ताज़ा खबर
 

यूपी : विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, अनुपूरक बजट पर लग सकती है मुहर

लखनऊ विधानसभा का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसमें अनुपूरक बजट पर मुहर लगने की उम्मीद है। साथ ही, अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी।

उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ(file pic)

लखनऊ विधानसभा का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसमें अनुपूरक बजट पर मुहर लगने की उम्मीद है। साथ ही, अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी। फिलहाल शीतकालीन सत्र में 21 दिसंबर तक का कार्यक्रम तय किया गया है। ऐसे में विपक्षी दलों ने सत्र की अवधि बढ़ाने की मांग की है।

सीएम योगी ने की सर्वदलीय बैठक : शीतकालीन सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दलों के नेताओं से सदन चलाने में सहयोग मांगा। वहीं, सीएम योगी ने सभी सदस्यों से मर्यादित आचरण करने की अपील की।

सीएम ने कहा- हम चर्चा के लिए तैयार : सर्वदलीय बैठक में नेता सदन और सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार होने की बात कही। सीएम ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि सदन व्यवस्थित रूप से चले। सदस्य जनता की समस्याएं पेश करें, जिनका समाधान निकाला जा सके।’’

विधानसभा अध्यक्ष ने भी की अपील : हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दलों के नेताओं से सदन में अपना-अपना पक्ष शालीनता से रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि चर्चा के दौरान सदस्य एक-दूसरे पर व्यक्तिगत टिप्पणी न करें। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष की जगह इकबाल महमूद, बीएसपी के लालजी वर्मा, कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू और अपना दल (एस) के नील रतन पटेल मौजूद थे।

21 दिसंबर तक सदन का कार्यक्रम तय : सर्वदलीय बैठक के बाद कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई गई। इसमें सदन के 21 दिसंबर तक के कार्यक्रमों को मंजूरी दे दी गई। अध्यक्ष ने कहा कि शीतकालीन सत्र की शुरुआत विधायक राजकुमार वर्मा पटेल, पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी और अन्य भूतपूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देकर की जाएगी। इसके बाद सदन स्थगित कर दिया जाएगा। 19 दिसंबर को अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। वहीं, 21 दिसंबर को अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

 

शाम 5 बजे होगी कैबिनेट मीटिंग : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार शाम 5 बजे प्रदेश कैबिनेट की बैठक लोकभवन में होगी। इसमें 2018-19 के दूसरे अनुपूरक बजट मसौदे को मंजूरी देने के साथ कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर निर्णय होने की उम्मीद है। अनुपूरक बजट करीब 11 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल बुधवार को 12:20 बजे चालू वित्त वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेंगे।

लोक निर्माण, कुंभ, जेवर एयरपोर्ट, ऊर्जा, पंचायत, वन व पर्यावरण को तवज्जो : सूत्रों ने बताया कि अनुपूरक बजट में लोक निर्माण, प्रयागराज कुंभ, जेवर एयरपोर्ट के साथ ऊर्जा, स्वच्छ भारत मिशन तथा वन व पर्यावरण से जुड़े प्रस्तावों को स्थान मिल सकता है। सातवें वेतन का एरियर व बोनस-डीए का भुगतान किए जाने की वजह से राजकोष की माली हालत इस समय बहुत ठीक न होने से बहुत आवश्यक व चुनिंदा प्रस्तावों को ही दूसरे अनुपूरक में जगह मिलने की संभावना है। बजट प्रस्तावों में अधूरे कार्यों को पूरा करने से जुड़े प्रस्तावों को तवज्जो दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App