ताज़ा खबर
 

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates: कामगारों को महाराष्ट्र सरकार से मिला सिर्फ छलावा- CM योगी का आरोप

UP, Uttarakhand Coronavirus Live News Updates, Uttar Pradesh (UP) Corona Cases District Wise Today News Update: उत्तर प्रदेश में अबतक 3406 लोग उपचार के बाद ठीक होकर अपने घरों को चले गये हैं। वहीं सक्रिय संक्रमण के मामलों की संख्या 2456 है।

महाराष्ट्र में मुंबई की हालत बहुत खराब है। (PTI Photo)

UP, Uttarakhand Coronavirus Live News Updates, Corona Cases District Wise Today News Update: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाराष्ट्र की शिवसेना-कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि अपने खून पसीने से महाराष्ट्र को सींचने वाले कामगारों को महाराष्ट्र सरकार से सिर्फ छलावा ही मिला है और लॉकडाउन में उनके साथ धोखा हुआ है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकृत ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “अपने खून पसीने से महाराष्ट्र को सींचने वाले कामगारों को शिवसेना-कांग्रेस की सरकार से सिर्फ छलावा ही मिला। लॉकडाउन में उनसे धोखा किया गया। उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया और घर जाने को मजबूर किया गया।”

ट्वीट में कहा गया, “इस अमानवीय व्यवहार के लिए मानवता श्री उद्धव ठाकरे जी को कभी माफ नहीं करेगी।” योगी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अपने घर पहुंच रहे सभी बहनों-भाइयों का प्रदेश में पूरा ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि अपनी कर्मभूमि को छोड़ने के लिए मजबूर करने के बाद उनकी चिंता का नाटक मत कीजिए। सभी श्रमिक कामगार बंधु आश्वस्त हैं और अब उनकी जन्मभूमि उनका हमेशा ख्याल रखेगी । शिवसेना और कांग्रेश आश्वस्त रहें।

वहीं, यूपी में आने वाले दिनों में प्रवास आयोग बनेगा, जिसके जरिए श्रमिकों और मजदूरों को काम धंधा मिलेगा। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बाबत एक आदेश जारी कर फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए अफसरों से कहा है। जानकारी के मुताबिक, इस आयोग के तहत श्रमिकों/मजदूरों को काम धंधा देकर सामाजिक सुरक्षा की गारंटी मुहैया कराई जाएगी।

Live Blog

Highlights

    22:27 (IST)24 May 2020
    कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर UP में हुई 6017

    कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन हजारों की संख्या में लोग इनकी चपेट में आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोविड 19 संक्रमण के 288 नए मामले सामने आये। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6017 हो गई है और वहीं 155 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अबतक 3406 लोग उपचार के बाद ठीक होकर अपने घरों को चले गये हैं। वहीं सक्रिय संक्रमण के मामलों की संख्या 2456 है।

    22:12 (IST)24 May 2020
    कोरोना से यूपी में कहां हुईं सबसे अधिक मौतें?

    सबसे ज्यादा 33 मौतें आगरा में हुईं हैं। इसके अलावा मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ में 11, कानपुर नगर में नौ, फिरोजाबाद में सात, गौतम बुद्ध नगर में पांच, वाराणसी में चार, मथुरा में चार, झांसी में चार, संत कबीर नगर में चार, प्रयागराज में तीन, गोरखपुर में तीन, अयोध्या में तीन, एटा में दो, मैनपुरी में दो, जालौन में दो, प्रतापगढ में दो, बस्ती में दो, बुलंदशहर में दो, जौनपुर में दो, गाजियाबाद में दो, लखनऊ में दो तथा हापुड, बिजनौर, रायबरेली, अमरोहा, बरेली, महाराजगंज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, श्रावस्ती, उन्नाव, चित्रकूट, कानपुर देहात, कुशीनगर, महोबा और ललितपुर में एक- एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है।

    21:20 (IST)24 May 2020
    60 घंटे में पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन गोरखपुर

    महाराष्ट्र के वसई रोड रेलवे स्टेशन से गोरखपुर के लिए चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार 1,399 यात्रियों को यह सफर ताउम्र याद रहेगा क्योंकि 25 घंटे में गंतव्य तक पहुंचाने वाली ट्रेन ने गोरखपुर पहुंचने में 60 घंटे का समय लिया। वसई रोड स्टेशन से बृहस्पतिवार को चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन जैसे ही गोरखपुर के प्लेटफार्म नंबर-नौ पर पहुंची, यात्रियों ने राहत की सांस ली । दरअसल, हुआ यह कि से शुक्रवार को यह ट्रेन ओडिशा के राउरकेला की तरफ मोड़ दी गई जिसकी वजह से 25 घंटे का सफर 60 घंटे की अघोषित प्रताड़ना बन गया।

