ताज़ा खबर
 

Coronavirus in UP: उप्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2211 हुई, 40 लोगों की जा चुकी है जान

उत्तर प्रदेश में सभी पुराने और नए मामलों को कर अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2185 हो गई है। बुधवार रात तक यूपी में कोरोना 2134 मामले थे। प्रदेश में पांच लोगों की मौत भी हुई है। इससे मृतकों का आंकड़ा 39 पर जा पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश में करोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 2211 हो गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि लगभग 10 लाख लोगों के लिए तत्काल पृथक-वास केंद्र, आश्रय गृह और सामुदायिक रसोई तैयार किये जाएं, जहां आने वाले प्रवासी मजदूरों को तात्कालिक रूप से रखा जा सके।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2211 है और 30 अप्रैल शाम छह बजे तक कुल 77 नये मामले सामने आये। बुलेटिन में बताया गया कि कुल 551 लोग पूर्णतया ठीक हो चुके हैं जबकि अमरोहा में एक व्यक्ति की मौत के साथ ही 40 लोगों की मौत हो गई है । सबसे अधिक 14 लोगों की मौत आगरा में हुई है । मुरादाबाद में छह, मेरठ में पांच, कानपुर में चार, फिरोजाबाद में दो तथा अमरोहा, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, लखनउ, वाराणसी, अलीगढ, मथुरा और श्रावस्ती में एक एक व्यक्ति की मौत हुई है । बुलेटिन के मुताबिक अब भी 1620 लोग इससे संक्रमित हैं । तबलीगी जमात और उनसे संपर्क में आये लोगों की संख्या 1113 है।

Coronavirus in Rajasthan LIVE Updates

प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों और श्रमिकों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया में मुख्यमंत्री योगी ने राजस्व विभाग से 6 लाख लोगों के लिए पृथक-वास केंद्र, आश्रय केंद्र और सामुदायिक रसोई तैयार कराए हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश में घातक कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है। गुरुवार (30 अप्रैल, 2020) को लखनऊ के KGM हॉस्पिटल ने एक बयान जारी कर बताया कि बुधवार 646 लोगों के टेस्टिंग के लिए नूमने लिए गए थे, जिनमें से 27 को संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश के आगरा में भी 29 अप्रैल को 22 नए मामलों की पुष्टि हुई। नए और पुराने मामले को मिला ले तो शहर में 455 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 353 केस अभी भी एक्टिव है।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्कि करें

 

Live Blog

Highlights

    23:25 (IST)30 Apr 2020
    10 लाख लोगों के लिए क्वारेंटीन सेंटर के निर्देश

    राज्य के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कहा है कि जहां आवश्यकता हो, मरीज को आक्सीजन बेड पर भेजा जाए और वृद्ध मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाए। अपर मुख्य सचिव के अनुसार मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि लगभग 10 लाख लोगों के लिए तत्काल पृथक-वास केंद्र, आश्रय गृह और सामुदायिक रसोई तैयार किये जाएं, जहां आने वाले प्रवासी मजदूरों को तात्कालिक रूप से रखा जा सके

    23:11 (IST)30 Apr 2020
    टेस्टिंग के लिए उच्च संस्थानों का प्रयोगः योगी

    यूपी के सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जांच के लिए प्रदेश में उपलब्ध समस्त संसाधनों का उपयोग किया जाए। इसके मददेनजर पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ-अनुसंधान संस्थान, मथुरा तथा लखनऊ स्थित केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) तथा बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान (बीएसआईपी) जैसे उच्चस्तरीय शोध संस्थानों की टेस्टिंग क्षमता का उपयोग किया जाए।

    22:49 (IST)30 Apr 2020
    यूपी के आगरा में सबसे अधिक 14 लोगों की मौत

    बुलेटिन में बताया गया कि कुल 551 लोग पूर्णतया ठीक हो चुके हैं जबकि अमरोहा में एक व्यक्ति की मौत के साथ ही 40 लोगों की मौत हो गई है । सबसे अधिक 14 लोगों की मौत आगरा में हुई है। मुरादाबाद में छह, मेरठ में पांच, कानपुर में चार, फिरोजाबाद में दो तथा अमरोहा, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, लखनउ, वाराणसी, अलीगढ, मथुरा और श्रावस्ती में एक एक व्यक्ति की मौत हुई है। बुलेटिन के मुताबिक अब भी 1620 लोग इससे संक्रमित हैं । तबलीगी जमात और उनसे संपर्क में आये लोगों की संख्या 1113 है।

