ताज़ा खबर
 

योगी आदित्यनाथ का दावा, यूपी को बनाएंगे 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

उत्तर प्रदेश की मौजूदा अर्थव्यवस्था करीब 230 बिलियन डॉलर की है। ऐसे में इसे एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए राज्य को लंबा रास्ता तय करना पड़ेगा।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। (file pic)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया था। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कुछ ऐसा ही लक्ष्य रखा है। दरअसल योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को आने वाले वर्षों में 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की बात कही है। योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या के नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में शामिल हुए। इसी कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ ने यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में आगे बढ़ने की बात कही।

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अगले कुछ वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन ये सिर्फ केंद्र सरकार का कर्तव्य नहीं है। हमारी सरकार भी इस मिशन में जुटी है। आज देश का हर पांचवा व्यक्ति यूपी में रहता है, तो हमारा लक्ष्य है कि यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएं। उन्होंने कहा कि यूपी में जितनी कृषि भूमि और जल संसाधन हैं, अगर उनका सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो अकेला यूपी ही दुनिया का पेट भर सकता है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की मौजूदा अर्थव्यवस्था करीब 230 बिलियन डॉलर की है। ऐसे में इसे एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए राज्य को लंबा रास्ता तय करना पड़ेगा। राज्य के अहम सेक्टर कृषि, इंडस्ट्री और सर्विस हैं। राज्य की जीडीपी में कृषि का हिस्सा 27%, इंडस्ट्री का 26% और सर्विस सेक्टर का हिस्सा 47% है। वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था की बात करें तो मौजूदा वक्त में इसका साइज करीब 3 ट्रिलियन डॉलर है। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक भारत इंग्लैंड को पछाड़कर दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ‘सब्यसाची गद्दार हैं, अगर वह तृणमूल छोड़ दें तो अच्छा होगा’
2 सीएम योगी का आदेश- कांवड़ रूट पर बंद रहें शराब-मीट की दुकानें, हेलिकॉप्टर से बरसाएं जाएं फूल
3 मैं कई ऐसे लोगों को जानता हूं जो वन प्रशासन संभालने के दौरान लाखों बनाए: सत्यपाल मलिक