदेश में गुरुवार (14 मई, 2020) को कोविड-19 से संक्रमित 28 मरीजों की पुष्टि हुई है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ ने एक बयान जारी कर बताया कि बुधवार को 982 लोगों के नमूने लिए गए जिनमें से 28 को संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी तरह लखनऊ में एक व्यक्ति की मौत के बाद पोस्टमार्टम में उसे कोरोना की पुष्टि हुई है। राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 87 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस के नए और पुराने मामलों को मिला तो प्रदेश में अब संक्रमितों की कुल संख्या 3776 तक जा पहुंची है। इनमें बुधवार तक 1,965 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

इसी बीच देश में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के 3722 केस मिले हैं और 134 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में अब कोविड-19 मरीजों की संख्या 78003 है। इनमें 49219 एक्टिव केस हैं और 26235 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। इस घातक बीमारी से देशभर में अब तक 2549 लोगों की मौत हो चुकी है।।

Coronavirus Rajasthan LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    23:32 (IST)14 May 2020
    मुजफ्फरनगर में बस ने छह प्रवासी मजदूरों को कुचला

    मुजफ्फरनगर के समीप दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर तेज गति से आ रही एक बस से कुचलकर छह प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। एसएसपी अभिषेक यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐसा शक है कि उसने शराब पी रखी थी। अधिकारी ने बताया कि ये मजदूर हरियाणा से चले थे और बिहार में अपने घर पैदल जा रहे थे जब कल देर रात यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर घलीली जांच चौकी और रोहाना टोल प्लाजा के बीच दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर वे बस की चपेट में आ गए।

    23:07 (IST)14 May 2020
    वाराणसी में कोरोना संक्रमण से दूसरी मौत, 90 लोग संक्रमित

    उत्तर प्रदेश के जनपद वाराणसी के बीएचयू सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कोविड-19 की एक मरीज की बृहस्पतिवार को एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। जिला प्रशासन ने बताया कि 58 वर्षीय महिला का संबंध लल्लापुरा हॉटस्पॉट से है। यह मरीज दिनांक चार मई को बीएचयू सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराई गई थी। उन्हें मधुमेह, उच्चरक्तचाप और थायरॉयड की बीमारी थी। यह कोरोना वायरस संक्रमण से जिले में हुई दूसरी मौत है। जिले में अभी तक 90 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    22:32 (IST)14 May 2020
    कोविड-19 संक्रमण से दो और लोगों की मौत, 147 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गयी और संक्रमण के 147 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान प्रतापगढ़ और मेरठ में कोविड-19 से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण से प्रदेश में अभी तक कुल 88 लोगों की मौत हुई है। राज्य में इस दौरान कोविड-19 संक्रमण के 147 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 3902 पहुंच गई हैं। इनमें से 2072 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर जा चुके हैं। इस प्रकार प्रदेश में इस वक्त कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 1742 लोगों का उपचार चल रहा है।

    21:51 (IST)14 May 2020
    मुंबई से बिजनौर आया व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित, जिले में संक्रमण के कुल 45 मामले

    मुंबई से चार दिन पहले यहां आया एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस नए मामले को मिलाकर अब जिले में संक्रमण के कुल 45 मामले हैं। अबतक कोविड-19 से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और 27 लोग ठीक हो चुके हैं। सीएमओ डॉ. विजय यादव ने बताया कि नजीबाबाद में चार दिन पहले एक व्यक्ति मुंबई से आया था, उसे पृथक-वास में भेजकर उसके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। बुधवार को आई रिपोर्ट में उस व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई।

    21:11 (IST)14 May 2020
    लॉकडाउन में घर वापसी का सहारा बनी साइकिल

    कोविड-19 लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलवाए जाने, प्रदेश सरकार द्वारा कई जगहों पर बसें भेजे जाने और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस निर्देश के बावजूद की यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी को पैदल, साइकिल या मोटरसाइकिल से घर ना लौटना पड़े प्रवासी कामगारों के लिए साइकिल घर लौटने का महत्वपूर्ण साधन बन गया है।

    20:10 (IST)14 May 2020
    ऐसा लगता है कि व्यवस्था ने श्रमिकों को त्याग दिया है : प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने, कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान अपने रोजगार गंवा चुके, दूसरे राज्यों में फंसे और किसी तरह अपने गृह नगर वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की स्थिति को लेकर बृहस्पतिवार को, सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि व्यवस्था ने उन्हें त्याग दिया है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रवासी श्रमिकों और दूसरे जरूरतमंदों की मदद करें।

    19:58 (IST)14 May 2020
    CM योगी आदित्यनाथ ने जताया आभार

    CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  रोजाना कमाई करने वाले वर्ग पर कोरोना की सबसे ज्यादा मार पड़ी। उन्हें हमने पहले ही मुफ्त राशन और भरण पोषण भत्ता दिया था। मैं आभारी हूं कि इन सबको पैकेज की मदद से आसान किश्तों में 10000 रुपए तक का लोन देने की व्यवस्था की गई।देश के लगभग 4करोड़ लोगों को इससे लाभ मिलेगा।

    19:23 (IST)14 May 2020
    योगी ने गुना हादसे में प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश के गुना में एक सड़क दुर्घटना में उत्तर प्रदेश के प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मध्य प्रदेश सरकार से समन्वय कर सभी घायलों का समुचित उपचार कराने तथा मृतकों के पार्थिव शरीर उनके परिजनों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए तथा हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं।