    22:06 (IST)30 Apr 2020
    लॉकडाउन: एक चीनी नगारिक, गुजराती दम्पति सहित 57 लोग गोवा शिविर में मौजूद

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण गोवा में फंसे एक चीनी नागरिक, गुजरात के नवविवाहित जोड़े सहित 57 लोगों ने पणजी के आश्रय शिविर में शरण ली है।अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि पणजी स्थित एक युवा छात्रावास के परिसर में आश्रय शिविर स्थापित किया गया है, जो सरकार द्वारा संचालित एक पहल है। चीन के जियांगडोंग शहर के 47 वर्षीय इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम प्रबंधक निंग जियानलियांग ने बताया कि वह फरवरी में गोवा में छुट्टियां मनाने आए थे और लॉकडाउन के कारण यहीं फंस गए।

    22:05 (IST)30 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश के कामगारों और मजदूरों से मुख्यमंत्री योगी ने की अपील

    लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और मजदूरों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भावुक अपील करते हुए गुरुवार को कहा कि वे सब्र रखें और सरकार उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रही है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गठित ''टीम-11'' के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सभी राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और श्रमिकों से भावुक अपील की। योगी ने कहा कि इन कामगारों ने अभी तक जिस धैर्य का परिचय दिया है, उसे बनाए रखें।

    21:30 (IST)30 Apr 2020
    अखिलेश ने की विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग

    सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न समस्याओं के समाधान पर कारगर कदम उठाने के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा का तत्काल विशेष सत्र बुलाया जाना चाहिए। अखिलेश ने यहां एक बयान में कहा, ''वर्तमान सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति तथा कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न समस्याओं के समाधान पर कारगर कदम उठाने के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र तत्काल बुलाया जाना चाहिए।''

    20:50 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना मुक्त घोषित महराजगंज में मिला संक्रमित व्यक्ति

    हाल ही में कोरोना मुक्त घोषित किए गए महराजगंज जिले में दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। जिलाधिकारी उज्ज्वल कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया करीब छह दिन पहले एक व्यक्ति दिल्ली से महराजगंज जिले के पनियरा स्थित रतनपुरवा गांव में आया था। बुधवार को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हई। उन्होंने बताया कि उस व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्य और उसके संपर्क में आए सभी लोगों को पृथक कर दिया गया। रास्तों को सील कर दिया गया है और सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि महराजगंज उत्तर प्रदेश के उन चंद जिलों में शामिल था, जहां कोरोना संक्रमण का एक भी सक्रिय मामला नहीं था।

    20:24 (IST)30 Apr 2020
    बीरबल साहनी संस्थान ने शुरू की कोविड सैम्पल जांच : एक दिन में देगा 200 सैम्पल की रिपोर्ट

    बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान ने बृहस्पतिवार से कोविड—19 संक्रमण की 'सैम्पल टेस्टिंग' शुरू कर दी और यह संस्थान एक दिन में 200 सैम्पल जांचकर रिपोर्ट देगा । संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं ‘‘एंसियेंट एंड माडर्न डीएनए सीक्वेंसिंग लैबोरेटरी’’ प्रभारी डा. नीरज राय ने 'भाषा' को दिये विशेष साक्षात्कार में कहा, ''बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान राजधानी लखनउ में केन्द्र सरकार का ऐसा पहला संस्थान है जो कोरोना वायरस की टेस्टिंग शुरू कर रहा है ।'' राय ने कहा, ''हम तो पहले से ही तीन हफ्ते से तैयार हैं । अभी केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान :सीडीआरआई: और सीमैप की शायद लैब तैयार नहीं है । हमारे यहां चार लोग गेस्ट हाउस में पहले से ही रह रहे हैं । हम लोग अपने आपको पृथक किये हुए थे कि जैसे ही सैम्पल आएंगे, हम टेस्टिंग शुरू कर देंगे ।''

    19:59 (IST)30 Apr 2020
    आईआईटी-कानपुर के पूर्व छात्र ने बनाया ‘नेचर बाक्स’, कोरोना से बचाव में हो सकता है मददगार