    ट्रेन से आए सिद्धार्थनगर के विजय कुमार ने कहा कि वह पूरे जीवन इस यात्रा को नहीं भूल पाएंगे । ट्रेन लगातार गलत दिशा में ही भटकती रही । पहले झारखंड पहुंची, फिर बिहार, पश्चिम बंगाल और फिर ओडिशा पहुंच गई । गोरखपुर के अखिलेश ने बताया कि पूरी यात्रा अजीबो-गरीब ढंग से हो गई । जब ट्रेन के गार्ड से पूछा गया कि ट्रेन कहां जा रही है तो उनका जवाब था, ‘‘मुझे नहीं पता। हम सिर्फ सिग्नल का पालन कर रहे हैं।’’ राउरकेला के स्टेशन प्रबंधक अभय मिश्रा ने बताया के विभिन्न मार्गों पर दबाव है क्योंकि बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रही है।

    21:15 (IST)24 May 2020
    गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर में रविवार को कोविड-19 के 27 नए मामले सामने आए जिनमें इस जिले के रहने वाले 21 लोग हैं, जबकि छह लोग अन्य जगहों के निवासी हैं। वहीं, उपचार के बाद ठीक होकर नौ मरीज आज अस्पतालों से अपने घर चले गए। जनपद में कोविड-19 से अब तक पांच लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी डॉ. सुनील दोहरे ने बताया कि रविवार को जांच रिपोर्ट में 27 लोग संक्रमित मिले। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा स्थित एक नामी मोबाइल फोन कंपनी में काम करने वाले 11 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें छह लोग जनपद गौतम बुद्ध नगर के रहने वाले हैं, जबकि पांच लोग चंदौली, रायबरेली, मथुरा और बुलंदशहर तथा गाजीपुर के रहने वाले हैं।

    अधिकारी ने बताया कि सेक्टर 16-ए स्थित एक मीडिया हाउस में काम करने वाले सात लोग कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं जिनमें छह लोग जनपद गौतम बुद्ध नगर के रहने वाले हैं, जबकि एक व्यक्ति दिल्ली का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि नौ मरीज जनपद की विभिन्न जगहों से हैं, जिन्हें कोरोना वायरस होने के शक में पृथक किया गया था। इनकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है।

    20:53 (IST)24 May 2020
    उत्तराखंड के सभी 13 जिले ऑरेंज जोन में

    20:46 (IST)24 May 2020
    लॉकडाउन: परेशानहाल प्रवासी कामगार पार्टियों और नेताओं के हाथो खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे

    प्रवासी कामगार रोशन श्रीवास्तव 19 साल का है और वह बेसब्री से इंतजार कर रहा था कि कब चुनाव हों और उसे पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का मौका मिले, लेकिन लॉकडाउन के दौरान उस पर जो गुजरी उसने पूरी व्यवस्था पर से उसका विश्वास डिगा दिया। बिहार के सीवान जिले का निवासी रोशन इस साल होली के ठीक बाद रोजी-रोटी कर तलाश में दिल्ली आ गया था, लेकिन हालात कुछ ऐसे पैदा हुए कि अब वह घर लौटने के लिए बेचैन है। शुक्रवार की शाम को रोशन अपने भतीजे शिवम (19) और दोस्त प्रिंस (21) के साथ दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित गाजीपुर इस उम्मीद में पहुंचा कि किसी तरह बिहार अपने गांव लौट जाएंगे, लेकिन पुलिस ने उन्हें यहां से लौटा दिया। थकहार कर ये पश्चिमी दिल्ली के बलजीत नगर के अपने किराए के कमरे में लौट आए।

    20:46 (IST)24 May 2020
    श्रमिकों के लिए 'प्रवासी आयोग' बनाने जा रही है उप्र सरकार

    उत्तर प्रदेश सरकार प्रवासी कामगारों के सेवायोजन के लिए प्रवासी आयोग बनाने जा रही है । अपर मुख्य सचिव :गृह एवं सूचना: अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 'प्रवासी आयोग' गठित किया जाएगा, जिसके तहत श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराकर सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कामगारों को सेवायोजित करने के लिए प्रवासी आयोग गठित करने की रूपरेखा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए । योगी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से अब तक 23 लाख कामगारों को प्रदेश वापस लाया गया है। राज्य सरकार इन सभी की सुरक्षित व सम्मानजनक वापसी के लिए कटिबद्ध है।