    19:16 (IST)14 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए फिलहाल 1730 लोगों का चल रहा है इलाज

    उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के लिए कुल 1730 लोगों का इलाज चल रहा है। प्रमुख सचिव :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 1730 लोगों का इलाज चल रहा है। अभी तक इलाज के बाद 1973 लोग संक्रमण मुक्त होकर अपने घर जा चुके हैं।’’ प्रसाद ने बताया कि कल 5833 नमूनों की जांच की गयी जो अब तक की सार्वधिक संख्या है। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक हमने डेढ़ लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की है। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अभी तक सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं ने एक लाख 53 हजार 139 नमूनों की जांच की है। उन्होंने बताया कि कल 370 पूल की जांच की गई, जिनमें से 27 में संक्रमण की पुष्टि हुई। पूल टेस्टिंग में कई लोगों के नमूनों की इकट्ठी जांच होती है और यदि किसी पूल में संक्रमण की पुष्टि होती है तो उसमें शामिल सभी लोगों के नमूनों की अलग-अलग जांच कर संक्रमित व्यक्ति का पता लगाया जाता है। प्रमुख सचिव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की 73, 131 लोगों की टीम ने 60 लाख 66 हजार से अधिक घरों में तीन करोड़ एक लाख 14 हजार से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया है। 

    18:46 (IST)14 May 2020
    लॉकडाउन अवधि में यूपी ने दिया 56 हजार उद्यमियों को कर्ज

    केन्द्र की ओर से आर्थिक पैकेज की घोषणा के 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में एमएसएमई क्षेत्र के 56 हजार से अधिक उद्यमियों को 2000 करोड रूपये से अधिक का कर्ज एकमुश्त प्रदान किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम :एमएसएमई: क्षेत्र के 56 हजार 754 उद्यमियों को एकमुश्त दो हजार 2 करोड़ के कर्ज बांटे। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने की तैयारी पहले से ही कर रखी थी । केन्द्र से आर्थिक पैकेज के ऐलान के तत्काल बाद लॉकडाउन अवधि में भी इतनी बड़ी धनराशि का कर्ज देने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया।

    17:20 (IST)14 May 2020
    केन्द्र की ओर से उठाये गये कदम ईमानदारी से लागू करने की होनी चाहिए कोशिश : मायावती

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने बृहस्पतिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केन्द्र की ओर से उठाये गये कदम जमीन पर ईमानदारी से लागू करने की कोशिश होनी चाहिए ।मायावती ने ट्वीट किया, ''''अभूतपूर्व कोरोना लॉकडाउन के कारण देश की चरमराई स्थिति, अव्यवस्था व ध्वस्त अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केन्द्र ने जो भी कदम उठाए हैं उसपर विश्वास करते हुए बसपा का यही कहना है कि इसको जमीन पर ईमानदारी से लागू करने की जी-जान से कोशिश तत्काल शुरू कर देनी चाहिए।

    उन्होंने कहा, साथ ही, लाचार एवं मजलूम करोड़ों प्रवासी मजदूरों के लिए जो 1,000 करोड़ रुपये मदद की घोषणा की गई है, वह यूपी जैसे अति-प्रभावित राज्यों को सीधे मिलनी चाहिए  । मायावती ने कहा,.... ताकि यह उनके लिए अपने पाँव पर खड़े होने का वास्तविक सहारा बन सके व गरीबों एवं मजदूरों को आगे पलायन करने हेतु विवश न होना पड़े।

    16:25 (IST)14 May 2020
    नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण को हराने वाले लोगों को अस्पताल से तालियां बजाकर किया विदा

    ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 18 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए और उन्हें बृहस्पतिवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई।अस्पताल के निदेशक तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इन लोगों को तालियां बजाकर विदा किया।राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के निदेशक ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 18 मरीजों को आज ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई।उन्होंने बताया कि चार नवजात बच्चों को भी आज घर भेजा गया जिनकी माताएं कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थीं तथा अस्पताल में उपचार के दौरान ही इन बच्चों का जन्म हुआ था।डॉ. गुप्ता ने बताया कि अब तक कोविड-19 से संक्रमित छह महिलाओं का अस्पताल में प्रसव हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोना संदिग्ध छह अन्य महिलाओं का भी प्रसव अस्पताल में हुआ है। उनकी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।उन्होंने बताया कि जिम्स अस्पताल से कोविड-19 के अब तक 50 से ज्यादा मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। यहां अब तक दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हुई है।

    15:29 (IST)14 May 2020
    ये भी जानिए: सम्भल में मिट्टी में दबने से एक महिला की मौत, दो घायल सम्भल

    जिले के कुढ़ फतहगढ़ थाना क्षेत्र में बृहस्पतिवार को तीन महिलाएं मिट्टी खोदते समय उसकी ढांग (टीले) में दब गईं जिसमें एक महिला की मौत हो गई जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गईं जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी (चंदौसी) अशोक कुमार ने बताया की थाना कुढ़ फतहगढ़ के मिट्ठनपुर मौजा गांव में बृहस्पतिवार को गांव की महिलाएं मिट्टी खोदने गई थीं। उन्होंने बताया कि अचानक मिट्टी की ढांग गिरने से तीन महिलाएं दब गईं जिसमें राम रती (60) की मौत हो गई जबकि आरती (18) व दुर्गेश (30) घायल हो गईं जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    15:16 (IST)14 May 2020
    सीएम योगी ने 56 हजार से अधिक उद्यमियों को एकमुश्त दिया 2000 करोड रूपए से अधिक कर्ज