    आईआईटी कानपुर के एक पूर्व छात्र ने आईआईटी के दो वरिष्ठ प्राध्यापकों के साथ मिलकर नये किस्म का कचरे का डिब्बा यानी 'नेचर बाक्स स्मार्ट बिन सिस्टम’ विकसित किया है जो कोविड-19 महामारी से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। आईआईटी—कानपुर के पूर्व छात्र अमित सिंह चौहान ने कहा, ''विशेष तौर पर डिजाइन किये गये इस कचरे के डिब्बे में जानवर, चिडिया और चूहे मुंह नहीं मार सकेंगे। सुरक्षित और स्वच्छ तरीके से कचरे को छोड़ने के लिए डिब्बे का उपयोग इसका आवश्यक पहलू है हालांकि विभिन्न एजेंसियों के सभी प्रयासों के बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर कूड़े के डिब्बे की उपलब्धता, प्रबंधन और निगरानी अब भी एक बड़ी चुनौती है ।''

    19:35 (IST)30 Apr 2020
    संगम के तीरे लोगों की भूख मिटाने को छोटे महात्मा आगे आए, बड़े संत नदारद

    प्रयागराज की महिमा यहां हर साल लगने वाले माघ मेले और हर छह साल में लगने वाले कुम्भ से है जिसमें बड़े बड़े पंडालों में साधु संत भंडारे का आयोजन करते हैं। लेकिन इस लॉकडाउन के दौर में आज जब सही मायनों में ‘अन्न क्षेत्र’ (लंगर) चलाने की जरूरत है तो ज्यादातर ‘बड़े’ संत महात्मा गायब हैं और ‘छोटे’ संत बढ़-चढ़कर भूखों को भोजन करा रहे हैं। संगम क्षेत्र में बांध पर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर के सेवक बलराम दास त्यागी बाबा खुले आसमान के नीचे ही 23 मार्च से लंगर चला रखा है। जबकि 'भैया जी का दाल भात' शाम को लोगों की भूख शांत करता है।

    18:57 (IST)30 Apr 2020
    नोएडा पुलिस कमिश्नर ने बांटी पीपीई किट

    नोएडा: नोएडा पुलिस कमिश्नर ने जिला अस्पताल के स्टाफ कोPPEकिट बांटा। CPआलोक सिंह ने बताया कि ये कोरोना वॉरिर्यस है जो अस्पताल में सैनिटाइजेशन प्रक्रिया को सुनिश्चित करते हैं। साथ ही भविष्य में भी ये व्यवस्था की जा रही है कि हमेशा इनके पास ये सुविधा रहें।

    18:34 (IST)30 Apr 2020
    रास्ते में रोककर पृथक-वास केंद्र भेजे गये 11 नेपाली नागरिक

    मथुरा से पैदल अपने देश जा रहे 11 नेपाली नागरिकों को बदायूं जिले में रोककर पृथक-वास केंद्र भेज दिया गया है। कादरचौक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अवधेश सिंह राठौर ने बताया कि कादरचौक स्वास्थ्य विभाग की टीम को जानकारी मिली कि कुछ नेपाली नागरिक ककोड़ा गांव के पास हैं और वे पैदल कहीं जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मथुरा से नेपाल जा रहे 11 नेपाली नागरिकों को पुलिस के सहयोग से ककोड़ा गांव के पास रोक लिया गया। उन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद उन्हें पृथक-वास केंद्र भेज दिया गया है।

    18:10 (IST)30 Apr 2020
    वाराणसी में कोरोना के आठ नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के आठ नए मामले सामने आए। इसके साथ जिले में अब तक 60 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इसके अलावा 20 वर्षीय एक ट्रक परिचालक के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है। वह दो दिन पहले मुंबई से लौटा था।

    17:43 (IST)30 Apr 2020
    यूपी ने राज्यों से मांगा अपने यहां के श्रमिकों का विवरण

    यूपी सरकार का कहना है कि संबंधित राज्यों की सरकारों से संपर्क कर सभी को घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है, इसलिए वे जहां हैं वहीं रहें। संबंधित राज्य सरकारों के संपर्क में रहें और कतई पैदल ना चलें। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को घर वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने संबंधित सभी राज्यों को पत्र लिखकर उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट समेत विस्तृत विवरण मांगा है।

    17:37 (IST)30 Apr 2020
    Corona Virus in Uttar Pradesh Live updates: संक्रमित पुरूषों और महिलाओं के मामले

    कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या मेरठ, गाजियाबाद और लखनऊ जैसे शहरों में अच्छी है । उत्तर प्रदेश के अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में 60 जिलों में संक्रमण है। अवस्थी ने बताया कि संक्रमित पुरूषों की संख्या 77 . 5 प्रतिशत जबकि महिलाओं की संख्या 22 . 5 प्रतिशत है ।   