    20:46 (IST)24 May 2020
    सोनिया के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी वापस लेने की मांग को लेकर कांग्रेस का धरना

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ कर्नाटक में दर्ज प्राथमिकी को तत्काल वापस लिए जाने की मांग करते हुए कांग्रेस ने रविवार को धरना दिया । उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए यहां प्रदेश पार्टी मुख्यालय के प्रांगण में धरना दिया । इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की तथा गांधी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को केंद्र सरकार के इशारे पर राजनीतिक प्रतिशोध एवं बदले की भावना से कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के उत्पीड़न की कार्रवाई बताया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी में अपनी नाकामी छुपाने के लिए सत्ताधारी दल राजनीतिक षड्यंत्र के तहत विपक्षी दल के नेताओं के खिलाफ बदले की भावना से उनके खिलाफ फर्जी मुकदमे दर्ज कर उनका उत्पीड़न कर रहा है ।

    19:52 (IST)24 May 2020
    लॉकडाउन के कारण इस बार कुछ अलग होगी ईद

    यूपी में इस बार की ईद कुछ अलग होगी क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लागू है । ईद की पूर्व संध्या पर गुलजार रहने वाली अमीनाबाद, नजीराबाद, फतेहगंज, लाटूश रोड और कैसरबाग की सड़कों पर रविवार को सन्नाटा पसरा रहा । मुस्लिम धर्मगुरूओं ने अपील की है कि लोग ईद घर पर ही रहकर मनायें । अमीनाबाद रोड पर एक ओर सूखे मेवों की तो दूसरी तरफ हाथ से बने पापड़ की दुकानें हैं । रविवार को दुकानें बंद थीं क्योंकि प्रशासन ने महामारी के चलते समूचे इलाके को बंद रखने का आदेश दिया है । नजीराबाद कपड़ों का बड़ा बाजार है और ईद के मौके पर यहां अच्छी खासी रौनक होती थी लेकिन लॉकडाउन के कारण यहां भी दुकानों के शटर बंद हैं । लाटूश रोड, कैसरबाग और शिवाजी मार्ग की दुकानें भी पूरी तरह बंद रहीं । दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद शाह बुखारी ने कहा कि ईद—उल—फितर 25 मई को मनाया जा रहा है क्योंकि शनिवार को चांद नहीं दिखा । शायद पहली बार ऐसा होगा कि जब मस्जिदों और ईदगाह में सामूहिक नमाज नहीं होगी क्योंकि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भीड़ वाले धार्मिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया है ।

    19:36 (IST)24 May 2020
    घरेलू उड़ान: उप्र आने वाले राज्य के निवासियों को 14 दिन तक पृथक-वास में घर में रहना होगा

    सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होने के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने तय किया है कि उत्तर प्रदेश आने वाले लोग अगर इसी राज्य के रहने वाले हैं, तो उन्हें 14 दिन के लिए घर पर पृथक-वास में रहना होगा । मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की ओर से रविवार को जारी प्रोटोकाल के मुताबिक सभी यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वे हर समय भौतिक दूरी, साबुन से हाथ धोने के उपायों का कड़ाई से पालन करें तथा मास्क या फेस कवर अवश्य पहनें । उन्हें किसी भी परिस्थिति में समूह में इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी । प्रमुख सचिव :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जो यात्री उत्तर प्रदेश छोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं, उन्हें 14 दिन की अवधि के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा । इन यात्रियों को घर में पृथक-वास के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा । प्रसाद ने बताया कि आगमन के छठे दिन आगंतुक के द्वारा अपना परीक्षण कराया जा सकेगा तथा नेगेटिव आने पर गृह-पृथक-वास समाप्त कर दिया जाएगा । यदि किसी व्यक्ति के पास अपने घर में पृथक-वास की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो तो उसे पृथक-वास में रखा जाएगा ।

    18:41 (IST)24 May 2020
    कांग्रेस ने मायावती को बताया 'ट्विटर बहनजी'

    बसपा प्रमुख मायावती पर हमला बोलते हुए कांग्रेस ने रविवार को उन्हें ‘‘टिवटर बहनजी’’ करार दिया और आरोप लगाया कि वह भाजपा की भाषा बोलती हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी एल पुनिया ने कहा कि ‘‘ट्विटर बहनजी’’ जिस तरह की भाषा और ट्वीट का इस्तेमाल कर रही हैं, उससे साफ पता चलता है कि वह भाजपा का प्रेस नोट बनाकर भेजती हैं । वह कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सक्रियता पर नाराज महसूस करती हैं ।