    केन्द्र की ओर से आर्थिक पैकेज की घोषणा के 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में एमएसएमई क्षेत्र के 56 हजार से अधिक उद्यमियों को 2000 करोड रूपये से अधिक का कर्ज एकमुश्त प्रदान किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के 56 हजार 754 उद्यमियों को एकमुश्त दो हजार 2 करोड़ के कर्ज बांटे। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने की तैयारी पहले से ही कर रखी थी। केन्द्र से आर्थिक पैकेज के ऐलान के तत्काल बाद लॉकडाउन अवधि में भी इतनी बड़ी धनराशि का कर्ज देने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने एक क्लिक पर आनलाइन 2 हजार 2 करोड़ रूपए का कर्ज देकर रोजगार संगम आनलाइन मेला की व्यापक शुरूआत की। प्रवक्ता के अनुसार एक टेबल पर उद्यमियों और बैंकर्स को बैठाकर 56 हजार 754 उद्यमियों को एक क्लिक पर 2 हजार 2 करोड़ रू का कर्ज प्रदान किया गया। इन 56 हजार 754 इकाइयों से दो लाख लोगों को रोजगार की गारंटी मिली है।

    15:05 (IST)14 May 2020
    महीने के आखिर तक 50 लाख लोगों को रोज मिल सकेगा रोजगार: सीएम योगी

    कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (14 मई, 2020) को बताया कि प्रदेश में मनरेगा में रोजगार देने में अग्रणी प्रदेशों में है, कल तक हम प्रतिदिन 25 लाख लोगों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार दे रहे थे। मेरा अनुमान है कि इस महीने के अंत तक हम इसे 50 लाख तक लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास अब तक लगभग 12 लाख प्रवासी मजदूर आ चुके हैं, मेरा मानना है कि 10 लाख प्रवासी मजदूर अभी और आने वाले हैं। 20-25 लाख तक प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश में आएंगे। इनमें ड्राइवर, प्लंबर, टेलर, अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाले बहुत अच्छे कौशल के लोग हैं। इसी बीच सीएम योगी ने राज्य के ऑनलाइन लोन फेयर में MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) क्षेत्र से जुड़े लोगों को चेक सौंपे। कार्यक्रम के तहत लगभग 36,000 व्यापारियों को 1,600-2,000 करोड़ रुपए का ऋण मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि मैं पीएम, वित्त मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं, MSME को ह्रदय से धन्यवाद देता हूं कि कल पैकेज घोषित हुआ और आज MSME विभाग राज्य स्तरीय बैंकर कमेटी के साथ संवाद बनाकर लाभार्थियों को लोन वितरण एक साथ कर रहा है।।

    14:15 (IST)14 May 2020
    शाहजहांपुर में कोरोना वायरस संक्रमण का नया मामला

    जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि संक्रमित युवक मुंबई से एक ट्रक पर सवार होकर नौ मई को कानपुर आया था और उसके बाद बस से गुरसहायगंज तथा फिर पैदल ही शाहजहांपुर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि युवक का नमूना जांच के लिए 12 मई को लिया गया था। बुधवार रात उसकी रिपोर्ट आई, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। युवक को रात में ही बरेली के अस्पताल में दाखिल करा दिया गया है। गुप्ता ने बताया कि युवक के परिवार वालों को शाहजहांपुर मेडिकल कालेज में पृथक-वास में रखा गया है। सीएमओ ने बताया कि युवक के घर के एक किलोमीटर के दायरे को सील कर दिया गया है। हर संदिग्ध के नमूने लिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले तबलीगी जमात का एक सदस्य कोरोना वायरस संक्रमित मिला था, जो उपचार के बाद ठीक हो गया था।

    13:22 (IST)14 May 2020
    कोविड-19 के लक्षणों के कारण यात्रा से रोके जाने वाले लोगों को टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाएंगे: रेलवे

    लवे ने कहा है कि कोरोना वायरस के लक्षण होने के कारण जिन यात्रियों को रेलगाड़ी में सफर करने की अनुमति नहीं दी जा रही है, उन्हें टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाएंगे। गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल ऐसे लोगों को ही ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होंगे। आदेश में कहा गया, 'अगर जांच के दौरान यात्री के शरीर का तापमान अधिक है अथवा उसमें कोविड-19 के लक्षण आदि दिखाई देते हैं तो कन्फर्म टिकट होने के बावजूद उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे मामले में यात्री को टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाएंगे।' इसमें कहा गया कि अगर कई यात्रियों ने एक ही टिकट में अपनी बुंिकग कराई हैं और उनमें से एक यात्री को सफर करने के लिए अयोग्य पाए जाने पर अन्य यात्री भी यात्रा नहीं करना चाहते, तो उस टिकट का पूरा पैसा लौटाया जाएगा।इसी तरह, अगर एक यात्री के अयोग्य पाए जाने के बाद समूह के अन्य लोग यात्रा करना चाहते हैं तो केवल एक यात्री का किराया वापस किया जाएगा।

