यूपी में क्रैश हुआ वायुसेना का लड़ाकू विमान जगुआर, पैराशूट से बची पायलट की जान

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। पायलट ने इमरजेंसी गेट से कूदकर पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाई।

जगुआर विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त फोटो सोर्स- ट्विटर/ANI

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह घटना हेतिमपुर गांव की बताई जा रही है। गनीमत रही कि पायलट ने इमरजेंसी गेट से कूदकर पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाई। हादसे के चलते इलाके में धुएं के गुबार के चलते आसमान काले धुएं से भर गया।

पायलट की सूझबूझ से बची कई जानेंः बताया जा रहा है कि लड़ाकू विमान जगुआर ने गोरखपुर से उड़ान भरी थी। पायलट ने खतरे को भांपते हुए विमान को आबादी वाले इलाके से दूर ले जाकर छोड़ा। विमान खेत में क्रैश हुआ है। इसके चलते कोई जनहानि नहीं हुई। राहत एवं बचाव कार्य के लिए वायुसेना का एक और हेलिकॉप्टर पहुंच चुका है। फिलहाल आग बुझाई जा चुकी है। अभी विमान में हुई खराबी की जानकारी नहीं मिल पाई है। इस संबंध में जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

घटना के बाद IAF ने दिया बयान: गोरखपुर से आज सुबह नियमित उड़ान पर निकला जगुआर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

फ्रांस में बना लड़ाकू विमान है जगुआर: बता दें कि ये जगुआर विमान फ्रांस में बना है और ये एक लड़ाकू विमान है। ये विमान कम ऊचांई पर उड़ने में सक्षम है। इसके साथ ही इस विमान में दो इंजन होते हैं। इसके साथ ही ये भारी बमबारी करता है। वहीं इस विमान की स्पीड 1350 किमी प्रति घंटे की है। गौरतलब है कि इसके पहले जून 2018 में दो जगुआर विमान क्रैश हुए थे।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।