    पुनिया एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। वहीं, कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में दलित समाज पर हमला बढ़ा है लेकिन मायावती के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। प्रदेश में दलितों-वंचितों के खिलाफ हो रहे उत्पीड़न पर मायावती क्यों नहीं बोलती हैं? उन्होंने आरोप लगाया कि मायावती और दलित विरोधी भाजपा में अंदरखाने समझौता हो गया है तथा मायावती भाजपा की अघोषित प्रवक्ता हैं।

    18:04 (IST)24 May 2020
    COVID-19 मरीजों के लिए मोबाइल ‘बैन’ पर योगी सरकार की किरकिरी, आदेश रद्द

    यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली BJP सरकार ने किरकिरी के बाद अपना वह आदेश जारी करने के अगले ही कर दिया, जिसमें उसने कोरोना समर्पित अस्पतालों के आइसोलेशन वॉर्ड्स में मरीजों के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल...पढ़ें पूरी खबर।

    17:28 (IST)24 May 2020
    मोबाइल पाबंदी पर बोले अखिलेश, कोविड अस्पतालों की दुर्दशा का सच सामने ना आये इसलिए लगायी पाबंदी

    उत्तर प्रदेश सरकारा द्वारा दूसरे और तीसरे स्तर के कोविड अस्पतालों के पृथक वार्ड में भर्ती मरीजों के मोबाइल फोन इस्तेमाल पर प्रतिबंध पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि ये पाबंदी इसलिए है ताकि अस्पतालों की दुर्दशा का सच जनता तक ना पहुंचे । अखिलेश ने टवीट किया, ''अगर मोबाइल से संक्रमण फैलता है तो पृथक वार्ड के साथ पूरे देश में इसे प्रतिबंध कर देना चाहिए।'' उन्होंने कहा, ''मोबाइल ही तो अकेलेपन में मानसिक सहारा बनता है। वस्तुतः अस्पतालों की दुर्व्यवस्था एवं दुर्दशा का सच जनता तक न पहुंचे, इसीलिए यह पाबंदी लगाई गई है। जरूरत मोबाइल की पाबंदी की नहीं बल्कि अस्पतालों को संक्रमणमुक्त करने की है।''

    16:44 (IST)24 May 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 54 नए मामले

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों में रविवार को 54 और मामले जुड़ गए जिससे प्रदेश में महामारी से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 298 हो गयी है। नए मामलों से जुड़े मरीज बाहर से यात्रा कर प्रदेश आए थे। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, नए मामलों में सर्वाधिक 32 मरीज नैनीताल जिले में हैं । नए मामलों को मिलाकर नैनीताल में अकेले ही अब तक 117 मरीज हो गए हैं । इसके अलावा, देहरादून जिले में सात, अल्मोड़ा में पांच, चमोली और टिहरी में तीन—तीन मरीज हैं जबकि चंपावत, पौड़ी जिले में एक—एक कोरोना संक्रमित रोगी मिला है । नए मामलों में से एक मामले की पुष्टि एक निजी प्रयोगशाला से हुई है और बुलेटिन में इस मरीज के बारे में विवरण नहीं दिया गया है ।

    16:43 (IST)24 May 2020
    बुढ़ापा, पुरूष और पहले से बीमार होना, ये हैं कोविड-19 से मौत की ओर धकेलने वाले कारक

    कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों में उम्र, व्यक्ति का पुरूष होना और पहले से मधुमेह, श्वसन और फेंफड़ा संबंधी बीमारी तथा अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त होना महत्वपूर्ण कारक के रूप में सामने आया है। इस विस्तृत अध्ययन की मदद से स्वास्थ्यकर्मी अब कोविड-19 से होने वाली मौतों के संबंध में बेहतर जानकारी पा सकेंगे। बीएमजे में प्रकाशित अनुसंधान के मुताबिक, 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के प्रौढ़, पुरुषों, मोटापा, हृदय रोग, फेंफड़ा, लीवर और किडनी से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का ज्यादा खतरा है।

    अभी तक इस संबंध मे किए गए सबसे बड़े अध्ययन में ब्रिटेन के लिवरपूल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों सहित अन्य सभी ने इंग्लैंड में अस्पताल में भर्ती हुए कोविड-19 मरीजों के आंकड़ों का विश्लेषण किया है। अध्ययन प्रकाशित होने तक इसमें 43,000 से भी ज्यादा मरीजों को शामिल किया गया था। वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने छह फरवरी से 19 अप्रैल के बीच इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के 208 अस्पतालों में भर्ती हुए 20,133 मरीजों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