    12:56 (IST)14 May 2020
    मुजफ्फरनगर छह प्रवासी मजदूरों को बस ने कुचला

    मुजफ्फरनगर के समीप दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर तेज गति से आ रही एक बस से कुचलकर छह प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। एसएसपी अभिषेक यादव ने गुरुवार को बताया कि आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐसा शक है कि उसने शराब पी रखी थी। अधिकारी ने बताया कि ये मजदूर हरियाणा से चले थे और बिहार में अपने घर पैदल जा रहे थे जब कल देर रात यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर घलीली जांच चौकी और रोहाना टोल प्लाजा के बीच दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर वे बस की चपेट में आ गए। हादसे में घायल सुशील, नाथू सैनी, पवन सैनी, प्रमोद और रामजी राय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो मृतकों की पहचान बिजेंदर (25) और हर्ष (20) के रूप में की गई है। बाकियों की पहचान अभी नहीं की जा सकी है।

    11:50 (IST)14 May 2020
    कोरोना से किस राज्य में कितने मौतें, जानिए

    देश में अब तक इस वायरस की वजह से 2,549 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में अब तक 975, गुजरात में 566, मध्य प्रदेश में 232, पश्चिम बंगाल में 207, राजस्थान में 121, दिल्ली में 106, उत्तर प्रदेश में 86, तमिलनाडु में 64 और आंध्र प्रदेश में 47 लोगों की मौत हुई। तेलंगाना में 34, कर्नाटक में 33, पंजाब में 32, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में 11-11 तथा बिहार में सात और केरल में छह लोगों की मौत हुई।

    11:05 (IST)14 May 2020
    ये भी जानिए: डंपर में करंट के कारण आग लगी, चालक जिंदा जला

    जिले के कमासिन थाना क्षेत्र के मनकड़ही गांव में गिट्टी पलट रहे एक डंपर में करंट के कारण आग लग गयी जिससे डंपर में फंसा उसका चालक जिंदा जल गया। कमासिन थाना प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) विनोद सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया, "चित्रकूट जिले के भरतकूप से बुधवार को एक डंपर यहां मनकड़ही गांव में गिट्टी डालने आया था। गिट्टी पलटते समय हाइड्रोलिक सिस्टम की ट्रॉली ऊपर से निकल रही बिजली की हाई वोल्टेज लाइन में छू गई, जिसके करंट से डंपर में आग लग गई।" उन्होंने बताया, "जल रहे डंपर में फंसकर उसका चालक जिंदा जल गया, जिसकी पहचान फतेहगंज के रहने वाले राजकरन यादव (35) के रूप में हुई है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।"

    10:09 (IST)14 May 2020
    बुधवार को भी दर्जनों केस मिले

    उत्तर प्रदेश में पिछले बुधवार को कोविड-19 संक्रमित चार और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 87 हो गई। बुधवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 116 नए मामले भी सामने आए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक मुरादाबाद में दो और गौतम बुद्ध नगर तथा संत कबीर नगर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस तरह प्रदेश में अब तक कोविड-19 संक्रमित 87 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सबसे ज्यादा 25 आगरा के थे।

    09:47 (IST)14 May 2020
    यूपी में 22 कैदियों को कोरोना वायरस की पुष्टि

    उत्तर प्रदेश में स्थाई और अस्थाई जेलों में कुल 22 कैदियों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें 11 कैदी आगरा सेंट्रल जेल के हैं। 6 मुरादाबाद जेल के हैं (इलाज के बाद सभी ठीक हो चुके हैं) और पांच कैदी अस्थाई जेल के हैं। प्रदेश सरकार ने यह जानकारी दी है।

    09:14 (IST)14 May 2020
    मुजफ्फरनगर में बस ने छह प्रवासी मजदूरों को कुचला

    मुजफ्फरनगर के समीप दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर तेज गति से आ रही एक बस से कुचलकर छह प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। एसएसपी अभिषेक यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐसा शक है कि उसने शराब पी रखी थी। अधिकारी ने बताया कि ये मजदूर हरियाणा से चले थे और बिहार में अपने घर पैदल जा रहे थे जब कल देर रात यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर घलीली जांच चौकी और रोहाना टोल प्लाजा के बीच दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर वे बस की चपेट में आ गए। हादसे में घायल सुशील, नाथू सैनी, पवन सैनी, प्रमोद और रामजी राय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो मृतकों की पहचान बिजेंदर (25) और हर्ष (20) के रूप में की गई है। बाकियों की पहचान अभी नहीं की जा सकी है।

    08:24 (IST)14 May 2020
    कोरोना के बीच तीन करोड़ लोगों का सर्वेक्षण

    प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कल प्रदेश में 5,405 नमूनों की जांच की गई। कुल 268 पूल लगाए गए और इनमें 1,340 नमूनों की जांच हुई जिनमें से 22 के परिणाम पॉजिटिव निकले। उन्होंने बताया कि सर्विलांस का कार्य लगातार चल रहा है और टीमें घर-घर जाकर जो भी हॉटस्पाट, निषिद्ध या दूसरे क्षेत्र हैं, सर्वेक्षण कर रही हैं। इस दौरान 71, 916 टीमों द्वारा दो करोड़ 96 लाख 90 हजार 794 लोगों का सर्वेक्षण किया गया। प्रमुख सचिव ने बताया कि उसके बाद लक्षणों के आधार पर उसकी रिपोर्टिंग की गई, जिस पर या तो सैम्पलिंग कराई गई या फिर उनको पॉजिटिव पाए जाने पर चिकित्सालयों में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक निरंतर आ रहे हैं। प्रदेश में जो प्रवासी कामगार लौटकर आ रहे हैं, उनके लिए बहुत कड़ा प्रोटोकाल बनाया गया है। जिनमें लक्षण नहीं पाए जाते, उनकी थर्मल स्क्रीनिंग के बाद 21 दिन के पृथक-वास पर घर भेजा जा रहा है।

