ताज़ा खबर
 

योगी आदित्यनाथ को पढ़ाने वाले टीचर ने मांगी थी मदद, सीएम ने ऐसे दी ‘गुरुदक्षिणा’

नागेंद्र नाथ बाजपेयी ऋषिकेश के एक कॉलेज में गणित पढ़ाया करते थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी कॉलेज में पढ़ाई की थी। नागेंद्र नाथ ने सीएम योगी से अपने गांव की सड़क बनवाने का आग्रह किया था। शिष्य ने अपने गुरु की मांग पर तुरंत अमल करने का आदेश दे दिया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (express photo)

भारत में गुरुदक्षिणा देने की परंपरा सैकड़ों साल पुरानी रही है। हां समय के साथ इसके स्वरूप में बदलाव जरूर हुआ है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जुड़ा है। उन्हें पढ़ाने वाले टीचर नागेंद्र नाथ बाजपेयी ने उनसे मदद मांगी थी, जिसे यूपी के सीएम ने बिना वक्त गंवाए पूरा करने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी। दरअसल, नागेंद्र नाथ महाराजपुर के खोजाओपुर गांव के रहने वाले हैं। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अनुसार, कुछ दिनों पहले सीएम योगी कानपुर की यात्रा पर आए थे। नागेंद्र नाथ ने उस दौरान अपने पुराने शिष्य से मुलाकात की और उनसे सालेमपुर से खोजाओपुर गांव तक जाने वाली सड़क को बनाने का आग्रह किया था। इस सड़क की हालत बेहद जर्जर हो गई थी। सीएम योगी ने अपने गुरु की बात नहीं टाली और इस पर अमल करने का आदेश दे दिया। सड़क बनाने का काम 10 जुलाई से शुरू भी कर दिया गया। नागेंद्र नाथ बाजपेयी ने सीएम योगी के इस कदम को ‘गुरुदक्षिणा’ बताया। सड़क बनने से सालेमपुर से खोजाओपुर जाने वालों के अलावा इस मार्ग के आसपास रहने वाले अन्य लोगों को भी काफी रहत मिलेगी।

सीएम योगी को पढ़ाया था गणित: नागेंद्र नाथ बाजपेयी ऋषिकेश के एक कॉलेज में गणित पढ़ाया करते थे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी कॉलेज से पढ़ाई की थी। नागेंद्र नाथ उन्हें गणित विषय पढ़ाया करते थे। खोजाओपुर गांव तक जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य शुरू होने से वह बहुत खुश हैं। नागेंद्र नाथ ने कहा, ‘मैंने उनसे (सीएम योगी) पिछले दौरे के दौरान मुलाकात की थी और अपने गांव तक जाने वाली सड़क की जर्जर हालत से उन्हें अवगत कराया था। देखिए किस तरह से उन्होंने इसको प्राथमिकता से लिया।’ बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ था और योगी आदित्यनाथ ने देश के सबसे बड़े प्रदेश की सत्ता संभाली थी। उन्होंने अपराध पर अंकुश लगाने के साथ ही राज्य की आधारभूत संरचना को भी दुरुस्त करने का ऐलान किया था। इस पर अमल करते हुए राज्य के विभिन्न हिस्सों में अनेक परियोजनाओं पर अमल शुरू कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App