    16:18 (IST)24 May 2020
    हवाईअड्डों, स्टेशनों के प्रस्थान बिंदु पर थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें राज्य : स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू यात्रा के लिए रविवार को दिशा-निर्देश जारी कर यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी और राज्यों से हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों के प्रस्थान बिंदुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने को कहा है। मंत्रालय ने कहा कि बिना लक्षण वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए स्व-निगरानी परामर्श के साथ यात्रा की अनुमति दी जाएगी। घरेलू यात्रा (हवाई/ट्रेन/ अंतर राज्यीय बस यात्रा) के लिए जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया कि संबंधित एजेंसियों को यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की सूची भी उपलब्ध करानी होगी। इसमें कहा गया कि सभी यात्रियों को अपने-अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। ये निर्देश भारतीय रेलवे द्वारा पिछले हफ्ते उन 100 जोड़ी ट्रेनों (अप-डाउन) की सूची जारी करने के बाद आए हैं जिन्हें एक जून से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का परिचालन शामिल है।

    15:36 (IST)24 May 2020
    मेरठ सिटी स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल

    असम के डिब्रूगढ़ रेलवे स्टेशन से आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन मेरठ सिटी स्टेशन पहुंची। इससे पहले शनिवार को दिन में कई बार ट्रेन के पहुंचने का समय तय हुआ, लेकिन वह नहीं पहुंच सकी। यहां से प्रवासी श्रमिकों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उनके गंतव्य स्थान तक बसों से भेजा गया। 

    15:03 (IST)24 May 2020
    कोरोना संदिग्ध गर्भवती महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई

    राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में भर्ती हुई कोरोना संदिग्ध गर्भवती महिला की कोरोना रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। दून मेडिकल अस्पताल के डिप्टी एमएस और कोरोना के स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ. एनएस खत्री ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब महिला के पति और भाई को भी अस्पताल में भर्ती किया गया है। दोनों के सैंपल भी कोरोना की जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

    14:45 (IST)24 May 2020
    कासगंज में दो और प्रवासी मजदूरों में संक्रमण की पुष्टि

    यूपी के कासगंज में रविवार को दो और प्रवासी मजदूरों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब जिले में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 14 हो गई है, जिले में कुल संक्रमित 17 पाए गए थे, जिनमें तीन ठीक हो चुके हैं। 

    14:20 (IST)24 May 2020
    गोरखपुर में छह कोरोना मरीज मिले

    गोरखपुर में रविवार को छह कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें एक मोहद्दीपुर, दो गुलरिया, एक लालपुर बांसगांव, एक बड़हलगंज के रामपुर डेरवा और एक सरदारनगर के बेलवा बुजुर्ग का रहने वाला है। इसकी पुष्टि सीएमओ श्रीकांत तिवारी ने की है।

    13:27 (IST)24 May 2020
    ईद का पर्व सोमवार को होने के कारण पड़े और फुटवियर की दुकानों पर भीड़

    मुजफ्फरनगर में रविवार को प्रशासन ने सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बाजार खोलने की अनुमति दी है। ईद का पर्व सोमवार को होने के कारण आज मुस्लिम समाज के लोग खरीदारी कर रहे हैं। सुबह से ही कपड़े और फुटवियर की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है। 

    13:08 (IST)24 May 2020
    कानपुर से एक मामला सामने आया

    कानपुर में रविवार को कोरोना का एक केस और बढ़ गया। हैलट अस्पताल में जांच कराने वाली महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  इसके साथ ही कानपुर में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 328 हो गई है। यहां कोरोना से नौ लोगों की मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि 294 लोग ठीक हो चुके हैं।

    12:45 (IST)24 May 2020
    थाने का हेड कांस्टेबल कोरोना पॉजीटिव

    आजमगढ़ जिले में शनिवार रात को छह संदिग्धों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई थी। इसमें एक रौनापार थाने का हेड कांस्टेबल भी है। इससे पूरे थाना क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। आजमगढ़ में किसी पुलिसकर्मी का कोरोना संक्रमित होने का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है।

    12:21 (IST)24 May 2020
    यूपी में 3406 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं

    जौनपुर में सबसे ज्यादा 32 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। शनिवार को हुई तीन मौतों में फिरोजाबाद, अलीगढ़ और बुलंदशहर में एक-एक मौत हुई। इस तरह प्रदेश में अब तक 155 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी हैं। शनिवार को 82 मरीज ठीक होकर घर चले गए। अब तक 3406 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। 