    07:30 (IST)14 May 2020
    आगरा में संक्रमितों की संख्या 777 हुई

    आगरा में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 777 हो गई जिनमें से 369 मरीज ठीक हुए हैं और 25 की मौत हो चुकी है। जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने यह जानकारी दी। आगरा की सेंट्रल जेल के दस बंदी भी इस रोग की चपेट में आ गए हैं। सेंट्रल जेल में करीब 1800 कैदी हैं।  इस संबंध में डीआईजी जेल लव कुमार ने कहा कि 14 कैदियों और 13 कर्मचारियों सहित 27 लोगों के नमूनों की की जांच कराई गई थी जिसमें से दस कैदियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    06:27 (IST)14 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कल 5405 नमूनों की हुई जांच, 22 पॉजिटिव मिले

    प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार को प्रदेश में 5,405 नमूनों की जांच की गयी। कुल 268 पूल लगाये गये और इनमें 1,340 नमूनों की जांच हुई जिनमें से 22 के परिणाम पॉजिटिव निकले। उन्होंने बताया कि र्सिवलांस का कार्य लगातार चल रहा है और टीमें घर-घर जाकर जो भी हॉटस्पाट, निषिद्ध या दूसरे क्षेत्र हैं, सर्वेक्षण कर रही हैं। इस दौरान 71, 916 टीमों द्वारा दो करोड़ 96 लाख 90 हजार 794 लोगों का सर्वेक्षण किया गया। प्रमुख सचिव ने बताया कि उसके बाद लक्षणों के आधार पर उसकी रिपोर्टिंग की गयी, जिस पर या तो सैम्पलिंग करायी गयी या फिर उनको पॉजिटिव पाये जाने पर चिकित्सालयों में भर्ती कराया गया।

    05:53 (IST)14 May 2020
    उप्र में कोरोना संक्रमण के 116 नए मामले, चार और लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 संक्रमित चार और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण के 116 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा देर शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को मुरादाबाद में दो और गौतम बुद्ध नगर तथा संत कबीर नगर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस तरह प्रदेश में अब तक कोविड-19 संक्रमित 86 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सबसे ज्यादा 24 आगरा के थे।

    05:04 (IST)14 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 82 हुई

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 82 हो गई है। नोएडा में तीन लोग दम तोड़ चुके हैं।  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 122 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,415 हो गई है और संक्रमण के 3,525 नए मामले सामने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74,281 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    04:12 (IST)14 May 2020
    वाराणसी में कोरोना के दो नए मामले सामने आए

    जनपद वाराणसी में बुधवार को 65 नमूनों की जांच रिपोर्ट आयी जिनमें दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि दो नए मरीजों में एक वाराणसी के नरिया सुंदरपुर के 73 वर्षीय पुरुष है। दूसरा मरीज 58 वर्षीय है जो जेतपुरा का है और वह अपर निदेशक स्वास्थ्य वाराणसी मंडल (ए.डी. आॅफिस) कार्यालय में कार्यरत है।

    03:01 (IST)14 May 2020
    भोजन और पैसे खत्म होने पर मजदूर ने किया आत्महत्या का प्रयास, पुलिस ने दिया खाना और धन

    लॉकडाउन में पुणे से पैदल चलकर बिहार जा रहे एक मजदूर ने बुधवार को भोजन और धन ना होने की वजह से गोरखपुर में आत्महत्या का प्रयास किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बिहार के सीवान जिले के चैनपुर छितौनी गांव का रहने वाला दीपू पटेल (25) पुणे में रहकर काम करता था। कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन के बाद उसकी नौकरी छूट गई। जब उसके पास मात्र 1300 रुपए रह गए तो उसने पैदल ही अपने घर लौटने का फैसला किया।

    23:29 (IST)13 May 2020
    आगरा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 785 हुयी

    आगरा में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 785 हो गयी जिनमें से 379 मरीज ठीक हुए हैं और 25 लोगों की मौत हो चुकी है। जिलाधिकारी कार्यालय ने यह जानकारी दी। आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या बढ़कर 785 हो गयी। अब तक 379 लोग इससे ठीक हो चुके हैं।

    22:35 (IST)13 May 2020
    कोरोना काल में प्रदेश बना श्रमिकों के लिए सबसे महफूज ठिकानाः यूपी सरकार

    उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को दावा किया कि राज्य से अप्रवासी मजदूरों ने पलायन नहीं किया और दूसरे राज्यों से सबसे अधिक दस लाख प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश पहुंचे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ''कोरोना आपदा में उत्तर प्रदेश श्रमिकों और कामगारों के लिए सबसे महफूज ठिकाना बना और यह अकेला प्रदेश है, जहां से अप्रवासी मजदूरों ने पलायन नहीं किया और इसी प्रदेश में अन्य प्रदेशों से सबसे ज्यादा दस लाख प्रवासी श्रमिक एवं कामगार पहुंचे।'' प्रवक्ता ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी के बावजूद योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार सबके लिए भोजन, रोजगार, भरण पोषण और सुरक्षा का इंतजाम कर रही है।