    17:24 (IST)30 Apr 2020
    Corona Virus in Uttar Pradesh Live Updates: उप्र में कोरोना के 69 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 69 नए मामले सामने आए और इसके साथ राज्य में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 2,203 हो गयी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''प्रदेश में अब भी 1651 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और 39 लोगों की मौत हो गयी है ।'' अवस्थी ने बताया कि कुल 513 लोग पूर्णतया ठीक होकर घर जा चुके हैं 

    16:29 (IST)30 Apr 2020
    UP Corona Virus Live Updates: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 51 मामले

    उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में पिछले 24 घंटे में 51 मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में सभी पुराने और नए मामलों को कर अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2185 हो गई है।

    15:26 (IST)30 Apr 2020
    ये इलाके कोरोना मुक्त हुए

    लखीमपुर-खीरी, शाहजहांपुर, हाथरस, हरदोई, महराजगंज, बाराबंकी और कौशाम्बी के बाद भदोही भी कोरोना मुक्त हो गया। इन सभी जनपदों से कोरोना पेशेंट स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए। वर्तमान में इन जनपदों में एक भी कोरोना पेशेंट नहीं है। 

    14:28 (IST)30 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिया 10, 000 पीपीई किट का आर्डर

    राज्य के 28 पुलिसकर्मियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने 10, 000 पीपीई किट का आर्डर देते हुए स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजरे 55 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को फ्रंटलाइन ड्यूटी से अलग रखने की हिदायत दी है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने बृहस्पतिवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक 28 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। हमने पहले ही 10,000 पीपीई किट का आर्डर दिया है, लेकिन किल्लत की वजह से अब तक सिर्फ तीन से चार हजार किट ही उपलब्ध हो पाई हैं। उन्होंने बताया कि छह हजार से ज्यादा किट जिला स्तर पर खरीदी जा रही हैं। सभी जिला पुलिस प्रमुखों से कहा गया है कि वे जरूरत पड़ने पर स्थानीय स्तर पर ही सुरक्षा किट खरीदें।

    14:09 (IST)30 Apr 2020
    जब सीमा पर तैनात फौजी की बिटिया का पहला जन्मदिन मनाने पहुंची मथुरा पुलिस

    मथुरा के एक परिवार के लिए कल का दिन यादगार बन गया जब लॉकडाउन के बीच इस परिवार की एक साल की बिटिया का जन्मदिन मनाने के लिए पुलिस कर्मी केक और उपहार लेकर पहुंचे। थाना गोविंद नगर क्षेत्र की महाविद्या कालोनी निवासी इस परिवार की यह बिटिया आज एक साल की हो गयी। बच्ची के पिता फौजी हैं और देश की सीमा की सुरक्षा में तैनात हैं। ऐसे में बच्ची की मां ने बुधवार को सोशल मीडिया के माध्यम से उत्तर प्रदेश पुलिस व मथुरा के पुलिस अधिकारियों के नाम संदेश डाला कि उसका जन्मदिन कैसे मनाया जाएगा। उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब कुछ ही समय बाद तीन कार व कई बाइकों पर सवार ‘यूपी-112’ सर्विस के अधिकारी व पुलिसकर्मी उनके घर एक बर्थडे-केक व ढेर सारे गुब्बारे तथा उपहार आदि लेकर पहुंच गए।

    13:07 (IST)30 Apr 2020
    छात्र से दुष्कर्म के आरोप में मदरसा संचालक गिरफ्तार बलिया

    बलिया जिले के सिकंदरपुर क्षेत्र में 14 वर्षीय किशोर से दुष्कर्म के मामले में बृहस्पतिवार को एक मदरसा संचालक को गिरफ्तार किया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सिकंदरपुर क्षेत्र के रहने वाले 14 वर्षीय मदरसा छात्र से दुष्कर्म के आरोप में मदरसे के संचालक वाजिद अली उर्फ मंजिल को गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों ने बताया कि अली पर आरोप है कि वह मदरसा छात्र से पिछले करीब दो माह से दुष्कर्म कर रहा था और अंतिम बार 23 अप्रैल को भी ऐसी हरकत की थी। मना करने पर वह जान से मारने की धमकी देता था। किशोर के पिता की शिकायत पर कल मदरसा संचालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर बृहस्पतिवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

    12:37 (IST)30 Apr 2020
    योगी की उप्र के कामगारों से भावुक अपील : धैर्य बनाए रखें, हम सबको वापस लाएंगे

    लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और मजदूरों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भावुक अपील करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वे सब्र रखें और सरकार उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रही है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गठित ''टीम-11'' के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सभी राज्यों में फँसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और श्रमिकों से भावुक अपील की। योगी ने कहा कि इन कामगारों ने अभी तक जिस धैर्य का परिचय दिया है, उसे बनाए रखें। संबंधित राज्यों की सरकारों से संपर्क कर सभी को घरों तक सुरक्षित पहुँचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है, इसलिए वे जहां हैं वहीं रहें। संबंधित राज्य सरकारों के संपर्क में रहें और कतई पैदल ना चलें।

    11:44 (IST)30 Apr 2020
    आज राजस्थान में कहां कितने मरीज

    जोधपुर में 59, जयपुर में 14, अजमेर में 4, चित्तौड़गढ़ में 3, टोंक और कोटा में 2-2, धौलपुर और अलवर में 1-1 संक्रमित मिला।

    11:06 (IST)30 Apr 2020
    देश में कोरोना वायरस से अब तक 1,074 लोगों की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 33,050 तक पहुंची

    देश में कोविड-19 महामारी की वजह से 33,050 लोग संक्रमित हैं और बुधवार से अब तक 66 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 1,074 तक पहुंच गई। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 23,651 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 8,324 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। देश में कुल संक्रमित लोगों में से 111 विदेशी नागरिक हैं। बुधवार से अब तक संक्रमण के कारण 66 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 32 महाराष्ट्र में, 16 गुजरात में, 10 मध्य प्रदेश में, तीन उत्तर प्रदेश में, तमिलनाडु और दिल्ली में दो-दो जबकि कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हुई। महाराष्ट्र में अब तक 432 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद गुजरात में 197, मध्य प्रदेश में 129, दिल्ली में 56, राजस्थान में 51, उत्तर प्रदेश में 39 और आंध्र प्रदेश में 31 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि तमिलनाडु में 27, तेलंगाना में 26, पश्चिम बंगाल में 22, कर्नाटक में 21 और पंजाब में 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

    10:45 (IST)30 Apr 2020
    बाग से आड़ू चुराने का विरोध करने पर युवक की गोली मारकर हत्या

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में अपने बाग से आड़ू चुराने की कोशिश का विरोध करने वाले जिस 22 साल के युवक को गोली मारी गई थी, उसकी मौत हो गई है। उसे अज्ञात व्यक्तियों ने गोली मारी थी। पुलिस ने बताया कि यह घटना बुधवार को थाना भवन के खेड़ा गड़ई गांव में हुई। घायल युवक भाजपा नेता मोहित बेनीवाल का भतीजा हर्ष बेनीवाल था। घटना के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन बचाया नहीं जा सका। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है और अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

    10:24 (IST)30 Apr 2020
    लखनऊ पुलिस ने कनिका कपूर का बयान दर्ज किया

    कोविड-19 से संक्रमित हुई बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर का बयान बुधवार को लखनऊ की सरोजिनी नगर पुलिस ने दर्ज किया। लखनऊ के पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने बताया कि सरोजिनी नगर पुलिस थाने की पुलिस आज कपूर का बयान दर्ज करने गयी थी। सरोजिनी नगर पुलिस थाने के निरक्षीक आनंद शाही ने बताया कि बुधवार दोपहर को पुलिस ने उनसे जो पूछताछ की उसमें उनके विदेश से वापस आने के बाद लखनऊ में उन पार्टियों की जानकारी ली गयी जिसमें वह शामिल हुई थी। पुलिस ने कनिका के पासपोर्ट, हवाई यात्रा के टिकट आदि कागजों की फोटो कापी भी उनसे ली। लखनऊ पुलिस ने उन्हें 27 अप्रैल को सरोजिनी नगर थाने में 30 अप्रैल को हाजिर होकर अपना बयान दर्ज कराने के संबंध में सोमवार को एक नोटिस भेजा था । लेकिन पुलिस ने एक दिन पहले आज 29 अप्रैल को ही उनका बयान दर्ज कर लिया।

    Next Stories
    1 Haryana and Punjab Coronavirus: निहंगों के हमले में हाथ गंवाने वाले एसआई हरजीत सिंह डिस्चार्ज, DGP खुद लेने पहुंचे अस्पताल
    2 राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नये मामले सामने आए, चार और मौत
    3 COVID-19: बिहार, बंगाल, झारखंड के डेंजर जोन बनने का है खतरा- कोरोना पर IMSc के वैज्ञानिकों ने चेताया