ताज़ा खबर
 

यूपीटीईटी 2016 रिजल्‍ट घोषित, 1.46 लाख अभ्‍यर्थी हुए पास, परिणाम जानने के लिए क्लिक करें

यूपी सरकार ने 02 फरवरी 2016 को 1,128 सेंटर्स पर परीक्षा ली गई थी। एग्‍जाम में 9 लाख अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था।

UPTET result 2016, Uttar Pradesh, ‪education,uptet result, upbasiceduboard, up tet result, uptet result 2015, education section, education news, Uttar Pradesh‬, ‪educationयूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड हर वर्ष कई तरह की परीक्षाएं आयोजित करता है, जिनमें से UPTET भी एक है।

उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट ((UPTET) का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है। यूपी सरकार ने 02 फरवरी 2016 को 1,128 सेंटर्स पर परीक्षा ली गई थी। एग्‍जाम में 9 लाख अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था। इस टेस्‍ट को पास करने वाले TGT, PRT के लिए एप्‍लाई करने योग्‍य हो जाएंगे।

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 59,062 अभ्यर्थी और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 87,353 अभ्यर्थी पास हुए हैं। इसमें करीब साढ़े 6 लाख अपर प्राइमरी लेवल और ढाई लाख प्राइमरी लेवल के थे। सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से पांचवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर नंबर-I देना होता है और कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पेपर नंबर- II देना होता है।

यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड हर वर्ष कई तरह की परीक्षाएं आयोजित करता है, जिनमें से UPTET भी एक है। सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए अध्यापकों के चयन को लेकर यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। यानी सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी के लिए यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

(कैंडिडेट यहां देख सकते हैं अपना रिजल्‍ट)

Next Stories
1 Pathankot Attack: विरोध-प्रदर्शन के बीच एयरबेस पहुंचा पाकिस्‍तान का जांच दल
2 जानिए 2002 के गुजरात दंगों और 1984 के सिख दंगों पर क्या बोले JNU छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया
3 अमित शाह की सोनिया-राहुल को खुली चुनौतीः कहा- हिम्मत है तो असम में घुसपैठ पर दें बयान
MP Budget:
X