    22:06 (IST)13 May 2020
    केंद्र के पैकेज से मिलेगी उप्र के एमएसएमई क्षेत्र को नयी जान : योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति में अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज जारी किए जाने पर केंद्र सरकार को बधाई देते हुए बुधवार को कहा कि इससे प्रदेश के एमएसएमई क्षेत्र के लगभग तीन करोड़ लोग भी लाभान्वित होंगे। योगी ने यहां एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के जिस आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, उसी के क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) सेक्टर के लिए एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार जताया।

    21:25 (IST)13 May 2020
    यूपी के उन्नाव में मुंबई से लौटा युवक कोविड-19 संक्रमित

    उन्नाव जिले के बारासगवर इलाके में मुंबई से लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर छह हो गयी है। मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी कैप्‍टन डॉक्टर आशुतोष कुमार ने बताया कि संक्रमित पाया गया 35 वर्षीय युवक नौ मई को देर रात अपने भाई के साथ वापस लौटा था। रात में घर पर रहने के बाद उसे दूसरे दिन भाई के साथ गांव में बने पृथक-वास केंद्र में भेजा गया था। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमित पाए गए युवक को लखनऊ स्थानांतरित किया जा रहा है। साथ ही उसके गांव को सील कर एक किलोमीटर क्षेत्र में आवागमन रोका जा रहा है।

    20:50 (IST)13 May 2020
    लॉकडॉउन के दौरान हर कर्मचारी को कराया भुगतानः योगी

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि लॉकडाउन के दौरान भी प्रदेश की बंद पड़ी औद्योगिक इकाइयों से योगी सरकार ने हर कर्मचारी को भुगतान कराया। प्रवक्ता ने कहा कि इकाइयों ने 1592.37 करोड़ रुपए वेतन और मानदेय का बड़ा भुगतान किया। बंद पड़ी इकाइयों से सरकार लगातार कर्मचारियों व श्रमिकों का पूरा भुगतान कराती रही। उन्होंने कहा कि श्रमिकों, कामगारों के रोजगार, मानदेय और भरण पोषण भत्ते समेत तमाम सुविधाएं दिलाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम-11 की बैठक की जो इसी उद्देश्य से बनाई गयी है।

    20:12 (IST)13 May 2020
    डाक विभाग ने यूपी में एक दिन में जरूरतमंदों तक पहुंचाये 30 करोड रूपये

    उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग छोटे किसानों और मछुआरों जैसे समुदायों के लिए वरदान साबित हो रहा है। डाक विभाग की बदौलत उन्हें घर बैठे पैसा मिल रहा है जिसने एक दिन में जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये । उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने 'भाषा' से कहा, ''उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल ने 11 मई को .... मेगा महा लाग इन दिवस ... मनाया । इस दिन यूपी सर्किल की टीम ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम :एईपीएस: के जरिए 2 . 74 लाख ट्रांजेक्शन :लेनदेन: की प्रोसेसिंग की और जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये ।''

    19:35 (IST)13 May 2020
    मृतक प्रवासी मजदूर कोविड-19 जांच में निकला संक्रमित

    संत कबीर नगर के खलीलाबाद में उस प्रवासी मजदूर के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी जिसकी एक अस्पताल के बाहर मौत हो गयी थी। जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने बताया कि मुंबई से आया मजदूर मंगलवार को खलीलाबाद पहुंचा था। जब वह चिकित्सीय जांच के लिए पुलिस की निगरानी में अस्पताल जा रहा था तभी गेट के सामने वह गिर गया और उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक का नमूना जांच के लिए भेजा गया था। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। जिले में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है।

    19:03 (IST)13 May 2020
    देश में सबसे अधिक प्रवासी कामगार उप्र में आए : अवनीश अवस्थी

    देश में सबसे अधिक प्रवासी कामगार उत्तर प्रदेश में आये हैं और अब तक 268 ट्रेनों के माध्यम से तीन लाख से अधिक प्रवासी कामगार एवं श्रमिक यहां आ चुके हैं । अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को कहा कि ''देश में सबसे अधिक प्रवासी कामगार उत्तर प्रदेश में आये हैं। प्रदेश में अब तक 268 ट्रेनों से लगभग 3, 26, 040 प्रवासी कामगार एवं श्रमिक आये हैं। प्रदेश में विगत दिनों में आये कामगार एवं श्रमिकों को मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद खाद्यान्न देकर घरों में अलग रहने के लिए भेजा जा रहा है।’’ उन्होंने बताया कि गोरखपुर में 43 ट्रेनों से 44,574 प्रवासी लोग आए हैं जबकि लखनऊ में 29 ट्रेनों से 33,894, प्रयागराज में 14 ट्रेनों से 17,162, जौनपुर में 15 ट्रेनों से 18,358, बरेली में छह ट्रेनों से 7,183, बलिया में नौ ट्रेनों से 11,362, प्रतापगढ़ में नौ ट्रेनों से 10,730, रायबरेली में सात ट्रेनों से 9,103, वाराणसी में 10 ट्रेनों से 11,002, आगरा में चार ट्रेनों से 4,833, कानपुर में सात ट्रेनों से 8, 533 प्रवासी कामगार एवं श्रमिक आये हैं।

    18:01 (IST)13 May 2020
    सीएम योगी ने आर्थिक पैकेज के लिए केंद्र सरकार को कहा-धन्यवाद

    उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 20लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की जो घोषणा की है उस क्रम में MSME's को जो राहत दी गई है उसके लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