    11:30 (IST)24 May 2020
    मरीजों का आंकड़ा छह हजार पार

    यूपी में कोरोना मरीजों का आंकड़ा छह हजार को पार कर गया। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा प्रवासी मजदूरों के कारण बढ़ा है। ये प्रवासी मजदूर शनिवार तक 1,423 की संख्या में सक्रंमित हो चुके हैं। जबकि तीन मौतें भी हुईं है। पिछले 24 घंटे में 288 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं।

    10:57 (IST)24 May 2020
    ऊधमिसंहनगर जिले में कोरोना संक्रमिल लोगों की संख्या 34 हुई

    ऊधमिसंहनगर जिले में शनिवार को तीन साल के मासूम सहित तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों संक्रमित कुछ दिन पहले ही गुजरात और मुंबई से वापस लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ट्रेवल हिस्ट्री व कांटैक्ट ट्रेसिंग में लगे हैं। तीन मामले मिलने के बाद जिले में कोरोना संक्रमिल लोगों की संख्या 34 हो गई है।

    10:41 (IST)24 May 2020
    57 कोरोना मरीजों में से 55 महाराष्ट्र से एक ही ट्रेन से 21 मई को हरिद्वार लौटे

    नैनीताल जिले में शनिवार को पॉजिटिव पाए गए सभी 57 कोरोना मरीजों में से 55 महाराष्ट्र से एक ही ट्रेन से 21 मई को हरिद्वार लौटे थे। जहां से इन्हें बसों के सहारे हल्द्वानी लाया गया था। जानकारी के अनुसार ट्रेन आए करीब चार सौ लोगों को हल्द्वानी में ही सांस्थागत क्वारंटाइन किया गया है। 

    09:42 (IST)24 May 2020
    कुमाऊं में कुल संक्रमितों की संख्‍या 141

    कुमाऊं मंडल का कोई जिला कोरोना से मुक्‍त नहीं है। कुमाऊं में कुल संक्रमितों की संख्‍या 141 हो गई है। ऐसे में अब तक ऑरेंज जोन में शामिल नैनीताल जिले के रेड जोन में परिवर्तित होने की संभावना प्रबल हो गई है। बता दें कि कुमाऊं के दो जिले नैनीताल और यूएसनगर ऑरेंज जोन में शामिल हैं, जबकि चार जिले ग्रीन जोन हैं। नए मिले सभी संक्रमित प्रवासी हैं।       

    09:06 (IST)24 May 2020
    नैनीताल उत्तराखंड में सर्वाधिक संक्रमितों वाला जिला

    उत्‍तराखंड के नैनीताल जिले में कोरोना के 57 मामले सामने आए। ऐसे में नैनीताल उत्तराखंड में सर्वाधिक संक्रमितों वाला जिला हो गया है। वहीं कुमाऊं मंडल में शनिवार को कुल 72 मामले सामने आए। अब तक कोरोना से बचे पहाड़ के चंपावत जिले में सात और पिथौरागढ जिले में भी दो केस सामने आ गए हैं। वहीं ऊधमसहिंनगर और अल्‍मोडा में तीन-तीन नए मामले सामने आने से हडकंप मचा है।

    08:24 (IST)24 May 2020
    कोरोना से 40 वर्षीय भाजपा नेता की मौत

    आगरा में शनिवार को कोरोना संक्रमित 40 वर्षीय भाजपा नेता की मौत हो गई। इससे जिले में कोरोना संक्रमित मृतकों का आंकड़ा 31 पर पहुंच गया। उधर, आठ नए मामले मिलने से कुल संक्रमित 851 हो गए। इनमें 722 डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि अब 98 कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है। 

    07:43 (IST)24 May 2020
    288 नए मरीज के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 6017 तक पहुंच गया

    स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक यूपी में 288 नए मरीज के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 6017 तक पहुंच गया है। तीन और मरीजों की मौत के साथ अब तक 155 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। प्रदेश में अब 3406 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। वहीं पिछले 8 दिनों में उत्तर प्रदेश में कुल 2035 कोरोना पॉजिटिव के नए केस मिले है।

    06:16 (IST)24 May 2020
    कोविड-19 संक्रमण से सबसे अधिक 33 मौतें आगरा में हुईं

    कोविड-19 संक्रमण से सबसे अधिक 33 मौतें आगरा में हुईं। मेरठ में 21, मुरादाबाद में 11, अलीगढ में 11, कानपुर नगर में नौ, फिरोजाबाद में सात, गौतम बुद्ध नगर में पांच, वाराणसी में चार, मथुरा में चार, झांसी में चार, संत कबीर नगर में चार, प्रयागराज में तीन, गोरखपुर में तीन, अयोध्या में तीन, एटा में दो, मैनपुरी में दो, जालौन में दो, प्रतापगढ में दो, बस्ती में दो, बुलंदशहर में दो, जौनपुर में दो, गाजियाबाद में दो, लखनऊ में दो तथा हापुड, बिजनौर, रायबरेली, अमरोहा, बरेली, महाराजगंज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, श्रावस्ती, उन्नाव, चित्रकूट, कानपुर देहात, कुशीनगर, महोबा और ललितपुर में एक- एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है ।

