ताज़ा खबर
 

UP सरकार ने पेश किया 13,594 करोड़ का अनुपूरक बजट, अयोध्या में दीपोत्सव के लिए 6 करोड़; गंगा एक्सप्रेस-वे को मिलेगी रफ्तार

विधानसभा में पेश किए गए अनुपूरक बजट में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 850 करोड़ रुपए एवं बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1,150 करोड़ रुपए की मांग की गई है।

Author लखनऊ | July 23, 2019 6:23 PM
यूपी की विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 13,594 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने उम्मीद जताई कि इससे प्रदेश के विकास को और भी रफ्तार मिलेगी। विधानसभा में पेश किए गए अनुपूरक बजट में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 850 करोड़ रुपए एवं बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1,150 करोड़ रुपए की मांग की गई है। इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास, कर्मचारी कल्याण, स्मार्ट सिटी, शिक्षा एवं स्वास्थ्य और धार्मिक एजेंडे पर फोकस रहा। हालांकि विपक्ष ने सरकार के इस बजट को झूठ का पुलिंदा बताया है। गौरतलब है कि इस बजट में अयोध्या में दीपोत्सव के लिए 6 करोड़ का प्रस्ताव रखा गया है।

क्या है अनुपूरक बजट में: यूपी सरकार के अनुपूरक बजट में अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के आयोजन के लिए 6 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। साथ ही प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 100 करोड़ रुपए अलग से देने का प्रावधान भी किया गया है। नगर विकास के लिए 2,175.46 करोड़, अवस्थापना सुविधाओं के लिए2,093.98 करोड़, सिंचाई विभाग के लिए 834.84 करोड़, लोक निर्माण विभाग के लिए 605 करोड़, चिकित्सा और शिक्षा के लिए 83.14 करोड़ देने का प्रस्ताव किया गया है।

अनुपूरक बजट में मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा एवं शाहजहांपुर जैसे शहरों को को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ने 175 करोड़ रुपए देने का प्रावधान किया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए 1150 करोड़ रुपए, गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 1500 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है। बता दें कि वित्तीय वर्ष बीतने के पहले बजट अपर्याप्त होने पर उसकी मांग सदन में की जाती है। जिसे अनुपूरक बजट कहते है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Varanasi: खंभे पर चढ़कर बिजली ठीक कर रहा था लाइनमैन, करंट लगने से झुलसा; हवा में लटकता रहा शरीर
2 संसद में मोदी से मिलने आया स्पेशल फ्रेंड, गोदी में बैठकर खेला, लोगों ने पूछा- कौन है यह?