    17:18 (IST)13 May 2020
    दो हफ्तों के लिए और बढ़ सकता है लॉकडाउन

    यूपी में 17 मई के बाद लॉकडाउन दो हफ्तों के लिए और बढ़ सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में अधिकतर मंत्रियों ने यह सुझाव दिया। साथ ही आर्थिक गतिविधियों पर भी ध्यान देने पर जोर दिया गया, ताकि लोगों को अधिकाधिक रोजगार मिल सके। 

     
    16:59 (IST)13 May 2020
    आंगनबाड़ी कर्मी, रोजगार सेवक व अन्य संविदा कर्मियों को प्रोत्साहन राशि मिले

    प्रियंका ने योगी को सुजाव देते हुए लिखा कि घर के लोन पर लगने वाली ब्याज दर को शून्य किया जाए। ईएमआई जमा करने की बाध्यता को अगले 6 महीनों के लिए स्थगित किया जाना चाहिए। साथ ही सरकार किसानों के फसल खरीद की गारंटी सुनिश्चित करे। प्रियंका गांधी ने मांग की कि किसानों का बिजली बिल माफ होना चाहिए और शिक्षा मित्र, आशा बहनें, आंगनबाड़ी कर्मी, रोजगार सेवक व अन्य संविदा कर्मियों को प्रोत्साहन राशि मिले।

    16:39 (IST)13 May 2020
    हर वर्ग के ऊपर भयंकर आर्थिक मार पड़ी है

    प्रियंका ने लिखा "आपके पिताजी के निधन के बाद मैं पहली बार आपको पत्र भेज रही हूं। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शांति से और इस कठिन दौर में आपको हौसला दे।" कांग्रेस महासचिव ने आगे लिखा "कोरोना महामारी से पूरा जनजीवन प्रभावित है। हर वर्ग के ऊपर भयंकर आर्थिक मार पड़ी है। किसान, गरीब और मजदूर वर्ग विकट स्थिति में पहुंच गए हैं। आर्थिक संकट में मध्यम वर्ग के ऊपर अस्तित्व बचाने का संकट खड़ा हो गया है। इन वर्गों की मदद करना अनिवार्य हो गया है। 'इस संदर्भ में मैं कुछ सुझाव भेज रही हूं। आशा है आपकी सरकार इन पर ध्यान देगी और जल्द ही निर्णय लेगी।'

    16:19 (IST)13 May 2020
    प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख दिये सुझाव

    कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में प्रियंका ने योगी आदित्यनाथ से छोटे-मध्यम व्यापारियों, किसानों, संविदा कर्मियों, आंगनबाड़ी कर्मी, रोजगार सेवक आदि लोगों को राहत देने की बात कही है। प्रियंका ने पत्र की शुरुआत में योगी के पिता को याद किया और उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। इसके बाद उन्होंने यूपी के सीएम को कर्मचारियों के लिए राहत भरे कदम उठाने के 11 सुझाव दिये।

    15:42 (IST)13 May 2020
    केंद्र के आर्थिक पैकेज पर बोले अखिलेश यादव- अबकी बार 133 करोड़ लोगों को 133 गुना बड़े जुमले की मार

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंगलवार रात दिए गए राष्ट्र के नाम संबोधन में घोषित 20 लाख करोड़ रूपए के आर्थिक पैकेज पर तंज कसते हुए बुधवार को कहा कि देश के मजदूर-गरीब अपनी विपदाओं के लिए प्रबंध की उम्मीद कर रहे थे लेकिन उन्हें निरर्थक निबंध सुनने को मिला। उन्होंने कहा, 'अब लोग ये नहीं पूछ रहे हैं कि 20 लाख करोड़ रुपए में कितने जीरो होते हैं बल्कि ये पूछ रहे हैं उसमें कितनी गोल-गोल गोली होती हैं।' अखिलेश ने कहा कि ये सच है कि बुनियाद कभी दिखती नहीं पर ऐसा भी नहीं कि उसे देखना भी नहीं चाहिए। उन्होंने कहा, ‘जिन गरीबों के भरोसे की नींव पर आज सत्ता का इतना बड़ा महल खड़ा हुआ है, ऊंचाइयों पर पहुंचने के बाद, संकट के समय में भी उन गरीबों की अनदेखी करना अमानवीय है। यह ‘सबका विश्वास’ के नारे के साथ विश्वासघात है।’ सपा अध्यक्ष ने कहा, 'पहले 15 लाख रुपए का झूठा वादा और अब 20 लाख करोड़ का दावा... अबकी बार लगभग 133 करोड़ लोगों को 133 गुना बड़े जुमले की मार... ऐ बाबू कोई भला कैसे करे एतबार।

    15:15 (IST)13 May 2020
    आगरा सेंट्रल जेल में दस कैदियों को कोरोना की पुष्टि

    आगरा की सेंट्रल जेल में दस कैदियों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश महानिदेशक (जेल) आनंद कुमार ने बताया कि 6 मई को एक कैदी को कोरोना की पुष्टि हुई थी अब उसके संपर्क में आए अन्य दस कैदी पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमित कैदी की बैरक में अन्य 98-102 कैदियों का भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

    14:55 (IST)13 May 2020
    लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग ने यूपी में एक दिन में जरूरतमंदों तक पहुंचाए 30 करोड रूपए

    उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग छोटे किसानों और मछुआरों जैसे समुदायों के लिए वरदान साबित हो रहा है। डाक विभाग की बदौलत उन्हें घर बैठे पैसा मिल रहा है जिसने एक दिन में जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा, 'उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल ने 11 मई को मेगा महा लाग इन दिवस मनाया। इस दिन यूपी सर्किल की टीम ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के जरिए 2.74 लाख ट्रांजेक्शन (लेनदेन) की प्रोसेसिंग की और जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड़ रूपए उनके घर तक पहुंचाए।' उन्होंने कहा कि डाकिए के पास माइक्रो एटीएम होता है। आप माइक्रो एटीएम से दस हजार रूपए तक की रकम निकाल सकते हैं। शर्त केवल इतनी है कि आपका बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक होना चाहिए और संबंधित मोबाइल रकम निकालते के समय मौजूद होना चाहिए।

    14:21 (IST)13 May 2020
    सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल युवक की दो दिन बाद मौत

    थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-41 यू-टर्न के पास गत 10 मई को हुए एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल युवक की मंगलवार रात उपचार के दौरान मौत हो गई। सहायक पुलिस आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-41 यू-टर्न के पास 10 मई की रात को बाइक पर सवार होकर जा रहे अजय नामक युवक को एक अज्ञात कार चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए टक्कर मार दी थी। उन्होंने बताया कि गंभीर हालत में युवक को दिल्ली के एक बड़े अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पर उपचार के दौरान कल देर रात उसकी मौत हो गई। एसीपी ने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस कार चालक की तलाश कर रही है।

    13:32 (IST)13 May 2020
    ये भी जानिए: जापान में कोरोना वायरस के कारण सूमो पहलवान की मौत

    जापान के एक 28 वर्षीय सूमो पहलवान की कोरोना वायरस से संक्रमित होने और उसके बाद कई अंगों के काम नहीं करने के कारण बुधवार को मौत हो गई। तोक्यो के तकादागावा टीम से संबंध रखने वाले पहलवान सोबुशी का इस बीमारी से एक महीने तक जूझने के बाद बुधवार की सुबह निधन हो गया। यह कोविड-19 के कारण किसी पहलवान की मौत का पहला मामला है। जापान सूमो संघ ने कहा कि इस पहलवान को चार-पांच अप्रैल को बुखार था लेकिन वह फोन व्यस्त होने के कारण स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क नहीं कर पाया। यही नहीं कई अस्पतालों ने उन्हें भर्ती करने से इनकार कर दिया था। आखिर में जब उनकी खांसी में खून आने लगा तो आठ अप्रैल को उन्हें तोक्यो अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका कोरोना वायरस के लिए शुरुआती परीक्षण ‘नेगेटिव’ रहा था लेकिन जब उन्हें एक अन्य अस्पताल ले जाया गया तो दस अप्रैल को उनका परीक्षण ‘पॉजीटिव’ आया था। इस अस्पताल में 19 अप्रैल से उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया था।

    12:56 (IST)13 May 2020
    ये भी जानिए: कशोरी और उसके दोस्त का अभद्र वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

    नोएडा में किशोरी के दोस्त को कथित तौर पर उसके साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर करने और उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने के मामले में पीड़िता की शिकायत पर थाना सेक्टर-49 पुलिस ने बुधवार को तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं एक अलग घटना में एक युवती को वीडियो कॉल कर कथित तौर पर दुष्कर्म करने की धमकी देने वाले आरोपी की नोएडा पुलिस तलाश कर रही है। सहायक पुलिस आयुक्त विमल कुमार सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर-49 क्षेत्र के बरौला गांव की 14 वर्षीय किशोरी अपने दोस्त के साथ छह मई को सब्जी लेने के लिए सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन के पास गई थी। उन्होंने बताया कि वह अपने दोस्त के साथ सब्जी लेकर आ रही थी, तभी तीन युवक वहां पर आए और किशोरी व उसके दोस्त को मेट्रो स्टेशन के पीछे झाड़ियों में लेकर गए।

    12:03 (IST)13 May 2020
    ये भी जानिए: नोएडा में फ्लैट में मिला महिला का शव, हत्या की आशंका

    नोएडा में थाना बीटा-2 क्षेत्र के स्वर्ण नगरी में 32 वर्षीय महिला का शव बुधवार सुबह उसके फ्लैट में मिला। मौके पर पहुंची पुलिस को घर पर महिला का पति या कोई अन्य रिश्तेदार नहीं मिला। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना बीटा-2 क्षेत्र के स्वर्ण नगरी स्थित एक फ्लैट में आज पिंकी कुमारी पत्नी सुमित राजपूत का शव पुलिस को मिला। उन्होंने बताया कि महिला यहां अपने पति और एक बच्चे के साथ किराए पर रह रही थी। वह मूल रूप से दिल्ली के वसुंधरा एनक्लेव की रहने वाली है। सिंह ने बताया कि घटना के समय महिला घर पर अकेली थी। उसका पति और बच्चा घर पर नहीं मिले। उन्होंने बताया कि शव तीन दिन पुराना है। फ्लैट से दुर्गंध आने पर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। डीसीपी ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चलेगा।

    Next Stories
    1 लद्दाख में भी LAC पर चीनी सैनिकों से तनातनी, वायु सेना ने भेजे दो लड़ाकू सुखोई-30 विमान
    2 गुजरात के कानून मंत्री को झटका! HC ने दिया निर्वाचन रद्द करने का आदेश, था हेरफेर का आरोप
    3 Bihar Coronavirus: बिहार में कोरोना के 6 नए केस मिले, संक्रमितों का कुल आंकड़ा 767 हुआ
    ये पढ़ा क्या?
    X