    05:42 (IST)24 May 2020
    उत्तरप्रदेश में कोरोना संक्रमण से अब तक 155 की मौत, संक्रमण के 288 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोविड—19 संक्रमण के 288 नये मामले सामने आये और इस संक्रमण की वजह से अब तक 155 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 288 नये मामले सामने आये हैं । प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 6017 मामले हो गए हैं।

    04:58 (IST)24 May 2020
    उत्तराखंड के चमोली में कार खाई में गिरी, मां- बेटी की मौत

    उत्तराखंड के चमोली जिले में शनिवार को एक कार गहरी खाई में गिर गई जिससे एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना कर्णप्रयाग-ग्वालदाम राष्ट्रीय राजमार्ग पर नारायणबागड के नजदीक हुई जिसमें 16 वर्षीय लड़की की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि बाद में उसकी मां की भी कर्णप्रयाग सरकारी अस्पताल में मौत हो गई।

    04:21 (IST)24 May 2020
    उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए सबसे सही नीतियां : योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य में निवेश आर्किषत करने के लिए सबसे आकर्षक नीतियां मौजूद हैं। योगी आदित्यानाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की ओर से आगामी 28 मई ‘‘इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेन्ट फोरम’’ द्वारा आयोजित किए जा रहे वेबिनार (आॅनलाइन संगोष्ठी) के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की प्रस्तुती दी गई।

    03:44 (IST)24 May 2020
    योगी आदित्यनाथ ने फार्मा पार्क के लिए नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेश में फार्मा पार्क, चिकित्सा उपकरण पार्क तथा औषधीय पौधों के सम्बन्ध में नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए। योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर फार्मा पार्क, चिकित्सा उपकरण पार्क तथा औषधीय पौधों के सम्बन्ध में दी गई प्रस्तुती के अवसर पर कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से उत्पन्न वर्तमान परिदृश्य के दृष्टिगत प्रदेश में इन पार्कों की स्थापना की व्यापक सम्भावनाएं हैं।

    22:25 (IST)23 May 2020
    उत्तराखंड में एक दिन में सबसे अधिक 92 मामले

    उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राज्य में शनिवार को कोरोना के 92 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 244 हो गई। वहीं एक महिला की मौत के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या राज्य में दो हो गई है।

    22:20 (IST)23 May 2020
    उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 5870

    उत्तर प्रदेश में  शनिवपा को कोरोना वायरस के 214 नए मामले सामने आए। जिसके बाद राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2332 हो गई है। वहीं, कोरोना से पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके लोगों की संख्या 3335 है। उत्तर प्रदेश प्रमुख  स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 5870 हो गई है।

    22:02 (IST)23 May 2020
    अलीगढ़ में तीन संक्रमित और मिले

    उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। शनिवार को तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। जिले में कुल 124 संक्रमित मिल चुके हैं, जिनमें से 12 की मौत हो चुकी है।

    21:38 (IST)23 May 2020
    उत्तराखंड में कोरोना के 72 नए मामले

    उत्तराखंड में  शनिवार को कोरोना के 72 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 244 हो गई है।  नैनीताल में 55, देहरादून में 8, यूएस नगर और रुद्रप्रयाग में 3, पौड़ी गढ़वाल में 2 और हरिद्वार में 1 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उत्तराखंड राज्य प्रशासन ने इस बात की जानकारी दी।

    21:03 (IST)23 May 2020
    उत्तर प्रदेश के जौनपुर में 32 नए मरीज, एक की मौत

    वाराणसी स्थित बीएचयू से मिली रिपोर्ट के अनुसार जौनपुर में 32 लोगों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। इसमें से एक की आज मौत हो गई। इसके अलावा मीरजापुर में छह, वाराणसी में तीन और चंदौली व गाजीपुर में दो- दो संक्रमित मिले हैं।

    20:23 (IST)23 May 2020
    जौनपुर में दो सगे भाई कोरोना संक्रमित

    उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में शनिवार शाम को दो सगे भाइयों समेत 10 और कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। इसमें एक की जलालपुर के क्वारंटीन सेंटर में कुछ घंटे पहले ही मौत हुई है। अन्य नौ में दो सगे भाई हैं। दोनों भाई 15 मई को मुंगराबादशाहपुर के क्वारंटीन सेंटर में दम तोड़ने वाले कोरोना पॉजीटिव मरीज के साथ मुंबई से आए थे।

    19:07 (IST)23 May 2020
    यूपी में दो करोड़ से ज्यादा आरोग्य सेतु ऐप यूजर्स

    कोरोना वायरस के संकट के बीच उत्तर प्रदेश में आरोग्य सेतु ऐप के यूजर्स की संख्या दो करोड़ के पार हो गई है। राज्य के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उत्तर प्रदेश के नोएडा में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 323 हो गई है।

    18:36 (IST)23 May 2020
    उत्तराखंड में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 183

    उत्तराखंड में शनिवार को 28 कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं। इनमें दो छात्र भी हैं। अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 183 पहुंच गई हैं। इनमें 2 महिलाओं की मौत हो चुकी है, जबकि 59 स्वस्थ हो चुके हैं।

    18:12 (IST)23 May 2020
    निर्धारित की गई 2600 ट्रेनें

    रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि अगले 10 दिनों के लिए लगभग 2600 ट्रेनें निर्धारित की गई हैं।उन्होंने कहा कि सामान्य स्थिति की ओर लौटने के प्रयास में रेल मंत्रालय 1 जून से 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगा। Image

    17:10 (IST)23 May 2020
    नोएडा में कोरोना के 17 नए मामले

    शनिवार को जिले में 17 नए कोरोना संक्रमित मिले जिसके बाद यहां मरीजों की संख्या बढ़कर 323 हो गई।  इनमें पांच  मरीज क्रमश: 39 वर्षीय महिला, 14 साल की किशोरी, 17 साल का किशोर,  19 वर्षीय युवती और 26 वर्षीय युवक सेक्टर 73 स्थिति सरफाबाद के रहने वाले हैं। इनमें से  तीन मामले सेक्टर 81 नंगला चरनदास के हैं। संक्रमितों में एक युवक हरौला सेक्टर पांच और एक गौर सिटी-2 का रहने वाला है।

    16:27 (IST)23 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना के 214 नए मामले

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 214 नए मामले सामने आए। सक्रिय मामलों की संख्या 2332 है, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके लोगों की संख्या 3335 है। उत्तर प्रदेश प्रमुख  स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी।

    14:54 (IST)23 May 2020
    कानपुर के किदवई नगर में डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले

    कानपुर के किदवई नगर में एक प्राइवेट डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही रायपुरवा के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संविदा पर तैनात वार्ड बॉय की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है।

    14:49 (IST)23 May 2020
    जौनपुर में 43 नए मरीज मिले

    यूपी के पूर्वांचल के जिले जौनपुर में कोरोना के 43 नए मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। पॉजिटिव मिले सभी लोग प्रवासी हैं और हाल के दिनों में अपने घर लौटे हैं। इसके साथ ही जौनपुर जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 91 हो गई है। वहीं दो लोगों की मौत हुई है।

    13:13 (IST)23 May 2020
    कोरोना वायरस को शिकस्त दे चुके एक युवक ने दान किया अपना प्लाज्मा

    कोविड-19 को शिकस्त दे चुके 21 साल के एक युवक ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिर्विसटी के प्लाज्मा बैंक के लिये अपना प्लाज्मा दान किया है। इस तरह अब संस्थान के पास सात लोगों का प्लाज्मा एकत्र हो गया है। केजीएमयू की ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने शनिवार को बताया कि ''''कोरोना वायरस से ठीक हुये युवक ने शुक्रवार रात प्लाज्मा दान किया । उसका ब्लड ग्रुप ‘ओ पॉजिटिव’ था जो बहुत कम लोगों का होता है ।'''' उन्होंने बताया कि अभी तक केजीएमयू में कोरोना वायरस से ठीक हुये सात लोग अपना प्लाज्मा दान कर चुके है । इनमें एक रेजीडेंट डाक्टर तौसीफ खान, एक कनाडा की महिला डाक्टर और पांच अन्य लोग शामिल हैं।

    Next Stories
    1 Bihar, Jharkhand Coronavirus Highlights: बिहार में कोरोना के 112 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 2686, झारखंड में कुल 379 संक्रमित
    2 बदइंतजामी: मजदूरों के सिर पर न तिरपाल और न पैरों तले दरी
    3 जोखिम के बीच बस चलाने को मजबूर चालक